Fruits

अंजीर खाने के फायदे और अंजीर खाने का उचित समय

अंजीर खाने के फायदे

अंजीर खाने के फायदे :  दोस्तों आज हम आपको अंजीर खाने के फायदे और अंजीर खाने का उचित समय के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

अंजीर खाने के फायदे और अंजीर खाने का उचित समय

आपने अंजीर फल का नाम अवश्य सुना होगा अंजीर फल खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं और अंजीर में कई प्रकार के बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए अत्यावश्यक होते हैं। अंजीर के फल का निरंतर सेवन करने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है। इतना ही नहीं शरीर को इन पोषक तत्वों से जबरदस्त मजबूती मिलती है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से अंजीर खाने से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।

यह भी पढें :- गोजी बेरी के फायदे , और इसके खाने का उचित समय

अंजीर खाने के फायदे

1. मोटापा घटाने के लिए

अंजीर के फल का सेवन वजन को घटाने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है। मोटे लोगों को डॉक्टर भी अंजीर खाने की सलाह देते हैं। लेकिन इसकी अधिक सेवन से वजन और अधिक बढ़ सकता है। अंजीर का सेवन निश्चित तौर पर डॉक्टर की सलाह के आधार पर करें ताकि मोटापा घटाने में सहायता प्राप्त हो सके।

2. यौन रोगों के उपचार के लिए

अंजीर यौन रोगों के लिए रामबाण उपाय माना जाता है। अंजीर का इस्तेमाल करने से यौन रोगों को ठीक करने में सहायता मिलती है। यौन संचारित रोगों को ठीक करने के लिए अंजीर एक सफल उपचार माना जाता है। हालांकि वैज्ञानिक तौर पर अंजीर के सेवन से यौन रोगों के पूरी तरह से खत्म होने की पुष्टि नहीं हुई है। सूखे हुए अंजीर दो या तीन दूध में रात भर भिगोकर रखें और सुबह उसे खा लें। ऐसा करने पर शरीर में ताकत भी बढ़ती है और यौन संबंधित कई रोग समाप्त होते हैं।

3. पेट संबंधित बीमारियां दूर करने में सहायक

अंजीर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अंजीर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण शरीर का पाचन तंत्र संतुलित रहता है और पेट संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं मल त्यागने की किया भी बहुत ही आसान होती है। कब्ज जैसी समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

4. हड्डियां मजबूत करने में सहायक

शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम पोटेशियम और मैग्नीशियम की मुख्य रूप से आवश्यकता होती है। इन तीनों तत्वों की पूर्ति अंजीर के निरंतर सेवन से हो सकती है। अजींर के निरंतर सेवन से यह तीनों तत्व भरपूर मात्रा में शरीर को मिलते हैं तथा शरीर की हड्डियां मजबूत होने में सहायता मिलती है। अंजीर का निरंतर सेवन महिलाओं द्वारा करने पर बुढ़ापे में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से छुटकारा मिलता है।

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल नियमित

अंजीर में पेक्टिन नामक एक पूजन सिल्क फाइबर पाया जाता है। जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है तथा हृदय संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। कोलेस्ट्रॉल के अलावा अंजीर में ओमेगा-3,ओमेगा 6, फैटी एसिड और फाइटोस्ट्रोल मौजूद होते हैं। जो हृदय संबंधी बीमारियों से लड़ने में मददगार है।

6. रक्तचाप नियंत्रित

अंजीर का दैनिक रूप से रोजाना सेवन करने पर रक्तचाप अनियमित रहता है और रक्तचाप से बढ़ने वाली जोखिम शरीर के लिए कम हो जाती है।

7. कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सहायक

कैंसर के लिए भी अंजीर 1 रामबाण उपाय माना जाता है। शरीर में ज्यादातर हार्मोन के उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं और हार्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत ज्यादा प्रभावित हो जाती है। कई प्रकार के मुक्त कणों से लड़ने की क्षमता शरीर में नहीं रहती है। ऐसे में कैंसर जैसी कोशिकाएं उत्पन्न होकर शरीर में कैंसर फैल जाती है।

लेकिन यदि अंजीर का नियमित रूप से सेवन किया जाए, तो प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहती है। साथ ही कई प्रकार के ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो हार्मोन के संचालन को नियमित सकते हैं व कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सहायक है।

8. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

अंजीर का सेवन नियमित रूप से करने पर मधुमेह रोगियों को भी काफी ज्यादा फायदा होता है। मधुमेह रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में अंजीर काफी लाभदायक माना जाता है।

यह भी पढें :- हनी बेरी के फायदे और बायोटेक्निकल नाम क्या है

अंजीर के सेवन का उचित समय

यह अंजीर के फल का सेवन नियमित रूप से करने पर शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। सूखे हुए अंजीर का सेवन अत्यधिक रूप से किया जाता है। सूखे हुए अंजीर का सेवन सुबह के समय दूध में भिगोकर करना उचित माना जाता है। 2 से 3 अंजीर को रात को दूध में भिगोकर रख दें और सुबह उनका सेवन करें।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page