Health News Upchar

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक पतंजलि दवा

 Join Telegram Channel Now

प्लेटलेट्स वैसे आम बीमारी है लेकिन इसका इलाज समय पर नहीं हुआ तो काफी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। आपको बता दें लो प्लेटलेट्स काउंट डिसऑर्डर है। अगर आपको चिकनगुनिया एनेमिया ब्लड कैंसर या डेंगू जैसी बीमारी है तो ऐसी स्थिति में और किसी को प्लेटलेट्स में लो जाती है। और मेडिकल भाषा में स्थिति को थ्रोंबोसाइटोपेनिया कहते हैं। प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आप घरेलू उपचार या आयुर्वेदिक पतंजलि दवा का सहारा ले सकते हैं और प्लेटलेट्स कम होने की समस्या से निजात पा सकतेहै। हम आपको इस आर्टिकल में प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक पतंजलि दवा के बारे में बताने जा रहे है। आपको बता दें प्लेटलेट्स मैं कमी होने पर आपके शरीर में एनर्जी काफी हद तक कम हो जाती है और एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए प्लेटलेट्स अकाउंट कम से कम डेढ़ लाख माइक्रोलीटर से ज्यादा होना चाहिए वैसे आप पतंजलि के आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर आप प्लेटलेट्स बढ़ा सकते है।

प्लेटलेट्स बढ़ाने की पतंजलि दवा (Patanjali medicine to increase platelets)

पतंजलि में प्लेटलेट्स बढ़ाने की कहीं आयुर्वेदिक दवाएं उपलब्ध है लेकिन हम जो आपको बताने जा रहे हैं वह काफी फायदेमंद मानी जाती है आइए आपको बताते हैं प्लेटलेट बढ़ाने वाली पतंजलि आयुर्वेदिक दवा के बारे में इसका सेवन कर आप जल्द से जल्द प्लेटलेट्स जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं

  • आयुर्वेदिक पतंजलि दिव्य गिलोय क्वाथ (Patanjali Divya Giloy Kwath)
  • आयुर्वेदिक पतंजलि दिव्य अश्वगंधा चूर्ण (Patanjali Divya Ashwagandha Powder)
  • आयुर्वेदिक पतंजलि दिव्य पुनर्नवा मंडूर (Patanjali Divya Punarnava Mandur)
  • आयुर्वेदिक पतंजलि गिलोय घन वटी (Patanjali Giloy Ghan Vati)
  • आयुर्वेदिक पतंजलि दिव्य गिलोय सत (Patanjali Divya Giloy Sat)

यादव आपको आसानी से पतंजलि सेंटर में या आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर में मिल जाएंगे लेकिन अगर आपको प्लेटलेट्स की समस्या लंबे समय से और उनके लक्षण काफी गंभीर है तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि अगर आप प्लेटलेट्स जैसी बीमारी में लापरवाही करते हैं तो यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है और इसका सबसे बेस्ट उपचार है डॉक्टर को समय पर दिखाना और श्रेष्ठ इलाज करना।

प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय क्या है? -Platelets Badhane ke Upay in Hindi Mai

अगर आप घरेलू उपाय द्वारा प्लेटलेट्स बढ़ाना चाहते हैं तो हमने नीचे कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताया जिनका सेवन कर आप प्लेटलेट्स बढ़ा सकते हैं।

  • आंवला

प्लेटलेट्स की  गिनती को बढ़ाना चाहते हैं तो आंवला  का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है  इसको इस्तेमाल करना काफी आसान हो आप  रोज सुबह खाली पेट  चार से पांच आंवले का सेवन करें  और  कम से कम  1 हफ्ते तक इसका सेवन करने से आपको  काफी लाभ होगा 

  • पपीता

पपीता प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार के लिए काफी लाभदायक माना जाता है आप इसका इस्तेमाल फूल और पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं या फिर आप पपीते की पत्तियों की चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं पपीता के इस उपचार का सेवन कर आप कम समय में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ा सकते हैं तो यह दो उपाय काफी लाभदायक माने जाते हैं इस उपचार के माध्यम से आप प्लेटलेट्स की गिनती बढ़ा सकते हैं।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment