आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक कैसे करे 2021

0

आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक कैसे करे 2021 : दोस्तों आधार कार्ड को अन्य दस्तावेजों से लिंक कराना बहुत जरूरी है। जिनमें से आपको बैंक खाता संख्या एलपीजी गैस कनेक्शन पैन कार्ड राशन कार्ड इत्यादि में आधार कार्ड को लिंक कराना बहुत ही आवश्यक है। यदि आपने इस समय अपना आधार को रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत ही करा ले इसके अलावा अब आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक कराना भी आवश्यक हो चुका है। आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक कराने के लिए कई सारे तरीके हैं इन्हीं में से कुछ तरीकों के बारे में इस लेख में बताऊंगा उन तरीकों को जाने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक कैसे करे 2021

वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराने के दो तरीके जिनमें से पहला ऑनलाइन माध्यम दूसरा ऑफलाइन है तो सबसे पहले हम माध्यम से जान लेते हैं कि अपने वोटर कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें।

offilne माध्यम से आधार कार्ड को लिंक करना

ऑफलाइन तरीके से आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप अपने ग्राम पंचायत के बीएलओ के घर जाकर अपने आधार कार्ड के प्रति को जमा करके और आधार कार्ड फॉर्म भरकर जमा कर सकते है।

इस तरीके से आधार कार्ड वोटर आईडी से तुलना में काफी समय लग सकता है तो यह पर किया पूरी भी नहीं हो पाती है इसलिए आप दूसरे तरीकों को जरूर अप्लाई करें।

यह भी पढें  :- आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे 2021

Online माध्यम से कैसे जोड़े

इस तरीके से अपने आधार कार्ड को वोटर कार्ड से जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र में जाना होगा। वहां पर आप एनवीएसपी को टाइप करें। यह टाइप करते ही आपके सामने राष्ट्रीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट आ जाएगी। इसमें आपके सामने सारे विकल्प देखने को मिल जाएंगे। यहां पर सबसे पहला ऑप्शन इलेक्ट्रॉन वेरीफिकेशन प्रोग्राम वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे। पहला रजिस्टर और दूसरा लॉगिन का तो आपको सबसे पहले रजिस्टर वाले बटन पर क्लिक करे।

लेकिन आपको लॉगइन वाले बटन पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड को भरें। इसके पश्चात आपकी वोटर कार्ड की प्रोफाइल खुल जाएगी। इसमें आप My प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर जाएं और रेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पर आपके सामने नॉट वेरीफाइड आईडी का ऑप्शन नजर आएगा इसमें क्लिक करने के बाद आपको अपना कोई आपको मैं अपलोड करने को कहेगा। जिसमें आप अपना आधार कार्ड को अपलोड करें तथा उसके नंबर डालकर सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।

इस तरह आपने अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का फॉर्म भर दिया। अब इसका एलॉटमेंट को प्रिंट करवा ले इनरोलमेंट के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस तरह आप आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड से जुड़ जाता है।

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से अपने मोबाइल के माध्यम से भी जोड़ सकते हैं या फिर janseva kendra में जाकर भी अपने आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करवा सकते हैं।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने आपको वोटर कार्ड से आधार कार्ड को कैसे लिंक करें। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। उम्मीद करता हूं यह लेख आपके लिए लाभदायक होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here