आरोग्य सेतु एप क्या है आरोग्य सेतु एप्प कैसे चलाये

0

आज वर्तमान में पूरी दुनिया एक कोरोना वायरस नाम की महामारी से परेशान है, और इस वायरस ने पूरे विश्व में तहलका मचा रखा है। अमेरिका जैसे बड़े देश भी इस वायरस की महामारी से जूझ रहे हैं। और अब तक कोई भी दवाई और उपाय नहीं निकाल पाए हैं। इस वायरस की वजह से अब तक पूरी दुनिया में 14 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, और 70000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है इसी साथ भारत में भी यह कोरोनावायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इसको रोकने के लिए भारत सरकार ने एक एप्लीकेशन लॉन्च किया है। जिसकी मदद से इस कोरोना वायरस को काफी हद तक रोका जा सकता है। इस एप्लीकेशन का नाम आरोग्य सेतु है। आइए जानते हैं आरोग्य सेतु एप क्या है ,pm cears fund , arogya setu app kya hai , आरोग्य सेतु एप क्या है , आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कैसे करें , आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करो , आरोग्य सेतु एप्प क्या है

आरोग्य सेतु एप क्या है :- भारत में फैल रही कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए भारत सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप घर पर बैठ कर भी पता कर सकते हैं। कि आपके आसपास किन किन व्यक्तियों को कोरोना वायरस हुआ है। इसीलिए यह एप्लीकेशन उस व्यक्ति के पास जाने से आपको रोकेगा जो कोरोना।वायरस से संक्रमित हैं।
सरकार का यह कदम सभी नागरिकों को काफी पसंद आया, और इस कदम के जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण को काफी हद तक रोका जा सकता है। जब आपको पता चल जाएगा ठीक उसी स्थान पर कोरोना वायरस का संक्रमित है। तब आप उस स्थान के आसपास भी नहीं जाएंगे। इसीलिए सरकार का यह कदम जनता व देश के लिए काफी मददगार है।

Lockdown Mode in hindi , लॉक डाउन क्या है

आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड कैसे करें:-भारत सरकार ने आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को Play Store और App Store दोनों पर लॉन्च कर दिया है। अगर आप Android यूजर है। तो आपको यह एप्लीकेशन play Store पर मिल जाता है। और अगर आप iOS यूजर है। तो सरकार ने इस एप्लीकेशन को App Store पर भी लॉन्च किया है। इसलिए आप अपने स्मार्टफोन के अनुसार इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है। क्योंकि भारत सरकार का यह एप्लीकेशन फ्री है।

Aarogya Setu App android APK Download Link

आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कैसे करें:-
भारत सरकार ने इस एप्लीकेशन को 1 अप्रैल के दिन लांच किया था। और आज इस एप्लीकेशन के डाउनलोडर 10M+ हो चुके हैं। इस एप्लीकेशन के डाउनलोड इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं, और इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है।
• जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते हैं। तो आपसे कुछ परमिशन मांगी जाती है। जो कि GPS और Bluetooth की होती है। आप उसको Allow कर दें।
• इसके बाद आपके सामने इस एप्लीकेशन का मैन्यू ओपन हो जाएगा।
• इस एप्लीकेशन की खास बात यह है। कि इस एप्लीकेशन का जब आप उपयोग करते हैं। तो आप ब्लूटूथ और लोकेशन ट्रैकर का इस्तेमाल करके यह जान सकते हैं। कि आपके पास कोई करोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति है या नहीं।
• इस एप्लीकेशन में कई ऑप्शन और सावधानियां के बारे में बताया गया है। जिसकी मदद से आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं।
• इस एप्लीकेशन के अंदर सेल्फ टेस्ट का भी फिचर दिया गया है। जिसमें हम लक्षणों के आधार पर सेल्फ आइसोलेट या डॉक्टर को भी दिखा सकते हैं।
• एक एप्लीकेशन में आपको भारत सरकार का PM Cears Fund के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है। अगर आप पीएम केयर्स फंड में पैसा देना चाहते हैं तो दे सकते हैं।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here