App Tips Games Tips Tech News

Banned Chinese Apps Alternatives

Join Telegram Channel Now

दोस्तों आपको पता ही होगा कुछ समय पहले भारत सरकार ने 59 एप्लीकेशन एप्लीकेशन को भारत में बैन कर दिया है यह एप्लीकेशन भारत का डाटा लिक कर रहे थे। ऐसे में इन एप्लीकेशन को भारत से हटा दिया गया है। इनमें से कुछ एप्लीकेशन बहुत ही पॉपुलर थे और उन एप्लीकेशन में करोड़ों यूजर्स एप्प यूज़ करते थे। ऐसे में इनके बैन हो जाने से लोग इनके अल्टरनेट तलाश करने लगे हैं। आज के इस लेख में मैं आपको चाइनीस एप्लीकेशन के अल्टरनेटिव्स ( Banned Chinese Apps Alternatives)  उसके बारे में बताऊंगा।इंडियन अप्प्स लिस्ट , Indian App List , चाइनीस ऐप कौन-कौन से हैं , इंडियन ऐप कौन-कौन से हैं , Top Indian Apps List , इंडियन ऍप लिस्ट , Alternative for Chinese Apps in India , List of Chinese Apps Banned in India , Alternative to Chinese Apps , Indian Apps to Replace Chinese Apps , Top Chinese Apps in India 2021 , Alternative Apps for Chinese Apps , List of Chinese Apps in India 2021

1.) Tiktok Alternatives ( Banned Chinese Apps Alternatives)  :-  इस एप्लीकेशन के बारे में तो भारत का बच्चा-बच्चा जानता है यह एप्लीकेशन भारत में कुछ ही समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया था और कई यूजर तो इसके प्रयोग करने से ख्यति भी प्राप्त कर चुके हैं लेकिन इसके बैन हो जाने से अब भारत ने खुद के एप्पलीकेशन को लांच किया हैं यह एप्लीकेशन निम्न है।
टिकटोक के अल्टरनेटिव के तौर पर अब रोप्सो, चिंगारी, मित्र, मोज़ और इंस्ट्राग्राम रील्स है। अब आप इंस्ट्राग्राम पर भी टिकटोक जैसी वीडियो को आसानी से बना पाएंगे। लोग अब इन स्वदेशी एप्प को अधिक इस्तेमाल कर रहे है। इसके आलावा भी प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप्प्स मिल जायेंगे जिसमे आप शार्ट वीडियो बना सकते है।
2.) UC Browser Alternatives :-  चाइना का यह ऐप लांच होते ही इसमें करोड़ों यूजर्स एक साथ आ गए थे इस ब्राउज़र में आप हर एक चीज को आसानी से डाउनलोड, व सर्च कर सकते थे। वह भी बहुत ही कम समय में, इसलिए इस एप्लीकेशन का चलन बहुत ही अधिक हो गया था। लेकिन अब यूसी ब्राउजर के स्थान पर कई सारे विकल्प इंटरनेट पर आ गए हैं। जिनका प्रयोग कर सकते हैं। यूसी ब्राउजर के अल्टरनेटिव्ज निम्न प्रकार से है।
अब यूसी ब्राउजर के स्थान पर आप गूगल क्रोम और फायर बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं यह ब्राउज़र काफी अच्छे हैं। यूसी ब्राउजर के बंद होते ही इन ब्राउज़र का चलन अधिक हो गया है अब मार्केट में नए-नए ब्राउज़र आ रहे हैं क्योंकि शानदार फीचर्स में है।
3.) Share it Alternatives :-  इस एप्लीकेशन का प्रयोग लोग अपने मोबाइल से किसी दूसरे मोबाइल में वीडियो, सांग, फ़ोटो और अन्य फाइल्स आदि को भेजने के लिए करते थे। इसकी मदद से कुछ ही सेकण्ड्स में वीडियो आदि इधर से उधर हो जाती है। भारत में बैन हो जाने से लोगों ने भी इसके अल्टरनेटिव को ढूंढ लिया है।
शेरिट के बैंक जाने से अब मार्केट में गूगल फाइल ट्रांसफर का अधिक प्रयोग किया जाने लगा है यह एप्लीकेशन सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही सुरक्षित है इसलिए लोग इस पर अधिक विश्वास करते हैं। साथ ही इसमें वीडियो इत्यादि को भेजने में अत्यधिक समय भी नहीं लगता है। गूगल फाइल ट्रांसफर के अलावा प्ले स्टोर पर ऐसे ही और भी एप्लीकेशन मिल जाएंगे जिनसे आप फाइल इत्यादि को ट्रांसफर कर सकते हैं।
4.) Zoom App Alternatives :-  यदि आप ऑनलाइन माध्यम से एक साथ 100 लोगों को वीडियो कॉलिंग करनी है या कोई मीटिंग अटेंड करनी है तो इसके लिए ज़ूम एप का निर्माण किया गया था। आपको पता ही होगा कि अब विश्व में कोरोना महामारी चल रही है। जिसके तहत प्रत्येक कंपनियां शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे। अब कौन से आदमी जो एप्लीकेशन के माध्यम से ही पढ़ाई की जाती थी। लेकिन यह एप्लीकेशन भारत में बैन हो चुका है, इसके अल्टरनेटिव निम्न है।
जूम एप स्थान पर आप जिओमीट और गूगल मीट का प्रयोग कर सकते हैं। इन ऍप्लिकेशन्स का भी अधिक प्रयोग किया जाने लगा है। यह अप्प बिल्कुल सुरक्षित है। साथ ही इसमे 100 से अधिक मेंबर को एक साथ जोड़ सकते है और वीडियो की क्वालिटी भी बहुत ही शानदार है।
5.) Viva Video Alternatives:-  जिगर वीडियो एप्लीकेशन का प्रयोग वीडियो को एडिट करने तथा उसमें सॉन्ग जोड़ने के लिए किया जाता था जिससे आप किसी भी वीडियो की एडिटिंग आसानी से कर सकते थे। साथ ही आप इस एप्लीकेशन की मदद से एक शानदार वीडियो का निर्माण कर पाते थे।
 लेकिन दोस्तों इसके बैन हो जाने से कोई समस्या नहीं (Banned Chinese Apps Alternatives) है। आप इसके स्थान पर काइन मास्टर एप्लीकेशन का प्रयोग करें। इस एप्लीकेशन में वीडियो को एडिट करने के लिए कई सारे फीचर्स मौजूद हैं इनमें कई सारे फीचर्स तो प्रीमियम दिए गए हैं जो कि आपके वीडियो को एक अच्छी क्वालिटी प्रदान करता है।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment