Technology

Android 10 क्या है

Join Telegram Channel Now
Android 10 क्या है
Written by Knowledge Tour

दोस्तों जबसे स्मार्टफोन की दुनिया तेजी से बढ़ रही है, और हर स्मार्टफोन कंपनी अपने नए लेटेस्ट स्मार्टफोन को लांच कर रही है। तभी से इस स्मार्टफोन में उपलब्ध एंड्रॉयड वर्जन को भी लगातार अपडेट किया जा रहा है। इसी के साथ अब मार्केट में 5G नेटवर्क को भी उपलब्ध किया जा रहा है। इसीलिए स्मार्टफोन कंपनियां भी अपने स्मार्टफोन के अंदर एंड रीड 10 को अपडेट कर दिया है।Android 10 Features in Hindi , Android 10 features , Android 10 name , Android 10 phones , Android 10 update download , Android version 10 name , Android 10 क्या है

Android 10 क्या है:- Android 10 एक प्रकार का स्मार्टफोन वर्जन है, और यह वर्जन कंपनियों के द्वारा कुछ समय के अंतराल में अपडेट कर दिया जाता है। शुरुआत में स्मार्टफोन कंपनियां Android 1 के अनुसार अपने स्मार्टफोन बनाती थी। लेकिन अब टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में एंड्रॉयड 10 तक के अपडेट आ चुके हैं। आज हम आपको एंड्राइड 10 के लेटेस्ट फीचर के बारे में बताएंगे
Android 10 (Q) के नए Features क्या है:-  एंड्राइड 10 एंड्राइड क्यू के लेटेस्ट फीचर्स निम्नलिखित है :-
1.)  Privacy and Permissions:-  Android 10 का यह पहला फीचर्स जिसके अंदर Privacy and Permissions का खास ध्यान रखा गया है। गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर को यह डिसाइड करने में मदद करता है, कि किस एप्लीकेशन में अपने डेटा का परमिशन देना चाहिए या नहीं यह फीचर्स स्मार्टफोन Users के लिए काफी लाभदायक साबित हो रहा है।
2.) Foldable Phone Support:- आपने शायद Foldable स्क्रीन मोबाइल फोन के बारे में जरूर सुना होगा। यह स्मार्टफोन अब तक Samsung और Huwai कंपनी ने निकाला है। इस स्मार्ट फोन में Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम काम करता है। इन स्मार्टफोन को बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करने के लिए।
3.) Notification Management:-  Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर नोटिफिकेशन मैनेजमेंट को इन एडवांस फीचर्स के तौर पर दिया गया है, और इसकी मदद से आप किसी भी एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट के नोटिफिकेशन को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।
4.) Dark Mode:-  इस ऑपरेटिंग सिस्टम में स्मार्टफोन की बैटरी को मध्य नजर रखते हुए स्मार्ट फोन व एप्लीकेशन में Dark Mode को Eneble करने की सुविधा भी दी जाती है। जिससे बैटरी विशेष रहे और यूज करने वाले व्यक्ति को भी ज्यादा प्रकाश से कोई दिक्कत ना हो।
5.) Sharing Shortcut:- गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 जिसके अंदर उपयोगकर्ताओं को आसानी से अपने डिवाइस से डाटा शेयर करने का ऑप्शन मिलेगा। इस एंड्राइड सिस्टम में शॉर्टकट शेयर का फीचर दिया गया है। इसी के साथ कैमरा, कनेक्टिविटी और Natural Network जैसी सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment