History Of Day Indian Festival

22 April World Earth Day in Hindi , Earth Day Kya Hota Hai

22 April World Earth Day in Hindi

Earth Day 2021 , 22 April World Earth Day in Hindi , पृथ्वी दिवस , World Earth Day , पृथ्वी दिवस सिर्फ एक दिन क्यों , पृथ्वी दिवस का महत्व व 2021 विषय , Prithvi Diwas in Hindi , Prithvi Diwas Par Speech , Earth Day Status in Hindi , Bharat Mein Prithvi Diwas Kab Manaya Jata Hai Vishwa Prithvi Diwas Kab Manaya Jata Hai , Earth Day Kya Hota Hai

22 April World Earth Day in Hindi:- हमारी पृथ्वी ब्रह्मांड में एकमात्र ऐसा ग्रह है। जहां जीव रहते  है।पृथ्वी पर जीवन को जारी रखने के लिए पृथ्वी की प्राकृतिक परिसंपत्तियों को बनाए रखना बहुत जरूरी है।22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है ताकि मानव जाति को अपने ग्रह के महत्व के बारे में जानकारी मिल सके एवं हर व्यक्ति पृथ्वी के महत्व को भी समझें।

22 अप्रैल को पर्यावरण संरक्षण का समर्थन करने और प्रदूषण के बारे में जनता में जागरुकता पैदा करने के लिए विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है।1970 से 190 से अधिक देशों ने इसे प्रतिवर्ष मनाया है। पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर करने से विश्व पृथ्वी दिवस के महत्त्व में और अधिक वृद्धि हुई है।अमेरिका और चीन सहित कोई 120 देश इस संधि पर हस्ताक्षर करेंगे और शपथ लेंगे कि ऐसे कानून बनाए जाएंगे जिनसे ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम किया जा सके।

Netflix Kya Hai in Hindi , नेटफ्लिक्स पर फ्री में वीडियो कैसे देखें

विश्व दिवस विश्व भर में बढ़ती विश्व चेतावनी के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए मनाया जाता है ताकि हमारे दैनिक जीवन में इसके विनाशकारी प्रभाव के बारे में लोगों को जानकारी मिल सके और आज तक किए गए नुकसान को रोकने और सुधारने के तरीकों के बारे में सबको जानकारी मिल सके।जलवायु परिवर्तन से संबंधित विभिन्न ज्वलंत मुद्दे, जो लगातार सागर तल में बदलते रहते हैं, ओजोन की परत में कमी और वनों की कटाई से संबंधित हैं, इस दिन आम जनता में चर्चा की जाती है।

इस दिन का जश्न मनाने का कोई भी तरीका नहीं है।प्रत्येक व्यक्ति इस दिन को सफल बनाने के लिए अपने तरीके से योगदान दे सकता हैइस दिन कुछ स्वयंसेवक आसपास के क्षेत्र में हरियाली वाले ग्रह के लिए पेड़ लगाने जाते हैं और कुछ स्वयंसेवक उसके आस-पास के मार्ग या नदी को साफ करने का निर्णय लेते हैं।कई कलाकार आपस में मिलकर पोस्टर बनाते हुए, ओरिगामी प्रोजेक्ट्स के माध्यम से या चित्रों के माध्यम से लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करते हैं।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2021, PM KUSUM Solar Scheme Online Form 2020

कई कलाकार आपस में मिलकर पोस्टर बनाते हुए, ओरिगामी प्रोजेक्ट्स के माध्यम से या चित्रों के माध्यम से लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करते हैं।मैराथनें आयोजित की जाती हैं, लोग मोमबत्ती की रोशनी में भाग लेते हैं और स्थानीय निकायों द्वारा कई धरती दिवस कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।22 अप्रैल को हम चाहे जिस तरह से कर सकें विश्व भू-दिवस मनाने के लिए हमें एकजुट होकर कार्य करना होगा।

पृथ्वी दिवस 1970 के बाद से हर 22 अप्रैल को मनाया गया है।पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण और पृथ्वी पर हमारे कार्यों के नकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करना है और यह राजनीतिक कार्रवाई तथा नागरिक भागीदारी का एक दिन है।

 

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page