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सेब के फायदे इन हिंदी ,सेब खाने का सही समय

सेब के फायदे इन हिंदी

स्वस्थ रहने के लिए कई प्रकार के फलों का सेवन करना शुभ होता है। क्योंकि फलों में कई प्रकार के पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी है और उनकी पूर्ति फलो से होती है। सेब शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद फल माना जाता है। सेब में आयरन की मात्रा अधिक मात्रा में उपस्थित होती है। साथ ही सेब की अन्य कई फायदे हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सेब के फायदों Health Benefits of Apple , Amazing Health Benefits of Apple. , Apple for Constipation , Apple for Stomuch Problem , Apple for Blood Problem , रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट सेब खाना , सेब के फायदे इन हिंदी , Benefits of Eating Apple During Pregnancy , सेब खाने का सही समय और सेब खाने के 10 बेहतरीन फायदे के बारे में जिक्र करेंगें।

सेब के फायदे इन हिंदी:-  सेब का नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर हष्ट पुष्ट रहता है। सेब शरीर के लिए कई रूप से फायदेमंद है।
1. सेब में एंटी ऑक्सीडेंट तथा फाइटोकेमिकल तत्व अत्यधिक मात्रा में उपस्थित होते हैं। जो शरीर में फैलने वाली कैंसर कोशिकाओं को रोकते हैं। यह दोनों तत्व शरीर में कैंसर फैलने से रोकते हैं और कैंसर की ट्यूमर को खत्म करने में सहायक है। सेब कैंसर के रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण फल माना जाता है। फेफड़ों के कैंसर के लिए सेब का सेवन करना एक रामबाण उपाय माना जाता है।
2. सेब में अवनी माता उपस्थित होती है जो मसूड़ों को मजबूत करती है। साथ ही दांतो के पीलापन को भी दूर करती हैं।
3. मधुमेह रोगियों को शरीर में उच्च कैलोरी की आवश्यकता होती है। सेब के निरंतर सेवन से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अत्यधिक रूप से शेर को प्रदान होती है। शरीर हर समय ऊर्जावान रहता है और मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद फल माना जाता है। मधुमेह रोगियों को सेब  सेवन करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। सेब की निरंतर सेवन में रक्त प्रवाह में सुधार आता है।
4. इस फल को हृदय रोगियों के लिए बेहतरीन माना गया है।  सेब में पाए जाने वाले कई प्रकार के फायटोन्यूट्रियन्ट्स जो हृदय किशोर का करते हैं और कई प्रकार के हृदय रोगों से मुक्ति दिलाते हैं। यह तत्व हृदय रोग बढ़ने से पहले ही रोक देते हैं। इसके अलावा सेब के सेवन से कलेक्ट रोल का नियंत्रण भी होता है। रक्त संचार नियमित रहता है। रक्तचाप जैसी समस्या भी सेब के सेवन करने से दूर होते हैं।
5. सेब में कैल्शियम तथा एंटीऑक्सीडेंट अत्यधिक मात्रा में उपस्थित होते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है। साथ ही बुजुर्ग महिलाओं में होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।  सेब का निरंतर सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी घातक बीमारी नहीं होती है।
6. इस फल में आयरन की स्थिति कहां से उपस्थित होती है।  जो एनीमिया जैसे रोगों से छुटकारा दिलाती है। साथ ही चक्कर आना इत्यादि समस्या भी सेब के सेवन से दूर हो जाती है।
7. सेब के निरंतर सेवन से अस्थमा जैसी बीमारी भी दूर हो सकती है।  क्योंकि इस टेप में प्रणाली एसिड नामक तत्व पाया जाता है।  जो वायु मार्ग में उपस्थित सूजन को कम करता है। साथ ही फेफड़ों की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है।
8. मस्तिष्क की मांसपेशियों को सेब खाने से मजबूती मिलती है।
सेब खाने का उचित समय:-  किसी भी फल का सेवन करने से पहले इस बात का पता कर ले, कि उस फल को किस समय खाने पर आपके शरीर को फायदा होगा। इसी प्रकार सेब को छिलके समेत खाना काफी अच्छा होता है। क्योंकि छिलके में मौजूद पेक्टिन और फाइबर प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं। साथ ही पाचन क्रिया को संतुलित रखते हैं। सेब का सेवन सुबह नाश्ते में या खाने के साथ करें। सेब को कभी शाम के समय नहीं खाएं। क्योंकि शाम के समय सेब का सेवन करने से पाचन क्रिया में कई प्रकार के अवरोध उत्पन्न होते हैं। सेब का सेवन आप भूखे पेट भी कर सकते हैं।
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