Computer Tips

Algorithm क्या है पुरी जानकारी हिंदी में।

Algorithm Kya Hai

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिस्टम में Algorithm का महत्व होता है। Algorithm के माध्यम से कुछ कार्यों को प्रोग्राम में लिखा जाता है। कंप्यूटर के प्रोग्रामिंग को प्रोग्राम में लिखने के लिए Algorithm का उपयोग किया जाता है। Algorithm को एक प्रकार का प्रॉब्लम सॉल्व करने का तरीका क्या सकता है। किसी भी प्रोग्रामिंग सिस्टम को लिखने के लिए Algorithm के माध्यम से स्टेप बाई स्टेप वर्क को बताना होता है।उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति सुबह नाश्ता बनाना चाहता है, तो नाश्ते को बनाने के लिए कई प्रकार के स्टाफ को फॉलो करता है। इसी प्रकार कंप्यूटर के प्रोग्रामिंग सिस्टम को बढ़ाने के लिए कुछ step को फॉलो करना पड़ता है। जो Algorithm के अंतर्गत आते हैं और इनको फॉलो करके प्रॉब्लम को solve किया जा सकता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Algorithm क्या है, Algorithm Hindi में , Algorithm Kya Hai , Computer Algorithm In Hindi , Algorithm Kaise Likhe , Algorithm Ke Uses , इसके बारे में बात करेंगे।

Algorithm क्या है :- Algorithm एक प्रकार का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस है। जिसे दूसरे शब्दों में एक फार्मूला भी क्या सकते हैं। जो एक प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए अपनाया जाता है। यह स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस जिसके कई नियम होते हैं। इन स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के नियमों को introduction कहा जाता है। जिन नियमों को एक के बाद एक लिखा जाता है। यह नियम स्टेप बाय स्टेप कुछ ऑपरेशन को दर्शाते हैं और इन नियमों के धार्मिक जरिए ही कंप्यूटर द्वारा प्रॉब्लम को सॉल्व करके सॉल्यूशन या रिजल्ट दिखाया जाता है।
आसान शब्दों में Algorithm के परिभाषा की बात की जाए, तो किसी भी समस्या या प्रॉब्लम के समाधान को निकालने के लिए स्टेप बाय स्टेप जिस प्रक्रिया को अपनाया जाता है। उसे Algorithm कहते हैं। Algorithm जिनमें हर एक operation के तरीके से काम करता है। एक शुरुआत करता है और आखिर तक step काम करता रहता है। जब वह खत्म होता है। तब उन दोनों step के बीच में बहुत सारे स्टेप अपने अपने अलग-अलग कार्य संपन्न करते हैं।
उदाहरण के तौर पर समझने की कोशिश की जाए तो यदि आप सुबह उठकर वाकिंग करते हैं। तो जहां से शुरुआत करते हैं। वहां से लेकर वापस आराम लेने तक आपके द्वारा कई स्टेप को फॉलो किया जाता है और इन स्टेप के आधार पर ही आपकी वाकिंग पूरी होती है।
Algorithm का महत्व :- Algorithm को हर जगह महत्वपूर्ण तरीके से काम लिया जाता है। हर प्रकार की टेक्निकल सलूशन को निकालने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोजेक्ट को दर्शाया जाता है। यह प्रोसेस हर प्रकार की इंडस्ट्री, बिजनेस मॉडल और कई प्रकार के कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिस्टम में काम आते हैं।
कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिस्टम में प्रोग्राम को लिखने से पहले Algorithm लिखे जाते हैं। Algorithm को फ्लोचार्ट के अंतर्गत लिखा जाता है। वरना बहुत सारी गलतियां होने की संभावना हो जाती है। कंप्यूटर साइंस और सॉफ्टवेयर इंजीनियर Algorithm का इस्तेमाल करके हर प्रकार की प्रॉब्लम का सलूशन निकालते हैं। सब इंजीनियर के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस में Algorithm को लिखना काफी आसान होता है और ऐप्लिकेशन डिवेलप में भी Algorithm का उपयोग किया जाता है। टेक्नोलॉजी के जमाने में सर्च इंजन गूगल इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक,व्हाट्सएप,लाइक और अन्य कई एप्लीकेशन जैसे:- गूगल मैप इत्यादि सारे एप्लीकेशन Algorithm की वजह से काम कर रहे हैं।
Algorithm के लाभ:- 
1. Algorithm के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अपना कर किसी भी समस्या का हल आसानी से ढूंढा जा सकता है और उस समस्या को आसानी से समझा जा सकता है।
2. Algorithm लिखते समय आप प्रोजेक्ट का इस्तेमाल करके आसानी से इसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बदल सकते हैं।
3. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिस्टम में Algorithm महत्वपूर्ण तरीके से समस्या का समाधान करता है।
4. हर कोई कार्य को आसान करने के लिए Algorithm का उपयोग किया जाता है।
Algorithm से हानि:- 
1. Algorithm बनाने में बहुत समय लगता है और Algorithm बनाने के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिस्टम के बारे में जानकारी होना जरूरी है।
2. Algorithm में फ्लो चार्ट बनाना जरूरी है। अन्यथा एल्गोरिदम बनाते समय कई प्रकार की गलतियां हो सकती है।
3. फ्लो चार्ट के अंतर्गत Algorithm को लिखने के पश्चात होने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बदलना पड़ता है।
4. Algorithm सीखने में काफी समय बर्बाद होता है।
5. Algorithm वही व्यक्ति सीख सकता है जो व्यक्ति कंप्यूटर की जानकारी ले चुका है और साथ ही कंप्यूटर डिप्लोमा कर रहा हो। क्योंकि Algorithm बनाने के लिए हर कोई व्यक्ति सक्षम नहीं है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page