Fruits Health Tips

अमरूद खाने के फायदे, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में.

अमरूद खाने के फायदे, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में.

अमरूद खाने के फायदे : दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में अमरूद खाने के फायदे के बारे में बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

अमरूद खाने के फायदे और अमरूद खाने का उचित समय

यह अमरूद फल खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। इतना ही नहीं अमरूद फल पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इसमें अनगिनत बीमारियों के निवारण की शक्ति होती है। अमरूद के शरीर में कई प्रकार के फायदे होते हैं। आज हम इस आर्टिकल में अमरूद खाने के फायदे, अमरूद खाने के नुकसान, अमरूद के गुण, अमरुद में उपस्थित पोषक तत्व इन सभी के बारे में बात करेंगे।

अमरूद का बायोटेक्निकल नाम

विश्व भर में हर प्रकार के फल का बायोटेक्निकल नाम रखा गया है। इसी प्रकार से अमरूद का बायोटेक्निकल नाम
“सीडियम ग्वायवा” है। इस फल की प्रजाति सीडियम और जाति ग्वायवा है। अमरुद को मिटसी कुल में रखा गया है। अमरूद फल की उत्पत्ति वेस्टइंडीज से हुई है।

यह भी पढ़ें :-

1. खजूर खाने के फायदे और खजूर खाने का उचित समय

2. नारियल के फायदे और नारियल खाने का उचित समय

 

अमरूद खाने के फायदे

1. अमरूद में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन और फाइबर उपस्थित होता है। जो वजन को कम करने में सहायक है। इतना ही नहीं अमरूद का सेवन शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है। अमरुद खनिज तत्वों से संपूर्ण हल बना जाता है।

2. अमरूद के नियंता सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल निश्चित जाता है। साथ ही शरीर को कार्बोहाइड्रेट की मात्रा मिलती रहती है। जिससे भूख जल्दी मिट जाती है।

3. अमरूद के नियंत्रण सेवन से शरीर में शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। अमरूद में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में लगातार सुधार लाता है और इंसुलिन के लेवल को नियमित रखता है।

4. इस फल के निरंतर सेवन से शरीर में आंखों की रोशनी मैं सुधार आता है। अमरूद के गुण की बात की जाए तो अमरुद दृष्टि में सुधार लाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

5. अमरूद के लाभ मे मुख्य तौर पर कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकना है। अमरूद का सेवन निरंतर रूप से करने पर शरीर में उपस्थित कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि रुक जाती है और कैंसर रोगियों को राहत प्रदान होती है।

6. इस अमरूद के फायदे मैं एक मुख्य फायदा थायराइड के द्वारा स्थापित होने वाले थायरोक्सिन हार्मोन का नियमन संतुलित रहता है और गलगंड जैसी बीमारी से छुटकारा मिलता है।

7. अमरूद खाने के लाभ कुछ इस प्रकार है, कि इस फल के निरंतर सेवन से विटामिन सी तथा पोटेशियम शरीर को नियमित रूप से मिलता है। जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने तथा स्कर्वी जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

अमरूद की पत्तियों के फायदे

1. अमरूद की पत्ती कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने के लिए रामबाण उपाय मानी जाती है। अमरूद की पत्ती में एंटी ऑक्सीडेंट तथा ल्य्कोपेने पाया जाता है जो स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से राहत दिलाने में सहायक है।

2. इस फल की पत्तियां शरीर में और भी कई प्रकार से फायदेमंद है। अमरूद की पत्तियां शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करके कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने की क्षमता उत्पन्न करती है।

3. अमरूद की पत्तियों का उपयोग त्वचा संबंधित कई प्रकार की बीमारियों को खत्म करने के लिए किया जाता है। कई प्रकार की ब्यूटी क्रीम में भी अमरूद की पत्तियों का उपयोग किया जाता है।

अमरूद खाने के नुकसान

यह 1 शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है लेकिन इस फल के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए क्योंकि अत्यधिक मात्रा में यह फल खाने पर शरीर में कई प्रकार के नुकसान भी उत्पन्न होते हैं।

1. गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को यह फल ज्यादा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि अत्यधिक अमरूद का सेवन करने पर डायरिया जैसी बीमारी हो जाती हैं।

2. अमरूद के नुकसान में एक मुख्य नुकसान यह भी है, कि यह पाचन शक्ति को संतुलित करके शरीर में गैस जैसी समस्याएं उत्पन्न करता है।

3. जिस व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित पहले से भी प्रॉब्लम है। उस व्यक्ति को अमरूद का अत्यधिक सेवन डॉक्टर की सलाह लिए बिना नहीं करना चाहिए। अन्यथा अमरुद में उपस्थित पोटेशियम और फाइबर शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

अमरूद की खेती

अमरूद की खेती देशभर में होती है। अमरुद भारत देश का एक लोकप्रिय फल है। अमरूद को उगाने के लिए अमरूद का वातावरण अर्ध शुष्क कटिबंधीय होना चाहिए अमरूद की खेती के लिए आवश्यक तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड से 45 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच जरूरी है।

अमरुद में उपस्थित पोषक तत्व

1.कार्बोहाइड्रेट
2.शर्करा
3.आहार रेशे
4.वसा
5.प्रोटीन
6.विटामिन ए
7.बीटा-कैरोटीन
8.पैण्टोथेनिक अम्ल
9.विटामिन बी6
10.फोलेट
11.विटामिन सी
12.विटामिन के
13.कैल्शियम
14.लौह
15.मैग्नेशियम

अमरुद खाने का सही समय

हर प्रकार के फल का सेवन करना शरीर के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन उचित समय पर फल का सेवन करना और भी महत्वपूर्ण साबित होता है। इसी प्रकार से अमरुद खाने का सही समय सुबह नाश्ते से पहले भूखे पेट माना जाता है। सुबह भूखे पेट अमरूद का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र संतुलित रहता है और शरीर हाइड्रेट रहता है।

Study Tips And Tricks :- Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page