Technology

1G Network क्या है (What is 1G in Hindi)

1G Network

दोस्तों जैसा कि आप अभी के समय में 4G इंटरनेट का उपयोग करते हैं, और अब थोड़े दिनों बाद आपको 5G इंटरनेट भी देखने को मिल सकता है। लेकिन आपने कभी सोचा था। कि यह सीरीज कब से शुरू हुई है, और इस सीरीज का पहला नाम क्या था। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में 1G Network के बारे में विस्तार से बताएंगे।1G Network आज से लगभग 40 साल पहले शुरू हुआ था। इस नेटवर्क की शुरुआत 1980 में हुई थी, और यह Network काफी धीमी गति में चलता था। इस नेटवर्क के जरिए केवल Voice Call होता था। और इस नेटवर्क के जरिए उस समय भी कोई कॉलिंग की जाती थी।लेकिन उसमें ना तो Security थी, और ना ही Voice Quality.

Network की दुनिया में 1G Network शुरुआत की पीढ़ी कहा जाता है। इसी के बाद अब क्या आधुनिक जमाने में नई नई पीडिया आई है। जिनको अब हम वर्तमान में इस्तेमाल कर रहे हैं और इस नेटवर्क में के जरिए 1980 से कॉलिंग हुआ करती थी, और यह नेटवर्क सुविधा 1G नेटवर्क की पहली जनरेशन थी। सबसे पहले इस टेक्नोलॉजी के अनुसार वायरलेस कॉलिंग की जाती थी। और यह Technology केवल Phone में उपलब्ध थी।
1G Network की विशेषताएं क्या :- जिस समय 1G Technology उपलब्ध हुई थी। उस समय इस टेक्नोलॉजी में कई अलग-अलग विशेषताएं भी थी। जोकि निम्नलिखित है :-
• इस नेटवर्क टेक्नोलॉजी में आपको मात्र वॉइस क्वालिटी देखने को मिलती थी।
• यह उस टाइम की ऐसी टेक्नोलॉजी थी। जिसके जरिए व्यक्ति वायरलेस तौर पर किसी दूसरे व्यक्ति से बात कर सकता था।
1G Network में समस्या क्या थी  :- 
• 1G नेटवर्क के अंदर हमें Voice Quality का तो फायदा मिलता था। लेकिन वॉइस क्वालिटी अच्छी नहीं थी।
• 1G नेटवर्क नेटवर्क की दुनिया का पहला स्टेप था। इसलिए इसको इतना डिवेलप नहीं कर पाए। जिसके कारण 1G नेटवर्क में आपको किसी भी प्रकार की Second नहीं मिलती थी।
• 1G Network में Internet Support नहीं मिलता था।
• 1G Network के समय उपलब्ध डिवाइस की बैटरी भी बहुत कम थी।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page