Rs city Course

B. A. क्या है बी. ए. की डिग्री का क्या महत्व और उपयोगिता विद्यार्थी के जीवन में 

B. A. क्या है बी. ए. की डिग्री का क्या महत्व और उपयोगिता विद्यार्थी के जीवन में 

B. A. क्या है :  दोस्तों B. A. क्या है और B. A. डिग्री का विद्यार्थी के जीवन में क्या महत्व है, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

B. A. क्या है बी. ए. की डिग्री का क्या महत्व और उपयोगिता विद्यार्थी के जीवन में 

12वीं पास करते ही छात्रों के बीच जो सबसे बड़ी चुनौती( Challenge)खड़ी होती है, वह किस स्ट्रीम को चुने जिससे कि अपने लक्ष्य (Aim)को प्राप्त कर सके ।इसके लिए उन्हें चाहिए कि सबसे पहले वह अपनी रुचि(Interest)को समझें, उसी के मुताबिक यह तय करना चाहिए इसके आगे कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए  कोर्स  चुनते समय उनकी अभिरुचि उस सब्जेक्ट में अवश्य होनी चाहिए । जिससे कि उनको सर्वाधिक लाभ हो कभी-कभी विद्यार्थी बिना सोचे समझे, कोर्स का चयन कर लेते हैं जिसके कारण पढ़ाई में कम दिलचस्पी(Less interested)लेते हैं ।इसका नतीजा (Result)यह होता है कि वह फेल हो जाते हैं और अपने भाग्य(luck)को कोसने लग जाते हैं, जबकि फेल होने के पीछे कारण होता है ।उनका नासमझी में कोर्स को चुनना(Choosing a course in imprudence) होता है। आज हम आपको ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। उस कोर्स को B.A के नाम से जानते है।यदि आपकी रुचि B.A कोर्स में है तो आपको इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी अवश्य रूप से होनी चाहिए।

विद्यार्थी के जहन (Mind) में इस कोर्स को तरह तरह के प्रश्न( Question)जैसे कि ;

1.विद्यार्थी को B.A क्यों करना चाहिए (Why should a student do B.A.?)

2.छात्र को स्नातक पाठ्यक्रम में b.a क्यों करना चाहिए?(Why should student do b.a in undergraduate course?)

3.बी. ए करने से क्या फायदा होता है(How b .A degree is beneficial for the student)

4.क्या बीए की स्नातक डिग्री अच्छी मानी जाती है (Is a bachelor’s degree considered good)

5.B.A प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए (What is the qualification required to appear for B.A entrance exam?)

6.B.A कितने वर्षीय कोर्स होता है?(How many years course is B.A ?)

हम वर्तमान की बात करें तो हमारे देश में 12वीं के पास होने के बाद अधिकांश(majority of)छात्र एवं छात्राएं बी. ए कोर्स   को प्राथमिकता(priority to the course)देते हैं। इस कोर्स को करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या सबसे अधिक(Highest number)है। 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट आर्ट के B.A कोर्स को करने के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होते है ।इस डिग्री की खासियत यह है कि कोर्स को पूरा होने के बाद इसकी डिग्री स्नातक स्तर के रूप मान्य(Valid as graduation)होती है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी को किस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए इसकी भी जानकारी(Information)आपको इस ब्लॉग के माध्यम से दी जाएगी।

B.A क्या है? यह कितने वर्षीय है ?

आमतौर पर छात्र दुविधा में होते है कि 12 के बाद उन्हें क्या पढ़ना चाहिए ऐसे में कुछ छात्र की रुचि B.A course में होती है परन्तु इस कोर्स को चुनने से पहले आपको इस कोर्स से जुड़ी कुछ बातो का जानना जरूरी होता है जैसे कि what is B.A course ?What is the scope after doing B.A?

Complete information of B.A course such as qualification, career graph in Hindi

B.A का पूरा नाम bachelor of arts हैं। यह 3 वर्षीय कोर्स है। B.A के लिए छात्र 12वीं पास करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं ।बीए को ग्रेजुएशन यानी कि स्नातक की डिग्री(Bachelor Degree) के रूप में मान्य होता  है ।बी. ए करने के बाद अभ्यर्थी graduate हो जाते है। बी. ए अंतर्गत छात्रों को बहुत से सब्जेक्ट कुछ चुनने के लिए दिए जाते हैं। आपको  इनमें से किसी एक सब्जेक्ट को honors के लिए लेना होता है ।यह आपके ऊपर निर्भर (Depend) करता है कि वह आगे क्या करना चाहते है। छात्र का भविष्य उसके द्वारा चुने गए सब्जेक्ट पर निर्भर करता , उनका भविष्य सही सब्जेक्ट का चुनाव तय करता है। फिर  सब्जेक्ट जो भी हो।  

