Upchar

बालों को बढ़ाने और लंबा करने के घरेलू उपाय

Join Telegram Channel Now

बाल लंबे करने के कुछ घरेलू तरीके : स्त्री का असली सौंदर्य उसके बालों में अंतर्निहित होती है ।प्रत्येक स्त्री की चाह होती है कि उसके बाल लंबे ,घने एवं चमकदार हो परंतु आज के प्रदूषण एवं खानपान के चलते बालों को काफी नुकसान होता है ।जिसके परिणाम स्वरूप रूखे एवं बेजान होकर बाल झड़ना शुरू हो जाता है, इससे बालों की लंबाई भी बाधित होती है।

बाल लंबे करने के कुछ घरेलू तरीके

आज के समय में बालों का वृद्धि ना करना महिलाओं के लिए बेहद चिंता का विषय है ।आमतौर पर इस बालिकाएं बालों को लंबा करने के लिए विभिन्न प्रकार की रसायनों से बने उत्पाद का प्रयोग करती है। जो बालों पर विपरीत प्रभाव डालता है।

1.प्याज का रस

बालों की वृद्धि बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर हम प्याज के रस का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए सर्वप्रथम प्याज का रस निकाल ले ,उसके बाद कुछ समय तक उस रस को बालों में लगाकर छोड़ दे, आधा घंटे उपरांत एक अच्छे शैंपू से अपने बालों को धुले इससे बाल बढ़ते हैं।

2.दही अंडे का पेस्ट

बाल लंबे करने के लिए दही एवं अंडे का पेस्ट काफी कारगर है ।इससे बालों को पोषण तो मिलता ही है ।साथ में बालों में चमक आती है ।इसके लिए आपको दो अंडे के भीतरी भाग को निकालकर ,उसमें दो चम्मच दही मिला ले, इसके उपरांत इसे बालों में हल्के हाथ से लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें, फिर पानी को गुनगुना करके ,अपने बालों को धूल ले, ऐसा सप्ताह में सिर्फ एक बार करें।

3.आंवले का रस

बालो के स्वास्थ्य के लिए एवं उसके वृद्धि के लिए आंवला भी काफी फायदेमंद है। आंवले से सर्वप्रथम रस निकालने फिर उसके रस से बालों को धोएं ,ऐसा करने से ना केवल बालों की जड़ मजबूत होती है बल्कि बालों में वृद्धि भी होती है

4.सेब से निर्मित सिरका

बालों की वृद्धि के लिए सेब का सिरका बेहद फायदेमंद होता है ।आपको इसके लिए सेब का सिरका थोड़े से पानी में मिलाएं। शैंपू से अच्छे से बाल धोने के उपरांत बाल में लगाकर धुले।

5.एलोवेरा जेल

एलोवेरा का प्रयोग त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है ।इसके साथ ही बालों पर एलोवेरा लगाने से बालों की वृद्धि होती है। एलोवेरा जेल से अपने बालों में सप्ताह में दो बार मसाज करने से कुछ दिनों में आपको लाभ दिखने लगेगा।

6.चावल में युक्त पानी

चावल का पानी बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इससे बालों में वृद्धि होती है। इसके लिए आपको थोड़े से चावल को भिगो दें ,फिर कुछ समय उपरांत चावल को हटाने के बाद बचे, हुए पानी से अपने वालों कि हलके हाथों से मालिश करें ।चावल में प्रोटीन पाया जाता है ,जिससे कि बालों की वृद्धि होती है।

7.जैतून तेल की मसाज

बालों की वृद्धि के लिए जैतून का तेल बेहद ही फायदेमंद होता है।इसका उपयोग करने से बालों वालों को चमक आती है। इसके लिए आपको सर्वप्रथम जैतून का तेल को हल्का गुनगुना करके ,बालों की जड़ों मैं धीरे-धीरे मसाज करें, ऐसा मात्र 3 सप्ताह करने से आपको परिणाम दिखने लगेगा।

यह भी पढें :- हर्बल शैंपू क्या है और जानिए इसके फायदे

8.नारियल का तेल

नारियल के तेल बालों की वृद्धि करने में बेहद सहायक होते हैं ।परंतु इसके लिए नारियल के तेल में गुड़हल के कुछ फूल डालकर, इसे हल्का गर्म करें, जब यह हल्का गुनगुना हो जाए, तो उपर्युक्त तेल का बालों में अच्छे से मालिश करें

9. हर्बल शैंपू का करें उपयोग

बालों की सेहत के लिए केमिकल युक्त शैंपू बेहद हानिकारक है ।अतः इसके लिए बेहद आवश्यक है, कि शैंपू का चुनाव करते समय हम केमिकल से युक्त शैंपू को ना लेकर उसके जगह पर हर्बल शैंपू का प्रयोग करें , बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ।कुछ शैंपू का विवरण इस प्रकार है जो बालों की वृद्धि में सहायक होते हैं।

10. ट्रीचप हर्बल शैंपू

यह शैंपू बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है एवं यह बालों को झड़ने से भी बचाता है इस शैंपू में एलोवेरा पाया जाता है जो बालों की वृद्धि में बेहद सहायक है ।

11.पतंजलि द्वारा निर्मित शैंपू

पतंजलि का केश कांति शैंपू बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। साथ ही यह बाद से संबंधी परेशानियों को ठीक करने में भी सहायक है।

12. अरोमा मैजिक त्रिफला शैंपू

व्यक्ति के बालों की वृद्धि यदि रुक गई हो ,इसके साथ ही व्यक्ति के ऑयली हो ,तो ऐसे में अरोमा मैजिक त्रिफला शैंपू बेहद कारगर है।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment