Rs city Course

BBA क्या स्नातक कोर्स है?

BBA क्या स्नातक कोर्स है

BBA क्या स्नातक कोर्स है कैसे होता BBA में एडमिशन BBA Graduate Course? How to get admission in BBA? BBA के बारें सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताएंगे।

BBA क्या स्नातक कोर्स है? कैसे होता BBA में एडमिशन ?(What is BBA Graduate Course? How to get admission in BBA?)

 

वर्तमान समय में सफलता हासिल करना बेहद आसान है। परंतु इसके पीछे एक लंबी योजना सफल बनाने में कारगर सिद्ध होती है  ।परंतु जब बात आती है कैरियर के चुनाव में तो उस दौरान भी व्यक्ति को सफल बनाने में उसका कोर्स का सिलेक्शन पर निर्भर करता है। यानी किस विषय को लेकर वह आगे की पढ़ाई करें जिससे कि वह अपना लक्ष्य (Aim) जल्द से जल्द प्राप्त कर ले अक्सर देखा गया है, कि लोग दूसरों की देखा देखी कैरियर का चुनाव कर लेते हैं।

 

 वास्तविकता में उनकी अभिरुचि(Interest)कुछ समय बाद खत्म हो जाती है ।नतीजा यह निकलता है कि वह पढ़ाई को बोझ समझने लगते हैं ।यदि आप इन सब परेशानियों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए या बेहद आवश्यक है कि आप सोच समझकर कैरियर का चुनाव करें

 

इसके अतिरिक्त आप अपनी रुचि का विशेष ध्यान रखें वर्तमान समय में परंपरिक कोर्स(Traditional course)के अतिरिक्त कुछ अन्य प्रोफेशनल कोर्स(Professional course)भी रखे गए हैं। जो एक प्रकार से पूरी तरह छात्र की रूचि पर आधारित होता है ।आज हम आपको ऐसे ही कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं ।जिसे आप 12 के बाद कर सकते हैं ।इस कोर्स का नाम है BBA बहुत से लोग इस कोर्स को कैरियर के रूप में चुन तो लेते हैं, परंतु प्रारंभ में उन्हें इसके विषय में कोई विशेष जानकारी नहीं होती है ।

 

यदि आप भी इस कोर्स को करने में इच्छुक है, तो आपको इस कोर्स के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी अवश्य रूप से होनी चाहिए जैसे कि बीबीए क्या होता है? इसके अतिरिक्त भी लोगों के मन में छोटे-छोटे प्रश्न आते हैं जैसे कि What is BBA in hindi ?छात्रों को अक्सर मैगजीन या अखबार में इस पर आधारित  जानकारी को कट करके रखते हुए  देखा होगा।

 

आज इस ब्लॉग के द्वारा हम आपको BBA से जुड़ी कुछ चुनिंदा  प्रश्नों का उत्तर  देने जिससे कि छात्रों अधिक लाभ मिल सके। इसी क्रम में एक प्रश्न यह भी उठता है कि How to do BBA In India Information In Hindi ।यही नहीं बीबीए कोर्स करने के बाद छात्र की नौकरी किस क्षेत्र में लगेगी इसकी भी जानकारी आगे दी गई है।

 

वैसे तो वर्तमान समय में विभिन्न तरह के प्रोफेशनल कोर्स कराए जाते हैं। इसी क्रम में बीबीए कोर्स भी एक बेहद पॉपुलर डिग्री कोर्स की श्रेणी में आता है। इसकी पढ़ाई पूरे करते ही आपको किसी संगठन अथवा बिजनेस को चलाने का तरीका सिखाया जाता है ।इस कोर्स को पूर्ण करने की तीन वर्ष का समय लगता है ।जैसे ही आप इस कोर्स को पूरा कर लेते ही छात्र के पास रोजगार के  तरह तरह के विकल्प खुल जाते हैं ।आप किसी भी बिजनेस में भी अपना हाथ आजमा सकते हैं ।

 

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि बीबीए कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आखिर कौन-कौन से जॉब अपॉर्चुनिटी व्यक्ति को मिलती है ?(After completing the BBA course, which job opportunity person gets?)इसके अतिरिक्त बीबीए कोर्स करने के लिए विद्यार्थी की क्या एलिजिबिलिटी निर्धारित की गई है?(What is the eligibility of the student to take the BBA course?)

 एक अन्य प्रश्न भी आमतौर पर लोगों को जानने की जिज्ञासा होती है कि इस कोर्स के लिए अप्लाई करने के लिए व्यक्ति की शैक्षिक योग्यता यानी की क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए ऐसे ही कुछ प्रश्नों का जवाब आपको इस ब्लॉग के माध्यम से मिलेगा जैसे कि BBA Course Full Information In Hindi.

Read Also :- BCA Full Form

BBA कोर्स को संक्षिप्त में जाने

 BBA एक स्नातक स्तर की डिग्री होती है। इसका पूरा नाम(Bachelor of Business administration)है और इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं पास होना पड़ता है। इस कोर्स में प्रवेश लेने के बाद आपको इसके तहत मैनेजमेंट से संबंधित विषयों की पढ़ाई कराई जाती है। उदाहरण के तौर पर नौकरी अथवा व्यापार से संबंधित समस्त विषयों को BBA के पाठ्यक्रम में  शामिल किया गया है। जैसा कि आप जानते होंगे की व्यापार को संभालने के लिए सबसे बड़ी डिग्री MBA की मानी जाती है ।इसे आप BBA करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

 

BBA में apply करने हेतु विद्यार्थी की योग्यता मापदंड (Qualification For BBA Course applicant)

1.BBA में apply करने के लिए सर्वप्रथम छात्र को 12वीं क्लास को 50% के साथ पास होना होगा

2.यही नहीं 12 वीं में किसी भी स्ट्रीम से पास किए गए छात्र भी इसके लिए apply कर सकते है। 

3.परंतु ध्यान रखे एंट्रेंस एग्जाम( Entrance Exam) क्लियर करने के बाद ही छात्र एडमिशन ले सकेंगे।

BBA Course को पूरे करने में औसत फीस(Average fees for completing BBA Course)

जैसा कि आपको पता ही होगा कि किसी भी प्रोफेशनल कोर्स को पूरा करने में फीस बहुत अधिक लगती है और यदि आप इसे किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं, तो यह सरकारी की अपेक्षा अधिक होती है। प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो वहां तकरीबन 1लाख से 2.5 लाख तक आती है ।इसके साथ ही प्रत्येक कॉलेज में अलग-अलग फीस निर्धारित होती है ।यदि आपने एंट्रेंस एग्जाम पास कर लिया है ,तो ऐसे में आपके पास गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका मिलता है ।वहां पर प्राइवेट कॉलेज की तुलना में फीस कम लगती है।

 

BBA  कोर्स के तहत विद्यार्थी  के द्वारा (Field Selection)

 

BBA course में एडमिशन लेने के दौरान विद्यार्थी को फील्ड सेलेक्ट करना होता है क्योंकि बीबीए के अंतर्गत कहीं कोर्स शामिल किए गए हैं ,जिसमें आपको अपनी अभिरुचि के अनुसार फील्ड सेलेक्ट करके आपको 3 वर्ष में पूरा इस कोर्स पूरा करना होता है। जब आप फील्ड सेलेक्ट कर रहे होते हैं तो उसमें इंपॉर्टेंट फील्ड की लिस्ट दी गई होती है। जोकि आपकी रूचि पर निर्भर करता है कि आप किस फील्ड का चुनाव करते हैं।कुछ मुख्य फील्ड का जिक्र नीचे किया गया है आप देख सकते हैं।

BBA Finance

BBA Marketing

BBA Human Resource Management

BBA International Business

BBA के कंप्लीट करने के बाद आगे क्या करें?

(What to do next after completing BBA?)

BBA करने के बाद अधिकांश छात्र किसी न किसी क्षेत्र में जाकर नौकरी करने लग जाते हैं। वहीं कुछ छात्र इसके आगे की भी पढ़ाई करना चाहते हैं ,तो आज हम आपको बता रहे हैं कि BBA के बाद आप MBA कर सकते हैं ।यह 2 वर्षीय कोर्स है। इसे पूर्ण करने के बाद आप बिजनेस के क्षेत्र में महारत हासिल कर लेते हैं। बड़ी बड़ी कंपनी आपको अच्छी सैलरी पर रखती है ।यह आपकी आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है BBA Course करने के बाद आप जॉब करेंगे अथवा आगे की पढ़ाई

BBA पूरा करने के बाद मिलने वाली  जॉब के अवसर(Job opportunities after completing BBA)

यदि आपने BBA Course पूरा कर लिया है और आप जॉब करने की इच्छुक है ,तो इस दौरान आपको बहुत से सेक्टर में जाकर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।ऐसा नहीं है किस कोर्स करने के बाद आप केवल प्राइवेट सेक्टर में ही नौकरी मिलेगी ।गवर्नमेंट सेक्टर में भी आप अप्लाई कर सकते हैं। सेल्स के अतिरिक्त आप मार्केटिंग स्टोर क्षेत्र में भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

Finance Manager

Marketing Manager

Research Analyst

Financial Analyst

HR Manager

Business Consultant

 

BBA के बाद नौकरी के दौरान मिलने वाला सैलरी पैकेज(Salary Package After BBA)

वैसे तो किसी भी क्षेत्र में व्यक्ति की सैलरी उसके अनुभव पर आधारित होती है। परंतु BBA के कंप्लीट करने के बाद शुरुआती तौर पर जो सैलरी दी जाती है वह 15 से 20 हजार के बीच की होती है। आपके अनुभव के अनुसार आपकी सैलरी बढ़ा दी जाती है।

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page