PM Sarkari Yojana Rajasthan Sarkari Yojana Rajasthan Scholarship Sarkari Yojana Scholarship

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना 2021

इस आलेख में  इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना,इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना पात्रता,इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति 2021 अंतिम तिथि ,इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज,इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना में देय छात्रावती,इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना की विशेताए,इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी स्कालरशिप,इंदिरा प्रियदर्शिनी अवार्ड राजस्थान २०१७,इंदिरा प्रियदर्शिनी वृक्ष मित्र पुरस्कार,indira priyadarshini award 2021,indira priyadarshini award 2021 list,indira gandhi priyadarshini award 2021 आदि के बारे में विस्तार से बाताया गया हैं |

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना 2021:राजस्थान सरकार ने माध्यमिक एवं प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत अध्ययनरत सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग, अति पिछडा वर्ग, बी.पी. एल. एवं निःशक्त वर्ग (दिव्यांग) की ऐसी बालिकाओं को जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 8, 10 एवं 12 (कला, विज्ञान, वाणिज्य तीनों संकाय में अलग-अलग) की परीक्षाओं में प्रत्येक जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली तथा संस्कृत शिक्षा विभाग की कक्षा 8, प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय की बोर्ड परीक्षा में उपरोक्त वर्गों में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कक्षा 8 की बालिका को 40,000 रूपये, कक्षा 10 की बालिका को 75,000 रूपये एवं कक्षा 12 की सभी वर्गों (संकायों) की बालिकाओं को 1,00,000 रूपये के साथ-साथ स्कूटी ‘इन्दिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार’ के रूप में दिया जाने की घोषणा की है |

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना पात्रता:-
1.)छात्रा ने अपने संवर्ग में कक्षा-8, 10 एवं 12 (कला, विज्ञान, वाणिज्य तीनों संकायों में अलग-अलग) की बोर्ड परीक्षा में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया हो अथवा संस्कृत शिक्षा की कक्षा-8, प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया हो।
2.)छात्रा द्वारा उक्त परीक्षाओं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।
3.)बोर्ड परीक्षा के लिए प्रस्तुत आवेदनपत्र में छात्रा द्वारा भरा गया जाति/संवर्ग ही अंतिम रूप से मान्य होगा।
4.)छात्रा अगली कक्षा में नियमित अध्ययनरत हो।

इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति 2021 अंतिम तिथि:-ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 2021 आमतौर पर नवंबर के 30th के लिए निर्धारित है।

यह भी जाने :-

1.)वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

2.)प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

3.)डीडीए आवासीय योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:-
1.)जाति/श्रेणी का प्रमाणपत्र
2.)बैंक पासबुक की प्रति
3.)नियमित अध्ययनरत का प्रमाणपत्र
4.)परीक्षा अंकतालिका की प्रति

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना में देय छात्रावती :-
1.)कक्षा 8 (शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा) 40,000/-
2.)कक्षा 10 एवं प्रवेशिका 75,000/-
3.)कक्षा 12 एवं वरिष्ठ उपाध्याय | 1,00,000/- एवं स्कूटी

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना की विशेताए:-
1.)कक्षा 12 की बालिकाओं को पुरस्कार राशि के साथ ही स्कूटी भी दी जाती हैं।
2.)इस योजना में सम्मिलित बालिकाओं को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य हैं।
3.)यह पुरस्कार बालिकाओं को नियमित अध्ययन करने पर ही दिया जायेगा। इसके
लिए बालिका को वर्तमान में जहां अध्ययनरत है वहां के संस्था प्रधान द्वारा प्रदत्त नियमित अध्ययन का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
4.)पुरस्कार की पात्र बालिका यदि नियमित अध्ययनरत नहीं है अर्थात स्वयंपाठी या कोंचिग कर रही हो ऐसी बालिका को यह पुरस्कार उस वर्ष नहीं दिया जायेगा। यह पुरस्कार बालिका के अगले वर्ष नियमित प्रवेश लेने पर दिया जा सकेगा।
5.)उक्त पुरस्कार हेतु पूरक परीक्षा परीणाम को शामिल नहीं किया जावेगा।
6.)यह पुरस्कार प्रतिवर्ष स्वर्गीय श्रीमती इन्दिरा गांधी के जन्म दिवस 19 नवम्बर को प्रत्येक जिले में जिला मुख्यालय पर आयोजित समारोह में जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में दिया जावेगा।
7.)बोर्ड परीक्षा के लिए भरे गए आवेदन पत्र में जिस जाति/वर्ग का कोड अभ्यर्थी द्वारा भरा गया है वही अन्तिम रूप से मान्य होगा।
8.)नोडल अधिकारी पुरस्कार वितरण की सम्पूर्ण व्यवस्था एवं संबंधित संस्था प्रधान के माध्यम से पुरस्कृत होने वाली प्रत्येक बालिका की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।
9.)इस योजना में पुरस्कृत होने वाली बालिका को संबंधित श्रेणी का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा।
10.)सचिव, बालिका शिक्षा फाउण्डेशन द्वारा पुरस्कृत होने वाली बालिकाओं के प्रमाण-पत्र, बनवाकर संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करवाये जावेगें तथा पुरस्कार राशि बालिकाओं के बैंक खातों में हस्तान्तरित की जाएगी।

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

1.)इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा scholarships.gov.in.

2.)मुख पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें और “UGC स्कीम्स” टैब पर हिट करें।
3.)आपकी स्क्रीन पर एक ड्रॉप-डाउन सूची खोली जाएगी, जहां से आपको “सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति” लिंक का चयन करना होगा।
4.)ऊपर दिए गए लिंक के सामने लिखे “दिशा-निर्देश” टैब का चयन करें।
5.)सभी दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और फिर पृष्ठ पर उपलब्ध “अभी लागू करें” बटन का चयन करें।
6.)लॉग इन करने के लिए आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और फिर “लॉगिन” बटन दबाएं।
7.)अब, सही विवरण के साथ इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।
8.)अपने दस्तावेजों की प्रतियां अपलोड करें (यदि लागू हो)।
9.)अंत में, आवेदन पत्र को विधिवत भरा हुआ डाउनलोड करें और भविष्य में किसी भी परेशानी से बचने के लिए इसकी एक प्रति प्रिंट कर लें।

 Download Official Notification
Indira Priyadarshini Award Scheme List 
Official Website 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page