PM Sarkari Yojana

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2021 | खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2020

इस आलेख में  खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2021,ईट राइट मूवमेंट और फिट इंडिया अभियान,खाद्य सुरक्षा मित्र तीन तरह के होंगे,मित्र सुरक्षा मित्र योजना के लाभ,खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, आदि के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2021:-खाद्य सामग्री की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने खाद्य सुरक्षा मित्र नाम की योजना का शुभारंभ किया इसके तहत खाद्य सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सके तथा इसको व्यापक बनाया जा सके। खाद्य सुरक्षा मित्र योजना को खाद्य सुरक्षा कानून का पालना करने में मदद करें।खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के अलावा इस योजना को विशेषकर खाद्य एवं से जुड़ी युवाओं के लिए नई रोजगार के अवसर सर्जन करना तथा प्रशिक्षण देना तथा प्रमाण पत्र देना।

ईट राइट मूवमेंट और फिट इंडिया अभियान:-
1.)ईट राइट जैकेट का भी आज शुभारंभ किया गया, जिसका उपयोग विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मियों (फील्‍ड स्‍टाफ) द्वारा किया जाएगा।
2.)यह स्‍मार्ट डिजाइन वाली जैकेट है, जिसमें अनेक तकनीकी उपकरण जैसे कि टैबलेट/स्‍मार्ट फोन, क्‍यूआर कोड और पहचान करने एवं नजर रखने के लिए आरएफआईडी टैग लगाये जा सकते हैं।
3.)इससे जहां एक ओर विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रहे फील्‍ड स्‍टाफ की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, वहीं दूसरी ओर इससे खाद्य सुरक्षा व्‍यवस्‍था में पारदर्शिता, प्रोफेशनल रुख एवं पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी तथा इसके साथ ही स्‍वामित्‍व की भावना आएगी एवं एफएसओ को उन पर नजर रखने में सुविधा होगी।
4.)‘ईट राइट झोला’ दरअसल कपड़े का एक ऐसा थैला है, जिसे फिर से उपयोग में लाया जा सकता है, अत: यह खुदरा किराना दुकानों में खरीदारी करते वक्‍त प्‍लास्टिक की थैलियों का स्‍थान बड़ी आसानी से ले सकेगा।

ये भी पढ़े :-

1.)राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना

2.)अन्नपूर्णा योजना क्या है 

3.)राजश्री योजना 

खाद्य सुरक्षा मित्र तीन तरह के होंगे:-
(1) डिजिटल मित्र:-
आवेदन कर्ता की आयु 21 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
आवेदन कर्ता के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
आवेदन कर्ता को कंप्यूटर इंटरनेट आदि का ज्ञान अति आवश्यक है।

(2) ट्रेनर मित्र:-
आवेदन कर्ता को रसायन विज्ञान सूक्ष्म जीव विज्ञान जीव विज्ञान खाद्य विज्ञान आदि में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
आवेदन कर्ता के पास 4 से 5 साल तक नौकरी का अनुभव होना चाहिए
आवेदक को एफएसएस के नियमों का ज्ञान होना चाहिए।

(3) स्वच्छता मित्र :-
आवेदन कर्ता की आयु 21 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
आवेदन कर्ता होटल प्रावधान,खाद्य विज्ञानं,खान पान,सूक्ष्म जीव विज्ञानं, आदि में स्नातक की डिग्री तथा डिप्लोमा क्या होना चाहिए।

मित्र सुरक्षा मित्र योजना के लाभ:-
1.)स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा मित्र खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से प्रमाणित पेशेवर प्रशिक्षित व्यक्ति होंगे। जो खाद्य सुरक्षा से संबंधित लोगों को मानकों और सुरक्षा के साथ स्वच्छता के नियमों को लोगों को बताएँगे।
2.)सरकार का अनुमान है की खाद्य सुरक्षा मित्र लगभग 25 लाख से अधिक एफबीओ को लाइसेंस, पंजीकरण, स्वच्छता रेटिंग और प्रशिक्षण जैसी सेवाएं प्रदान कर सकेंगे।
3.)इस योजना से रोजगार सृजन में बढ़ोतरी होगी और क्षमता निर्माण के साथ-साथ एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद मिलेगी। जिससे आगे आने वाले समय में फूड बिज़नेस में ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे।
4.)खाद्य सुरक्षा मित्र योजना में लगभग 50,000 उद्यमियों के शामिल होने की उम्मीद है।

खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन:-
1.)इस योजना मैं ऑनलाइन आवेदन के लिए सर्वप्रथम हमें अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2.)ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद अप्लाई ऑनलाइन नामक बटन पर क्लिक करना होगा जिससे आपके सामने का आवेदन फॉर्म ओपन होगा।
3.)इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
4.)सभी जानकारी पढ़ने के बाद आई एग्री बटन पर क्लिक कर next करना होगा।
5.)अब रजिस्टर्ड योरसेल्फ नामक बटन पर क्लिक करना होगा। उपरोक्त प्रक्रिया के अनुसार आप खाद्य सुरक्षा मित्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा यहां से आप आवेदन का एक प्रिंट भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :-
1.)राजस्थान छात्रगृह किराया योजना

2.)राजस्थान भामाशाह पशुधन बीमा योजना

3.)राजस्थान ई-सखी योजना

4.)राजस्थान साइकिल वितरण योजन

ऑफिसियल site

Leave a Comment