Adhar Card Documents

आधार कार्ड में DOB कैसे बदले या चेंज करे ऑनलाइन तरीका 2021

आधार कार्ड में DOB कैसे बदले

आधार कार्ड में DOB कैसे बदले : दोस्तों आने से बहुत से लोग होंगे जिनके आधार कार्ड में कुछ ना कुछ गलतियां आवश्यक होंगे अब भारत सरकार ने आधार कार्ड में करेक्शन करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था कर दी है। आप आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड में किसी भी गलती को आसानी से सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको अपना सही प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। इसके अलावा आपको कुछ फीस भी पे करनी होगी और कुछ दिनों के अंदर ही आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।

आधार कार्ड में DOB कैसे बदले ऑनलाइन तरीका

आधार कार्ड में जन्मतिथि को बदलना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपके पास सही जन्मतिथि का प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है। आप अपनी जन्मतिथि के प्रमाण के लिए आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी है

  1. पैन कार्ड
  2. वोटर आईडी
  3. बैंक पासबुक
  4. नरेगा कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. मार्कशीट

जन्मतिथि को बदलवाने के लिए आपके पास यह निम्न दस्तावेज होना बहुत जरूरी है यह दस्तावेज आपको अपनी जन्मतिथि को बदल आते समय प्रमाण पत्र के रूप में अपलोड करना होगा इन्हीं की मदद से आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि को बदलवा सकते हैं।

यह भी पढें :- शादी के बाद आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदले

ऑनलाइन माध्यम से जन्मतिथि को कैसे ठीक करे

आधार कार्ड में जन्मतिथि को बदलने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

जन्मतिथि को ठीक करने के लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन या लैपटॉप में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें।

अब यहां टाइप करें uidai.gov.in यह आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट है।

यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे इसमें आपको करेक्शन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपके सामने एक नया टाइप खुलकर सामने आ जाएगा यहां पर आप अपने आधार कार्ड का नंबर डालें और इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को फिल करें और सेंड ओटीपी वाले बटन पर क्लिक कर दें। कुछ सेकंड में आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को आप यहां पर फिर करें और सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें। इतना करने के बाद एक बार फिर नया पेज खुल जायेगा।

यहां पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे कि आप अपना नाम को बदलना चाहते हैं, एड्रेस को बदलना चाहते हैं, डेट ऑफ बर्थ को बदलना चाहते हैं, या मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं तो आपको जन्मतिथि वाले ऑप्शन में क्लिक करना है। उसके बाद आपको अपनी सहित जन्म तिथि को भरना है और इसके बाद आप जो भी अपने जन्म तिथि के प्रमाण पत्र के रूप में लगाना चाहते हैं। उसको यहां पर अपलोड करें और नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े इतना करने के बाद अब आपको फीस पेमेंट करनी होगी। जो कि सिर्फ ₹50 है

और यह फीस किसी भी माध्यम से कर सकते हैं। फी करने के बाद आपको एक रिसिप्ट मिल जाएगी। जिसमें आपका करेक्शन नंबर दिया गया होगा। आप उस नंबर के माध्यम से अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। आधार कार्ड कम से कम 10 या 15 दिन में ठीक हो जाता है। आधार कार्ड अपडेट होने का मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाता है।

Conclusion

दोस्तो इस आर्टिकल में हमने बताया कि आप Online तरीके से आधार कार्ड में जन्मतिथि को कैसे ठीक कर सकते हैं। दोस्तों आशा करता हूं आपको पसंद आया होगा।

दोस्तों अगर आपको आधार कार्ड में जन्म दिनांक बदवाने को लेकर कुछ समस्या या कोई सवाल है,तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

2 Comments

  • सर मैं जन्मतिथि को अपडेट करवाना चाहता हूं लेकिन एक बार पहले भी नाइंथ की मार्कशीट से जन्मतिथि को अपडेट करवा चुका हूं और अब 10th की मार्कशीट से अपडेट करवाना चाहता हूं मेरे सेभी डाक्यूमेंट्स में एक जैसे जन्म तिथि है ओन्ली आधार में ही गलत है अपडेट कैसे करें अपडेट नहीं हो रही है रिजेक्ट बता रही है लिमिट क्रॉस बता रहा है 810 77 26016 आपके अमूल्य जानकारी हमारे साथ साझा करें आपकी बड़ी कृपा होगी

Leave a Comment

You cannot copy content of this page