Computer Tips

Backup Kya Hai , और यह कितने प्रकार के होते हैं 

Backup Kya Hai

बैकअप क्या है और इसके प्रकार , What is Backup in Hindi , Backup Meaning in Hindi , Backup Kya Hai, Backup Kya Hai in Hindi, What is Backup in Hindi, Backup क्या है और इसके फायदे क्या है, Backup in Hindi, Backup Meaning in Hindi, Backup Kaise Le Aur Iske Fayde Kya Hai, बैकअप क्या होता हैं.

आज के समय में हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन काम करना पसंद करता है। आज के जमाने के लोग फिल्में देखना, मनोरंजन करना भी ऑनलाइन पसंद करता है। मनोरंजन करने के लिए लोग कई प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। आज के समय में कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल का उपयोग बढ़ता जा रहा है और इन मोबाइल,लैपटॉप और कंप्यूटर में डाटा का Backup लेना कई तरीके से फायदेमंद है। डाटा का बैकअप लेना उसका सीधा मतलब यह है, कि आपके लैपटॉप,मोबाइल या कंप्यूटर में पड़े data को संग्रहित कर के एक अन्य फाइल के रूप में सहेज कर रखना। ताकि भविष्य में आने वाली किसी भी तकनीकी खराबी के कारण लैपटॉप या कंप्यूटर का डाटा डिलीट होने के बाद भी आप उस मेकअप के माध्यम से पुनः रिस्टोर कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से backup क्या है, इसके बारे में बात करेंगे।Backup Kya Hai
Backup Kya Hai:-  मेकअप का मतलब होता है, कि आपके मोबाइल या कंप्यूटर में पड़े हुए वास्तविक data का एक कॉपी प्रतिरूप फाइल सहेज कर रखना हैं। कंप्यूटर या मोबाइल के डिवाइस में डाटा लॉस होने की संभावना बहुत अधिक होती है और ऐसे में कई ऐसे महत्वपूर्ण प्रकार की डाटा डिलीट हो जाते हैं। जिनकी वजह से आपको काफी तकलीफ होती है। डाटा हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। उसका बैकअप लेने से आपको डाटा डिलीट होने जैसी समस्या का समाधान आसानी से मिल जाएगा। डाटा डिलीट होने के पश्चात आप बैकअप लिए हुए डाटा को वापस रिकवर कर सकते हैं।
वैसे अगर साधारण शब्दों में बैकअप के बारे में बात की जाए, तो ब्रेकअप एक प्रकार का ओरिजिनल डाटा को कॉपी बनाना होता है। ताकि उसका इस्तेमाल ओरिजिनल डाटा डिलीट हो जाने के पश्चात किया जा सके। बैकअप लिए हुए कॉपी डाटा को अपना रिकवर कर सकते हैं।
बैकअप लेते वक्त आप एक या एक से अधिक फाइल को कॉपी कर सकते हैं और उसे अल्टरनेटिव के हिसाब से भी लगा कर रख सकते हैं। ताकि कभी भी ओरिजिनल डाटा lost होने पर आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। आप आसानी से डाटा को पुनः रिकवर कर सकते हैं। कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव में इस बैकअप लिए गए डेटा को सेव कर सकते हैं।
कई बार किसी प्रकार की तकनीकी खराबी के कारण आपके हार्ड ड्राइव का डाटा क्रैश हो जाता है। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में कई प्रकार की खराब हो सकती है। इस प्रकार के डिवाइस में पूरी तरह से विश्वास नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आप डाटा बैकअप लेकर किसी अन्य हार्डवेयर और पोर्टटेबल डिवाइस जैसे पेनड्राइव इत्यादि में सहेज कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेने का सही महत्व हार्डवेयर के मालफंक्शन के जरिए नहीं होता है। बल्कि इसके लिए कई बार सॉफ्टवेयर मालफंक्शन भी जिम्मेदार हो सकते हैं। जैसे यदि कोई वायरस जो सिस्टम की मेमोरी को डैमेज कर देता है। ऐसे में आपके डेटा के loss होने की संभावना ज्यादा होगी।
Backup के Types:-  कंप्यूटर या लैपटॉप में कई प्रकार से बैकअप लिया जा सकता है। बैकअप अलग-अलग कंडीशन पर अलग-अलग प्रकार से लिया जाता है। यह निर्धारित तब होता है, जब आप किसी भी चीज का बैकअप ले रहे होते हैं। बैकअप लेने के कई प्रकार होते हैं। जो अलग-अलग आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग प्रकार से बैकअप लेने में मदद करते हैं। बैकअप लेने की कुल 11 प्रकार है,जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।
1. Full Backup
2. Incremental Backup
3.Differential Backup
4. Mirror Backup
5. Full PC Backup or Full Computer Backup
6. Local Backup
7. Offsite Backup
8. Online Backup
9. Remote Backup
10.Cloud Backup
11. FTP Backup
बैकअप लेने के फायदे:-  कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस का बैकअप लेना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। कई प्रकार के महत्वपूर्ण डाटा को आप बैकअप लेकर आसानी से बचा सकते हैं। बैकअप लेने के कई फायदे हैं, जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।
1. कंप्यूटर,मोबाइल या लैपटॉप का बैकअप लेकर आप अपने डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं।
2. किसी महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर का बैकअप लेकर आप ईमेल के जरिए किसी दूसरे कंप्यूटर में भी भेज सकते हैं।
3. कंप्यूटर या मोबाइल का बैकअप लेकर महत्वपूर्ण डाटा को बचाया जा सकता है। क्योंकि कई बार इलेक्ट्रॉनिक खराबी की वजह से आपका वास्तविक डाटा नष्ट हो जाता है। ऐसे में आप बैकअप लिए हुए डाटा को पूनः रिकवर कर सकते हैं।
4. डाटा बैकअप लेना काफी महत्व है। फुल बैकअप लेने के अलावा आप किसी पर्सनल एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर का बैकअप भी ले सकते हैं।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page