Adhar Card Documents

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करे online

Aadhaar Card Photo Update

Aadhaar Card Photo Update : वर्तमान समय में आधार कार्ड एक आम डॉक्यूमेंट हो चुका है, और आज के समय में हम कोई भी सरकारी या नीजी कार्य करते हैं। तो उसके लिए सबसे जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड है। फोटो अपडेट कैसे करें आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करे Online आधार कार्ड फोटो चेंज ऑनलाइन Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare Aadhar Card Ka Photo Kaise Change Kare

भारत में आधार कार्ड लगभग 2014 से बनना प्रारंभ हो गए थे, और उस समय से आधार कार्ड बने तो आधार कार्ड में सभी व्यक्तियों के फोटो भी 2014 के हैं तो अब वर्तमान समय में अगर आप में से कोई व्यक्ति आधार कार्ड का अपना फोटो चेंज करवाना चाहता है, तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में आपको आधार कार्ड में फोटो कैसे चेंज करवाया जाता है। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

Aadhaar Card Photo Update : आधार कार्ड के फोटो चेंज कैसे करवाएं

आधार कार्ड के फोटो चेंज करवाने के दो मुख्य जरिया वर्तमान समय में उपलब्ध है। जिनके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड के पुराने फोटो को चेंज करवा कर नहीं फोटो के साथ आधार कार्ड को अपने स्थाई पते पर मंगवा सकते हैं।

तो आइए जानते आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने की प्रक्रिया को विस्तार से।

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/  पर जाना होगा वहां पर आपको गेट आधार के ऑप्शन में जाकर आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • फिर उसके बाद आप उस फोरम को सही तरीके से पढ़ते हैं, और आधार नामांकन केंद्र पर जाकर उस फॉर्म को जमा करवा दें।
  • आधार नामांकन केंद्र में फॉर्म को जमा करते समय आपके फिंगरप्रिंट और रेटिना को स्कैन किया जाएगा, और उसी वक्त आपका दूसरा फोटोग्राफ भी खींचा जाएगा।
  • आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करवाने के लिए ₹50 का शुल्क भुगतान करना होता है, तो आप उस शुल्क को भी नामांकन केंद्र में भर दे।
  • ₹50 का शुल्क भुगतान होने के बाद आपके फोटो को अपडेट करने का आवेदन स्वीकार हो जाता है। पर आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त हो जाता है।
  • उस नंबर के जरिए आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।
  • यह प्रक्रिया संपूर्ण होने के 90 दिन बाद आपका आधार कार्ड एक नए फोटो के साथ आपके स्थाई पते पर भारतीय डाक के माध्यम से पहुंच जाता है।
  • प्लास्टिक आधार कार्ड बनाये

आधार कार्ड नामांकन केंद्र में जाए बिना आधार कार्ड का फोटो को चेंज कैसे करें।

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड के फोटो को चेंज करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको यूआईडीएआई के पॉर्टल पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करेक्शन के फॉर्म को डाउनलोड करना होगा, और उस फोरम को पूछी गई सभी जानकारी पर नहीं होगी।

फिर उसके बाद आपको यूआईडीआई के कार्यालय में एक आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए लेटर लिखना होगा। और उस लेटर के साथ आपका सेल्फ अटेस्टेड फोटो और साइन भी होना चाहिए। फिर आप उस लेटर और उस फोटो को यूआईडीआई के ऑफिस में पोस्ट कर दें।

यह प्रक्रिया संपूर्ण होने के लगभग 2 हफ्ते बाद आपका नया आधार कार्ड में फोटो के साथ आपके स्थाई पते पर पहुंच जाता है।

यह भी पढें :- ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे अपडेट करे

Conclusion

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको आधार कार्ड में फोटो को कैसे चेंज करवाया जाता है। उसके बारे में जानकारी दी है। साथ ही अगर आप आधार कार्ड के नामांकन केन्द्र में नहीं जाना चाहते हैं, और अपने घर बैठे ही आधार कार्ड में फोटो को चेंज करवाना चाहते हैं। तो उसके बारे में भी हमने आपको एक प्रक्रिया बताई है, इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर दोस्तों आपको आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने को लेकर कुछ समस्या हो रही है। या फिर कुछ सवाल है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

1 Comment

Leave a Comment

You cannot copy content of this page