Rs city Course

BCA Full Form

BCA Full Form

BCA Full Form क्या हैं और BCA से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी आज हम आपके साथ इस आर्टिकल में शेयर करेंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े।

BCA क्या है? इसे करने के बाद लगने वाली नौकरी?

वर्तमान समय में शिक्षा को विद्यार्थी की रूचि से जोड़ दिया गया है ।कहने का अभिप्राय है कि यदि विद्यार्थी की रूचि गणित विषय में है तो उसे इंजीनियरिंग लाइन भाती है ।पहले के समय में विद्यार्थियों के पास चुनाव करने के लिए बहुत अधिक विकल्प नहीं होते थे ।उन्हें परंपरागत कोर्स जैसे कि B.A ,B.SC, B.COM, स्नातक डिग्री लेने की मजबूर थे। परंतु वर्तमान समय में विद्यार्थी के पास उसकी रूचि पर आधारित विभिन्न कोर्स बनाए गए हैं, जिसकी पढ़ाई करके इससे संबंधित उससे संबंधित क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर जाता है। यह प्रोफेशनल कोर्स होते हैं और इन्हें स्नातक के समकक्ष माना जाता है।

आमतौर पर आपने BCA के विषय में अपने मित्र अथवा सगे संबंधियों मुंह  से सुना होगा परंतु यह किस प्रकार का कोर्स है।(What kind of course is it?)किन कॉलेजों में यह कोर्स संचालित किया जा रहा है( Which colleges are offering this course?)और इसकी वर्तमान समय में फीस क्या है?(What is its current fee)इसके अतिरिक्त एक अन्य जानकारी जो कि विशेष महत्वपूर्ण  है कि इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद विद्यार्थी का करियर स्कोप क्या होगा ?(What will be the career scope of the student)

आज इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको कुछ इससे जुड़ी इंफॉर्मेशन देंगे जैसे कि BCA course kya hai?(What is BCA course)और इसके अतिरिक्त एक अन्य प्रश्न जो आमतौर पर पूछे जाते हैं कि बीसीए कोर्स की फीस क्या है ?(What is the BCA course fee.)यदि आपके मन में भी कुछ ऐसे ही प्रश्न उठ रहे हैं जैसे कि बीसीए कोर्स कहां से करें ?(Where to do BCA course) और best BCA course  ऐसे ही प्रश्नों का उत्तर आज हम आपको यहां देंगे जैसे कि BCA Course  की पूरी जानकारी देंगे

BCA Full Form:-

अक्सर विद्यार्थी कोर्स में दाखिला लेना तो चाहते हैं ,परंतु दाखिला लेने से पहले उन्हें यह भी  पता नहीं होता कि BCA Full form kya hai इसकी Full Form (Bachelors in Computer Application) है। इस कोर्स को पूरा करने में 3 वर्ष लगते हैं। इसमें परीक्षा सेमेस्टर के माध्यम से होती है। BCA Course उन विद्यार्थियों के लिए बेहतर विकल्प है ।जो IT अथवा Computer Science में अपना भविष्य उज्जवल करना चाहते हैं। BCA कोर्स के तहत डाटाबेस ,डेटा स्ट्रक्चर, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C, C++, जावा जैसी कुछ अहम जानकारियां प्रदान की जाती है। इस तरह से विद्यार्थी के पास BCA Course Details In hindi की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। 

BCA Full Form In Hindi:-  आपको बीसीए का full form hindi में शायद पता ना हो आपकी knowledge के लिए बता दे की BCA Full for ‘कंप्यूटर अनुप्रयोगों से स्नातक’ होता है। इस कोर्स को पूर्ण करने की समयावधि 3 वर्ष है।

BCA लिए योग्यता :-

BCA में दाखिले के लिए विद्यार्थी को 12वीं में PCM सब्जेक्ट के साथ न्यूनतम 50% अंको से उत्तीर्ण होना चाहिए हालांकि यूनिवर्सिटी में BCA दाखिले कोर्स की नियमावली के अनुसार विद्यार्थी का किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास होना आवश्यक होता है। इतना तो आप जानते ही होंगे कि सरकारी कॉलेज में दाखिला प्राप्त करने के लिए आपको अच्छे नंबरों से इंटरेस्ट एग्जाम क्वालीफाई करना होता है ,तब जाकर गवर्नमेंट कॉलेज 10+2 मे अंको की आधार पर एडमिशन मिलता है। प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना सहज होता है परंतु वहां की फीस सरकारी की अपेक्षा अधिक होती है अब तक तो आपको Qualification For BCA Course के बारे में पता चल गया होगा।

