Technology

4G Network क्या है , 4G Network की विशेषताएं

Join Telegram Channel Now

4G Network क्या है पुरी जानकारी हिंदी में:- 4G नाम तो आपने सुना ही होगा। लेकिन 4G क्या होता है, और 4G के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज हम आपको 4G के बारे में पूरा विस्तार से बताएंगे। 4G नेटवर्क से पहले दुनिया में तीन प्रकार के नेटवर्क उपलब्ध हुआ करते थे। जो कि 1G 2G और 3G थे।

4G नेटवर्क इन दिनों नेटवर्क से काफी अच्छा और बेहतरीन है। यह नेटवर्क इन तीनों का अपग्रेड वर्जन ही है। लेकिन इस नेटवर्क में कई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। जिसके कारण यह नेटवर्क सबसे बेहतरीन हुआ है। आज भी हम इसी नेटवर्क का उपयोग करते हैं।
4G Network क्या है :- 4G नाम का अर्थ यह है। कि 4G नेटवर्क की दुनिया की चौथी पीढ़ी है। इसे Fourth Generation Network भी कहा जाता है। यह पिछले तीन नेटवर्क से सबसे बेहतरीन नेटवर्क है। क्योंकि इस नेटवर्क में हर फीचर उपलब्ध हो गया हैं, और भारत में आज भी 4G नेटवर्क का उपयोग किया जाता है। वैसे तो यह नेटवर्क दुनिया में पहले आ गया। लेकिन भारत में इस नेटवर्क का आगमन 2016 में हुआ था जो कि JIO कंपनी ने अपनी सिम के माध्यम से किया था।
4G Network में आपको High Quality HD Video Calling का भी फायदा मिलता है, और साथ ही इस नेटवर्क के अंदर इंटरनेट स्पीड को बहुत ही तेज कर दिया गया। क्योंकि यह नेटवर्क आधुनिक जमाने का नेटवर्क है, और इसीलिए इस नेटवर्क की स्पीड को बढ़ाना बहुत ही जरूरी था। इस कारण 3G नेटवर्क की स्पीड 2MB प्रति सेकंड थी। जिसको 4G में 100MB प्रति सेकंड कर दिया गया है। यानी कि यह नेटवर्क 3G नेटवर्क से कई गुना बेहतर है।
4G Network की विशेषताएं:- 
1.) 4G Network की दुनिया का यह चौथा स्टेप हैं। इस Network को चौथी पीढ़ी भी कहा जाता है। इसीलिए इस नेटवर्क में आपको कई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। जिनका आज के समय आप उपयोग करते हैं। तो आइए जानते हैं 4G नेटवर्क की विशेषताओं के बारे में।
2.) 4G Network के जरिए आप बिना इंटरनेट के वीडियो कॉलिंग का फायदा उठा सकते हैं। जो कि रिलायंस जियो के यूजर के लिए है।
3.)  इस नेटवर्क में इंटरनेट की स्पीड को 100MB प्रति सेकंड कर दिया गया है।
4.) इस नेटवर्क में आपको तीन अलग-अलग स्टैंडर्ड मिलते हैं। जो कि नेटवर्क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए काम आते हैं।
5.)  WiMAX
6.)  LTE
7.) VoLTE
4G Network की समस्याएं:- 4G Network सबसे बेहतरीन और सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का नेटवर्क है। इसीलिए इस नेटवर्क में ज्यादा समस्या तो देखने को नहीं मिली थी। लेकिन कुछ कुछ समस्या इस नेटवर्क में भी थी। जो कि निम्नलिखित हैं :-
1.)  4G Network स्पीड तेज होने की वजह से डिवाइस की बैटरी बहुत ज्यादा खर्च होती है।
•2.) यह नेटवर्क ज्यादा पावर यूज करता है।
3.)  4G Network में शुरुआत के समय सिग्नल की समस्या देखने को मिली लेकिन बाद में यह समस्या ठीक हो गई।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment