Adhar Card Documents

शादी के बाद आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदले

शादी के बाद आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदले

शादी के बाद आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदले । पता अपडेट करे या सुधारे 2021 Or शादी के बाद आधार कार्ड में नाम कैसे बदले।। उपनाम ऐड करे या अपडेट करे 2021

भारत मे लगभग सभी लोगों के आधार कार्ड बन चुके है। आधार कार्ड भारत देश में एक पहचान का प्रमाण है। इसका प्रयोग सभी जगह पर पहचान और पते के रूप में किया जाता है लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड नहीं बना है इसमें से कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जिनका आधार कार्ड में कुछ न कुछ गलती है।
आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदले इसके लिए आपको यह अंत तक पढ़ना होगा।

आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदले

काफी लोग ऐसे होते हैं जो अपने नए अजय को आधार कार्ड में डलवाना चाहते हैं या फिर वह लड़कियां जिनकी शादी हो चुकी है उनके आधार कार्ड में एड्रेस को बदलना जरूरी होता है। आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाने के लिए आपको नंबर तरीका अपनाना होगा।

एड्रेस बदलवाने का ऑनलाइन तरीका

Online तरीके से आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाने के लिए आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत जरूरी है। क्योंकि इसके बिना आप अपना आधार कार्ड में कोई भी करेक्शन नहीं कर सकते हैं। एड्रेस बनवाने के लिए सबसे पहले अपने ग्राम प्रधान या अन्य से किसी लेटर पैड में अपना स्थाई पता के बारे में लिखवा ले।

लेटर लिखने के बाद आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। इसमें करेक्शन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ओपन करें। इसके पश्चात आप जो भी एड्रेस को डालना चाहते हैं। वह भरें और नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करके अपने एड्रेस का प्रमाण पत्र वहां पर अपलोड करें। इससे बात सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करें इतना करने के बाद आपको ₹50 की पेमेंट भी करनी होगी।

पेमेंट करने के बाद रिसिप्ट को संभाल के रख ले कुछ दिनों के बाद आपका एड्रेस चेंज हो जाएगा और उसको किसी की janseva kendra से प्रिंट को निकलवा सकते हैं।

Offline तरीके से एड्रेस को बदलवाना

आधार कार्ड में एड्रेस को बद लाने के लिए आप ऑफलाइन तरीका भी अजमा सकते हैं। एड्रेस बनवाने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित किए गए आधार कार्ड सेंटर में जाना होगा। एड्रेस बनवाने के लिए अपने ग्राम प्रदान किया किसी से लेटर पैड में अपना एड्रेस को निभाना होगा इसके बाद आप आधार कार्ड सेंटर में जाकर अपना आधार कार्ड एड्रेस बता सकते हैं।

भारत सरकार ने आधार कार्ड सेंटर सकता सिर्फ अभी बैंकों पोस्ट ऑफिस या अन्य बड़े शिक्षण संस्थानों में दी हुई है। जहां पर जाकर आप अपने आधार कार्ड को बनवा और उसमें पूर्वी करेक्शन करवा सकते हैं इसके लिए आपको एक निर्धारित फीस देनी होगी। यदि आपके आधार कार्ड मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो आपको आधार कार्ड सेंटर में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से घर बैठे ही उसमें कुछ भी करेक्शन कर सकते हैं।

शादी के बाद आधार कार्ड में नाम कैसे बादलवाये

शादी के बाद आधार कार्ड में नाम बदलवाने के लिए भी आपको अपनी शादी का प्रमाण पत्र देना होगा या फिर आप अपने ग्राम प्रधान या मुखिया से लेटर पैड में लिखा कर भी आधार कार्ड में नाम को बदलवा सकते हैं।

यह भी पढें :- आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे ऑनलाइन 2021 ; आसान तरीका

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बताया कि आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस को कैसे बदला सकते हैं। तो दोस्तों आशा करता हूं यह आपको पसंद आया होगा।

दोस्तों अगर आपको आधार कार्ड मैं कुछ चेंज करवाना है या आधार कार्ड से जुड़ी कुछ और नई जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page