BCA Course Fess:- 

क्या आप भी BCA Course मे एडमिशन लेने के इच्छुक हैं ?तो ऐसे में आपके मन में एक प्रश्न उठ रहा होगा कि BCA Course Fees को करने में तकरीबन फीस कितनी आती होगी ? इस कोर्स को करने के लिए प्राइवेट और सरकारी दोनों संस्थान वे काफी अंतर है ।यदि आप सरकारी संस्थान से बीसीए करते हैं , तो यहां पर इसकी फीस कितनी होगी ? वही प्राइवेट संस्थान मैं इस कोर्स की फीस अधिक होती है वैसे अनुमानित तौर पर बीसीए की फीस 30 हजार से शुरू होकर 80 हजार के आसपास आती है।

Read Also :- Pension Satyapan Kaise Kare

BCA में कौन-कौनसे Courses & Subject होते है

बीसीए कोर्स कंप्लीट करने के बाद छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर बनाने का मौका मिलता है ।आप अपनी अभिरुचि के अनुसार।Career Option in BCA in brief नीचे दिए गए किसी में भी अपना करियर चुन सकते हैं।

कंप्यूटर फंडामेंटल्स

फाइनेंशियल एकाउंटिंग

एचटीएमएल

विजुअल बेसिक

सी- प्रोग्रामिंग

हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग

डाटाबेस मैनेजमेंट

जावा प्रोग्रामिंग

पाइथॉन प्रोग्रामिंग

क्लाउड कम्प्यूटिंग

सिस्टम एनालिसिस डिजाइन

कंप्यूटर लबॉर्टरी एंड प्रैक्टिकल वर्क

BCA collage Admission ( किस collage म एडमिशन ले )

Top 15 Institute for BCA Course

BCA की पढ़ाई के लिए आप सरकारी और प्राइवेट दोनों ही कॉलेजों में अप्लाई कर सकते हैं ।इसके लिए आपको एंट्रेंस देना होगा और प्राप्त परसेंटेज के अनुसार आपको इस में एडमिशन मिल सकेगा।Institute for BCA Course नीचे कुछ कॉलेज के नाम दिए गए है आप यहां apply कर सकते है।

Guru Govind Singh Indraprastha University, Delhi

Ambedkar Institute of Technology, Delhi

Ruhelkhand University, Bareilly

Lucknow University

Allahabad University

Makhanlal Chaturvedi University, Bhopal

MS University, Vadodara

Devi Ahilya University, Indore

Xavier’s Institute of Computer Applications,

National Institute of Management, Mumbai

Chhatrapati Shahuji Maharaj University, Kanpur

Madras Christian College, Chennai

The Oxford College of Science, Bangalore

Presidency College, Bangalore

Techno India University, Kolkata

BCA करने के बाद जॉब:-  जैसा कि आप जानते होंगे आज का समय टेक्नोलॉजी का है ।वर्तमान में कंप्यूटर और इंटरनेट के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसके अतिरिक्त कंप्यूटर की आवश्यकता हर क्षेत्र में हो रही है ।इसी को देखते हुए कंप्यूटर और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र विस्तृत हो गया है ।BCA Course  को पूर्ण कर लेने पर व्यक्ति कंप्यूटर इंजीनियर या सॉफ्टवेयर डेवलपर के अतिरिक्त सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग अथवा प्रोग्रामिंग जैसे क्षेत्रों में कार्य करके आकर्षक वेतन के साथ रोजगार के अवसर मिलते हैं।

BCA के बाद नौकरी के दौरान मिलने वाला वेतन:-  BCA करने के बाद इससे संबंधित जिस क्षेत्र में भी आप नौकरी करना शुरू करते हैं। प्रारंभ में आपका वेतन 12 से 15 हजार के मध्य होता है ,फिर यह आपके अनुभव के अनुसार आपकी सैलरी में बढ़ोतरी की जाती रहती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भविष्य में इनकी सैलरी 50 से 60 हजार तक की वृद्धि होती है। यही नहीं यदि आप मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य कर रहे हैं, तो उस दौरान वक्त की सैलरी लाखों में दी जाती है।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page