Trending News

राजस्थान में तंबाकू पर लगाया बैन , Pan masala with Nicotine and Tobacco banned in Rajasthan

राजस्थान में तंबाकू पर लगाया बैन:- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांधी जयंती के मौके पर राज्य में तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया है|कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में भी तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने की बात की थी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने इस बात की घोषणा की. खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत तंबाकू पर प्रतिबंधित किया गया है| देशभर में हजारों लोग तंबाकू से होने वाले कैंसर की वजह से मरते हैं|मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में ई-सिगरेट के उत्पादन, भण्डारण, वितरण, विज्ञापन और ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन किसी भी माध्यम से बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

राजस्थान में तंबाकू किन उपाद पर लगया बैन :- राजस्थान में मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटिन तम्बाकू, मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर रोक लगाई गई है | इसकी घोषणा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने की है | सरकार ने इनको खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किया.महाराष्ट्र और बिहार के बाद यह प्रतिबंध लगाने वाला राजस्थान तीसरा राज्य है। राजस्थान का चिकित्सा विभाग गुरुवार से इन उत्पादों के सैंपल लेना शुरू करेगा, और जांच के बाद जिन उत्पादों में यह पदार्थ पाए जाएंगे उन पर रोक लगा दी जाएगी।

राजस्थान में तंबाकू पर लगाया बैन क्यों लगाया :- युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। महाराष्ट्र, बिहार के बाद राजस्थान देश का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है, जहां इन उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध है।राजस्थान में तंबाकू से बने गुटखे पर पहले ही रोक है। कोर्ट के आदेश से लगी इस रोक के बाद पान मसाला कंपनियों ने तंबाकू और पान मसाला अलग-अलग बेचना शुरू कर दिया था। ऐसे में इस रोक का असर ज्यादा नजर नहीं आ रहा था। कांग्रेस के घोषणा पत्र और इस बार के मुयमंत्री अशोक गहलोत के बजट भाषण में युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए घटिया सामग्री को नियत्रित कर पूरी तरह रोक लगाने की कार्ययोजना बनाने की घोषणा की गई थी।

यह भी जाने :-
Caste Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन वोटर आई डी कार्ड डाउनलोड कैसे कर

आय प्रमाण पत्र online apply

राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना

सभी प्रकार की सरकारी योजना देखें 
Up Coming Job List , Latest Job List
जी.के. क्विज देखे
टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
फेसबुक पेज लाइक करे  इंस्टाग्राम  पर फॉलो करो

अपने परिवार दोस्तों के साथ  इस पोस्ट को शेयर  जरूर करें ताकि भारत में अभी भी बहुत सारे परिवार हैं जो भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के बारे में पता नहीं है| जिस कारण बहुत सारे परिवार ऐसी योजनाओं से वंचित रह जाते

Leave a Comment