Movies Tips

Best 10 Bollywood Movies for Small Town and Middle Class

Best 10 Bollywood Movies for Small Town and Middle Class
बॉलीवुड इंडस्ट्री में छोटे शहरों को लेकर कई फिल्में बनी हैं। जो काफी लोकप्रिय भी हुई है। बड़े बड़े अभिनेताओं ने छोटे शहरों को लेकर बनने वाली फिल्मों में अभिनय किया है। इसके साथ ही मध्यम वर्ग के लोगों पर आधारित फिल्में बॉलीवुड में बहुत ज्यादा बनी हुई है।Best 10 Bollywood Movies for Small Town and Middle Class , 10 Best Bollywood Movies about Small Towns or Middle-Class on Prime/Netflix , Small Towns and Cities in Hindi Films ,
छोटे शहरों और मध्यम वर्ग के लोगों पर बनने वाली फिल्में प्रेरणादायक फिल्में साबित होती है। इसीलिए बॉलीवुड इंडस्ट्री में छोटे शहरों और मध्यम वर्ग के लोगों पर बनने वाली फिल्मों को ज्यादा देखा जाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से उन बॉलीवुड की 10 बेहतरीन फिल्मों के बारे में बात करेंगे जो छोटे शहरों और मध्यम वर्ग के लोगों पर बनी है।
best 10 Bollywood movies for small town and middle class List:- 
1.) bareilly Ki  barfi 2017:-  यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई है। यह फिल्म साल 2017 की लोकप्रिय फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में छोटे शहरों के स्थानीय  युवा लोगों को आधुनिक सोच से जोड़ा गया है। इस फिल्म की कहानी काफी रोचक है।
2.) tanu weds manu 2011: – यह फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई। इस फिल्म में माधवन और कंगना रनौत ने अभिनय किया। यह फिल्म साल 2015 की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई। यह फिल्म मध्यम वर्ग के लोगों पर निर्धारित एक रोचक फिल्म है। जो कानपुर की कहानियों पर आधारित है।
3.)  raanjhanaa  2013:-  यह फिल्म वाराणसी की एक अनोखी प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में सोनम कपूर ने अभिनय किया है। फिल्म में प्यार से बदला लेने के लिए यात्रा पर जाने की सूचना दी जाती है और इसी कहानी पर यह फिल्म आधारित है यह फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई है।
4.) masaan 2015:-  यह फिल्म उत्तर प्रदेश की हरिद्वार और गंगा नदी के इलाकों के दृश्य को बताने वाली छोटे शेहरों पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म के गाने बहुत लोग किए हुए हैं यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई। यह फिल्म दो कहानियों पर आधारित  है।
5.) toilet ek Prem Katha 2017:-  भारत सरकार द्वारा चलाई गई स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए यह फिल्म काफी मददगार साबित हुई। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने अभिनय किया है। यह फिल्म एक कॉमेडी फिल्म है। लेकिन स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित हुई है। यह फिल्म 2017 में रिलीज हुई।
6.) sui dhaaga 2018:-  छोटे शहर के जीवन में कई आवश्यक तत्वों की जरूरत इस फिल्म के जरिए लोगों तक पेश की गई है। यह फिल्म आत्मनिर्भर ता का जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस फिल्म में वरुण धवन और अनुष्का शर्मा ने अभिनय किया है। यह फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई।
7.) shubh mangal saavdhaan 2017:-  इस फिल्म में दर्शकों को उत्तरी भारत के कई छोटे शहरों के दृश्य बताए गए हैं। इस फिल्म में हरिद्वार की शूटिंग मुख्य तौर पर की गई है। यह फिल्म मध्यम वर्ग के लोगों पर आधारित फिल्म है। जिसमें भावनात्मक और शारीरिक समस्याओं से लड़ने से पहले वह अकेले ही तय करते हैं। कि प्यार और जीवन दोनों एक-दूसरे से अलग है। यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई।
8.) ankhon dekhi  2014:-  इस फिल्म के जरिए दिल्ली के कई छोटे शहरों को बताया गया है। इस फिल्म में सड़कों पर चलने वाले जीव जंतु को भी अंकित किया गया है। यह फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई। यह फिल्म की एक प्यार की कहानी पर आधारित है।
9.) dum laga ke  haisha 2015:-  इस फिल्म में आयुष्मान ने अभिनय किया है। आयुष्मान इस फिल्म में हरिद्वार में एक छोटी सी कैसेट की दुकान के मालिक होते हैं। उनके माता-पिता उसकी शादी के एक संध्या नाम की लड़की के साथ कर देते हैं। इस फिल्म में संजय का किरदार भूमि पेडनेकर ने निभाया है। यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई।
10.)  Road to sangam  2009:-  यहां फिल्म इलाहाबाद की एक अनूठी कहानी पर निर्धारित फिल्म है। इस फिल्म के शुरुआत में काफी उथल-पुथल मच आया है। इस फिल्म के जरिए छोटे शहरों के आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य को निर्देशित किया गया है। यह फिल्म साल 2009 में रिलीज हुई।
बॉलीवुड फिल्मों को देखने के बेहतरीन तरीके:-  बॉलीवुड फिल्मों को देखने के लिए गूगल पर कई प्रकार के ऐसे प्लेटफार्म है। जहां पर आप बॉलीवुड फिल्मों को देख सकते हैं। आप पुरानी बॉलीवुड फिल्मों को देखना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको पैसा भी नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप नई बॉलीवुड फिल्मों को देखना चाहते हैं। तो आपको कई प्लेटफार्म के माध्यम से मेंबरशिप का प्लान खरीदना होगा। नीचे दिए गए प्लेटफार्म के जरिए आप बॉलीवुड हीरों को आसानी से देख सकते हैं।
–  voot
– Sony live
– YouTube
– hotstar
– Netflix

Leave a Comment

You cannot copy content of this page