Technology

3G Network क्या हैं। 3G Full Form

3G Network क्या हैं।

3G Network की शुरुआत आज से 20 साल पहले हो गई थी। यह नेटवर्क उस समय का सबसे बेहतरीन नेटवर्क हुआ करता था। क्योंकि इससे पहले 1G और 2G नेटवर्क चलता था। जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था।क्योंकि 1G और 2G का आविष्कार आज से कई सालों पहले हुआ था। तो उस समय इन सभी नेटवर्क में ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई गई थी। लेकिन जब 3G नेटवर्क दुनिया में उपलब्ध हुआ। तो इसने सभी समस्याओं को दूर कर दिया, और यह नेटवर्क आम जनता को काफी पसंद भी आया।

3G Full Form :- 3G का नाम सुनते ही आप सभी के दिमाग में एक ही सवाल उठता है। कि यह सीरीज का तीसरा वर्जन है। और यह किसी चीज की तीसरी पीढ़ी है। तो हम आपको बता दें, कि एक प्रकार का नेटवर्क है। जो कि तीसरी पीढ़ी का है। 3G का Third Generation Network है। यह नेटवर्क मनुष्य के लिए काफी लाभदायक साबित हुआ था।

3G Network आने के बाद व्यक्ति के जीवन में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिला। और टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी काफी विकास देखने को मिला। क्योंकि इस नेटवर्क से पहले जो दो प्रकार के नेटवर्क उपलब्ध थे। और उनमें इतनी फीचर्स उपलब्ध नहीं होते थे। क्योंकि दुनिया में नेटवर्क की शुरुआत हुई। उस समय मात्र वॉइस कॉलिंग हुआ करती थी। लेकिन उसी समय जब 2G नेटवर्क सुविधा उपलब्ध हुई थी। तब इंटरनेट सपोर्ट हुआ था। लेकिन वह इंटरनेट स्पीड बहुत धीमी चलती थी। जिसकी वजह से यूजर्स उस इंटरनेट के माध्यम से Video नहीं देख पाते थे। लेकिन जब 3G नेटवर्क दुनिया में उपलब्ध हुआ। तब यह सभी समस्याएं दूर हो गए। क्या 3G नेटवर्क आने के बाद इंटरनेट की स्पीड 144 Kbps से 2Mbps हो गई थी। 3G नेटवर्क की मुख्य खास बात यही है।

3G कि विशेषताएं;- 3G नेटवर्क 2G के मुकाबले काफी फर्स्ट था.और इस नेटवर्क में कई फीचर्स के साथ ही इस नेटवर्क की कई विशेषता भी थी.जो की निम्नलिखित है :-
• जब से यह नेटवर्क उपलब्ध हुआ। तब से वॉइस कॉलिंग में वॉइस क्वालिटी को बहुत ही बेहतर बनाया गया।
• इस 3G Network के अंदर हाई स्पीड इंटरनेट चलता था। जोकि 2जी के मुकाबले काफी बेहतर था।
• 3G Network आने के बाद इंटरनेट की स्पीड 2 एमबी पर सेकंड हो गई थी।
• जब यह Network विश्व में उपलब्ध हुआ। तब वीडियो कॉलिंग भी शुरू हो गई थी।
3G Network में क्या समस्याएं थी:- 
3G Network मॉडल जमाने का नेटवर्क था। तो इस Network में ज्यादा कुछ तो समस्या नहीं थी। लेकिन बढ़ते तकनीकी और बढ़ते हुए समय के साथ-साथ इस नेटवर्क को और भी तेज बढ़ाना था। इसलिए इस नेटवर्क में कुछ समस्याएं देखने को मिली जो कि निम्नलिखित है :-
• जब नेटवर्क 2G से अपग्रेड होकर 3G में आया तब इतने सेल टावर उपलब्ध नहीं थे। इसी कारण इस नेटवर्क में सिग्नल का बहुत प्रॉब्लम होता था।
• इस नेटवर्क टेक्नोलॉजी में इंटरनेट स्पीड तो बहुत अच्छी थी। लेकिन नेटवर्क कनेक्टिविटी कम उपलब्ध होने के कारण इंटरनेट का उपयोग नहीं हो पाता था।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page