B.A कोर्स करने के लिए विद्यार्थी की Eligibility criteria

1.जो भी विद्यार्थी  B.A करने के इच्छुक हैं। उन्हें 11वीं में किसी भी सब्जेक्ट को पढ़ सकते हैं।

2.छात्र एक बात का खासतौर(Especially)पद ध्यान रखना है कि जिन विद्यार्थियों ने 12वीं में आर्ट्स से पढ़ाई की है और वह आगे बी. ए करना चाहते हैं। तो इस स्थिति (Situation) में उन्हें 12 में   बीए आर्ट्स  का चुनाव करना चाहिए इसके अतिरिक्त 12वीं के छात्रों को B.A में एडमिशन प्राप्त करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होता है।

3.Entrance exam में प्राप्त हुए  मार्क्स के आधार(Mark basis)कॉलेज में एडमिशन मिलता है।

4.अंत में आपको अपनी रूचि के मुताबिक(As per interest)सब्जेक्ट को सेलेक्ट करना होता है ।उसके बाद कहीं आप एडमिशन लेते हैं।

बैचलर ऑफ़ आर्ट्स यानी बी. ए का कोर्स  की सालाना फ़ीस 

B.A यानी इस अंडर ग्रेजुएट डिग्री की वर्तमान में सालाना  फ़ीस विभिन्न संस्थाओ में अलग-अलग निर्धारित की गई है, यदि विद्यार्थी किसी गवर्नमेंट के रेजिस्ट्रेड कॉलेजो और यूनिवर्सिटी की एडमिशन लेता है  तो वहां बी. ए फ़ीस तकरीबन 8,000 से 20,000 के आसपास तक आती है ।वहीं प्राइवेट कॉलेजो में सरकारी की अपेक्षा व्यक्तिगत फ़ीस सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजो से कही ज्यादा होती है।

विद्यार्थी को एडमिशन लेते समय प्राथमिकता में रेजिस्टर कॉलेज, यूनिवर्सिटी बैचलर ऑफ़ आर्ट्स डिग्री कोर्स में  एडमिशन ले।रजिस्टर कॉलेज अन्य की तुलना में बी. ए के लिए सुरक्षित माने जाते है. इसलिए विद्यार्थी को चाहिए कि वे सदैव   मान्यता यूनिवर्सिटी से ही डिग्री कोर्स की डिग्री ले.

प्राइवेट  कॉलेज के अतिरिक्त गैर सरकारी संस्थान से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स कोर्स की  अनुमानित फ़ीस माने तो  8 हजार से 20 हजार तक निर्धारित की गई है।

जबकि सरकारी संस्थान की BA कोर्स की फीस लगभग 5 हजार से 10 हजार के आसपास  होती है। 

यह भी पढ़ें :- Free Rscit Course for Women and Girls 2021 

B.A के अंतर्गत आने वाले संबंधित कोर्स

Bachelor Of Arts In Ancient History
Bachelor Of Arts In Fine Arts
Bachelor Of Arts In History Hons
Bachelor Of Arts In Political Science Hons.
Bachelor Of Arts In History
Bachelor Of Arts In Geography
Bachelor Of Arts In Computer Science
Bachelor Of Arts In Education
Bachelor Of Arts In Sociology
Bachelor Of Arts In English Hons
Bachelor Of Arts In Arabic Hons.
Bachelor Of Arts In Economics Hons.
Bachelor Of Arts In French Hons.
Bachelor Of Arts In Hindi Hons.
Bachelor Of Arts In Home Science Hons.
Bachelor Of Arts In Philosophy Hons.


ऊपर दिए गए सभी  BA के कोर्स की ही केटेगरी रखे गए है विद्यार्थी को इनमें  से किसी एक को सेलेक्ट करके विद्यार्थी अपने आगे की स्टडी जारी कर सकते है ।एक प्रकार से आपको रुचि के मुताबिक सब्जेक्ट को चुनकर  ऊपर दी गई केटेगरी आपके शिक्षण शैली को ही नहीं बल्कि  आपको  गहराई देगा जिससे कि विद्यार्थियों को अपने आप को एक नई दिशा मिल सकेगी 

B.A graduate होने पर छात्रों को मिलने जॉब और कैरियर ग्रोथ:-

BA करने के बाद विद्यार्थी higher Education कर सकते है क्योकि बैचलर ऑफ़ आर्ट्स पूर्ण करने के बाद आपके लिए बहुत सारे विकल्प खुल जाते है।

भारत की बात करे तो यहां पर मौजूद विकल्पों में बी. ए को पूरा करते ही विद्यार्थी आगे के क्रम में विद्यार्थी को  MA कर सकते है।जोकि एक सब्जेक्ट को लेकर किया जाता है। इसके अतिरिक्त आप बी. ए की undergraduate डिग्री के आधार पर अन्य प्रोफेशनल डिग्री ले सकते जैसे की MBA,CA के साथ ही ICWA भी एक अच्छा विकल्प माना जाता है ।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page