Adhar Card Documents

आधार कार्ड को एलपीजी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करे

आधार कार्ड को एलपीजी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करे

आधार कार्ड को एलपीजी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करे : आधार कार्ड आज हर भारतीय की जरूरत बन चुका है। किसी को अपनी पहचान बतानी हो या सरकार से सब्सिडी लेनी हो, हर जगह आधार कार्ड ही प्रयोग में आता है लेकिन यह सुविधा आपको तभी मिलेंगे जब आप के खाते से आपका आधार कार्ड लिंक होगा।

अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को गैस एजेंसी से लिंक नही कराया तो चिंता न करे, अब आप यह काम घर बैठे बैठे भी कर सकते है। आप यह काम सिर्फ मेसेज भेजकर कर सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की अपने आधार कार्ड को एलपीजी से लिंक करे इसके बारे में सारी जानकारी देंगे।

आधार कार्ड को एलपीजी से लिंक कैसे करे

दोस्तों आपको पता होगा कि भारत सरकार ने सभी एलपीजी गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करवाने का फैसला काफी पहले ही जारी कर दिया था आप में से बहुत से लोगों के आधार कार्ड एलपीजी से लिंक भी होंगे लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जिनका अभी तक एलपीजी से आधार कार्ड लिंक नहीं हुआ है।

आधार कार्ड को एलपीजी से ऑनलाइन तरीके से लिंक करे

सबसे पहले बात करते हैं कि आप आधार कार्ड को किसी भी एलपीजी कंपनी में Online तरीके से कैसे लिंक कर सकते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी एलपीजी गैस कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपके सामने कई सारे विकल्प भी देखने को मिल जाते हैं यहां पर आप साइन अप करके अपना अकाउंट बना ले। अकाउंट बनाने के पश्चात आपके सामने कई सारे विकल्प देखने को मिल जाते हैं। इसी में एक विकल्प होगा। जिसमें ऐड आधार कार्ड का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। इसमें क्लिक करें और अपने आधार कार्ड का नंबर डालकर वेरीफाई करें। वेरीफाई हो जाने के पश्चात आपका आधार कार्ड आपके गैस कनेक्शन से लिंक हो जाता है।

Offline माध्यम से आधार कार्ड को लिंक कैसे करे

ऑफलाइन माध्यम में आधार कार्ड को लिंक कराना कि बहुत आसान है इसके लिए आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर से जाकर आधार कार्ड लिंक करने का फॉर्म ले लें। अब उस काम में अपने आधार कार्ड मोबाइल नंबर और गैस कनेक्शन नंबर आदि सारी जानकारी डालकर उसको जमा कर दें इस तरह आपका आधार कार्ड आपके गैस कनेक्शन से जुड़ जाएगा और आप की सब्सिडी आपकी सीधे बैंक खाते में आने लगेगी आपको पता ही होगा कि आजकल बिना आधार कार्ड के आपको सब्सिडी भी नहीं प्राप्त होगी।

इसके अलावा कई सारी कंपनियां ऐसे भी हैं जिन्होंने अपना टोल फ्री नंबर दिया हुआ है। जिन पर आप मैसेज करके कुछ ही मिनटों के अंदर आधार कार्ड को अपने एलपीजी गैस से लिंक करवा सकते हैं। बस आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजना होता है। जिसमें आपको गैस कनेक्शन संख्या और आधार कार्ड नंबर लिखकर अपने दिए गए कंपनी के टोल फ्री नंबर पर सेंड करना होता है।

आप इनमें से किसी भी तरीकों को अपनाकर आधार कार्ड को एलपीजी गैस से लिंक करवा सकते हैं। इसके अलावा आप चेक भी कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड एलपीजी गैस से लिंक हुआ है या नहीं।

यह भी पढें :- पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नही कैसे पता करे ऑनलाइन

Conclusion

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आधार कार्ड को एलपीजी गैस कनेक्शन से लिंक कैसे करे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। आशा करते हैं। यह लेख आपको पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page