Fruits

अंगूर खाने के फायदे

अंगूर खाने के फायदे

अंगूर खाने के फायदे : दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में अंगूर खाने के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे साथ में अंगूर खाने का उचित समय कौन सा होता है उसके बारे में भी जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

अंगूर खाने के फायदे और अंगूर के सेवन का उचित समय

दोस्तों अंगूर का नाम वैज्ञानिक भाषा में विटिस विनिफेरा रखा गया है। इसी अंगूर का वैज्ञानिक नाम भी कहते हैं अंगूर की खेती की जाती है या खेती पूर्वी मध्य भारत में सबसे अधिक होती है। अंगूर का प्रयोग करके शराब भी बनाया जाता है। अंगूर से शराब का निर्माण काफी ज्यादा किया जाता है। देश में अंगूर की खेती करने की मुख्य वजह शराब को बनाना है। अंगूर को भारत में कई नामों से अलग-अलग जाना जाता है। जैसे:- हिंदी भाषा में इसे अंगूर कहते हैं,तेलुगु में द्रखा पाडु कहते हैं, मराठी में दारा के नाम से जाना जाता है, अंगूर का दाना बहुत ही रस भरा और मीठा होता है। अंगूर में जितना मीठा होता है। उतना ही अंगूर में कई गुणकारी तत्व भी पाए जाते हैं। अंगूर में उपस्थित पोषक तत्व जो शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आज हम इस आर्टिकल की माध्यम से अंगूर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।

अंगूर खाने के फायदे

1. अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट तथा एलीमेंट्री बुक उपस्थित होते हैं। जो कैंसर कोशिकाओं को रोकने में काफी मददगार पोषक तत्व है। अंगूर की यह दो पोषक तत्व जो कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में सहायक है। अंगूर कैंसर के दो मुख्य कारक झीणो ऑक्सीडेंट तनाव और लंबे समय से चल रहे। सूजन को रोककर कैंसर के खतरे को कम करने में सक्षम है। अंगूर कैंसर के विकास करने वाली कोशिकाओं पर दबाव बनाकर उन कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में मददगार साबित हुई है।

2. अंगूर के बीज का सेवन करने से यादाश्त क्षमता बढ़ती है। याददाश्त के लिए अंगूर का बीज एक रामबाण उपाय माना जाता है। अंगूर हमारे शरीर के संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा फल माना जाता है। यह शरीर की स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मददगार है। अंगूर के निरंतर सेवन से मस्तिष्क की मांसपेशियां मजबूत होती है और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अंगूर का सेवन नियमित रूप से करना जरूरी है।

3. इस फल का जूस के रूप में भी उपयोग किया जाता है। अंगूर का जूस बहुत ही स्वादिष्ट होता है और अंगूर के जूस का नियमित रूप से सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर नियमित बना रहता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर जब नियमित होता है। तब शरीर को हृदय संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। अंगूर से बना हुआ रेड वाइन का नियमित रूप से सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही रक्तचाप भी नियमित बना रहता है। क्योंकि इस रेड वाइन में सोडियम निश्चित तौर पर उपस्थित होता है। जो शरीर के रक्त चाप को नियमित बनाने में सहायक है।

4. अंगूर का रस जिसका सेवन करने से शरीर की थकावट दूर होती है। क्योंकि अंगूर में विटामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, तांबा इत्यादि खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व शरीर में एक साथ मिलने पर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और शरीर में उच्च कैलोरी प्रदान होती है। साथ ही शरीर में उर्जा प्रदान होने से शरीर की थकावट दूर हो जाती है।

5. अंगूर खाने से बेनिफिट्स क्या क्या होते हैं,इसके बारे में मुख्य तौर पर बात की जाए। तो अंगूर खाने से आंख की रोशनी बेहतर बनी रहती है। आंख के फोटोरिसेप्टर की रक्षा करने में अंगूर बहुत ही मददगार साबित हुआ है। आंखों में बनने वाले धब्बे तथा नेत्र संबंधित कई प्रकार की बीमारियों से अंगूर छुटकारा दिलाने में सहायक है।

यह भी पढें :-

1. अमरूद खाने के फायदे, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में.

2. खजूर खाने के फायदे और खजूर खाने का उचित समय

अंगूर की खेती कहां होती है

इस फल की खेती उत्तरी पूर्वी भागों में ज्यादातर की जाती है। अंगूर की खेती करने का मुख्य उद्देश्य अंगूर से शराब का उत्पादन बढ़ाना है। अंगूर की खेती करके अंगूर के फलों को शराब उद्योगों में मुख्य तौर पर काम में लिया जाता है।

अंगूर में उपस्थित पोषक तत्व

1. विटामिन
2. कैल्शियम
3. मैग्नीशियम
4. फास्फोरस
5. आयरन
6. तांबा
7. एंटी ऑक्सीडेंट तत्व

अंगूर की तासीर

वैसे अंगूर की तासीर ठंडी होती है इसलिए अंगूर का सेवन ज्यादातर गर्मियों में किया जाता है ताकि शरीर को ठंडक प्रदान हो सके और शरीर का तापमान भी नियमित रह सके।

अंगूर के नुकसान

1. अंगूर के सेवन से शरीर को अत्यधिक कैलोरी मिलती है जिससे शरीर का वजन बढ़ सकता है।

2. इस फल के नियमित रूप से सेवन से शरीर में एल्कोहल की मात्रा में भी वृद्धि होती है।

3. अंगूर के सेवन से गैस्ट्रिक की प्रॉब्लम भी रहती है शरीर में गैस बनने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

अंगूर खाने का सही समय

दोस्तों अंगूर खाने का सही समय सुबह के वक्त माना जाता है। मतलब यह है, कि अंगूर का सेवन सुबह के वक्त करने पर इस फल में मौजूद चीनी की मात्रा शरीर में तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। तथा अंगूर में उपस्थित पानी की मात्रा जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। शरीर को पूरे दिन हाइड्रेट रखने में मदद करती है। सुबह के समय अंगूर का सेवन करने से पाचन तंत्र भी संतुलित रहता है।

Study Help Tips :- Click Here

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page