Bimari Cancer Health Tips

Blood Cancer in Hindi :- ब्लड कैंसर लक्षण, कारण, उपचार

Blood Cancer in Hindi

Blood Cancer Symptoms in hindi, Blood Cancer in Hindi , ब्लड कैंसर क्या होता है , ब्लड कैंसर लक्षण, कारण, उपचार , रक्त कैंसर क्या है , रक्त कैंसर के लक्षण , रक्त कैंसर के उपचार , रक्त कैंसर बचाव व रोकथाम

Blood Cancer in Hindi :- कैंसर एक खतरनाक बीमारी है।  कुछ कैंसर हैं जो किसी व्यक्ति की रक्त कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं।  इस प्रकार का कैंसर अधिक खतरनाक है क्योंकि हमारे पूरे शरीर में रक्त प्रवाहित होता है। ब्लड कैंसर हर साल लगभग 7.5 मिलियन लोगों की मौत का कारण है। 

a.) रक्त कैंसर क्या है:- रक्त कैंसर के लक्षण आमतौर पर बहुत धीरे-धीरे होते हैं, इसलिए प्रारंभिक चरण में पहचानना मुश्किल है।  पिछले कुछ वर्षों में युवा लोगों और मध्यम आयु वर्ग के लोगों के साथ-साथ बच्चों में भी ब्लड कैंसर के मामले काफी बढ़ गए हैं।  लोगों का मानना ​​है कि रक्त कैंसर का इलाज संभव नहीं है, लेकिन यदि लक्षणों को पहचाना और सही समय पर शुरू किया जाता है, तो रक्त कैंसर का इलाज संभव है।

b.) रक्त कैंसर के लक्षण:- 

1.) ब्लड कैंसर के पहले लक्षणों में से एक बुखार है।  आपके थोड़े से काम, कमजोरी और हर रोज हल्का बुखार होने के कारण आपके शरीर में थकान महसूस होना कैंसर का लक्षण है।

2.) कई बार आपने देखा होगा कि हमारे शरीर के कुछ हिस्से अचानक नाक से, मुंह से या शौच के दौरान खून बहने लगते हैं।  हालांकि बहुत से लोग इसे अनदेखा करते हैं, यह भी रक्त कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

3.) गर्मियों में रात को सोते समय पसीना आना एक साधारण बात है, लेकिन जब मौसम ठंडा होता है और आपको पसीना आने लगता है, तो समझ जाएं कि यह ब्लड कैंसर का संकेत है।

4.) जब थोड़ा खाना खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस हो या आपको भूख जैसा कुछ महसूस हो तो नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर से चेकअप करवाएं।

Tumour Kya Hai , Brain Tumor Ke Lakshan क्या होते है

c.) रक्त कैंसर के उपचार:- 

1.) दवा लेना- यह ब्लड कैंसर के इलाज का सबसे आरामदायक तरीका है।  डॉक्टर ब्लड कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को कुछ दवाएं देते हैं। ये दवाएं कैंसर के विकास को रोकती हैं ताकि भविष्य में रक्त कैंसर का आसानी से इलाज किया जा सके।

2.) रेडिएशन थेरपी – हालांकि रेडिएशन थेरपी अक्सर विफल हो जाती है, यह अभी भी एक डॉक्टर द्वारा उपयोग किया जाता है क्योंकि यह एक प्रभावी प्रक्रिया है जो रक्त कैंसर का बेहतर इलाज कर सकती है।

3.) मॉनिटरिंग- कई बार ब्लड कैंसर के इलाज के लिए मॉनिटरिंग तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर कैंसर की स्टेज कम है तो इस से भी इलाज संभव है।

4.) कीमोथेरेपी कराना- इस सर्जरी में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है ताकि यह शरीर के अन्य अंगों  में न फैले तो इससे पीड़ित शख्स बेहतर ज़िदगी जी सके।

5.) कैंसर की सर्जरी– जब किसी अन्य तरीके से रक्त कैंसर का इलाज नहीं किया जाता है, तो डॉक्टर कैंसर सर्जरी करने की सलाह देते हैं। कैंसर सर्जरी ब्लड कैंसर का इलाज करने का सर्वोत्तम तरीका है।

Cancer Kya Hai ,कैंसर क्या होता है इन हिंदी

d.) रक्त कैंसर बचाव व रोकथाम:- 

1.) ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जियां, चना और फल खाने की कोशिश करें।  सब्जियों और फलों में फाइबर होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है।  यह कई तरह के कैंसर से लड़ने में मददगार है।

2.) अपने शरीर के वजन को संतुलित रखें। मोटापे से स्तन कैंसर और मलाशय कैंसर का डर बना रहता है।

3.) वातावरण में फैल रहे प्रदूषण से खुद को यथासंभव बचाने का प्रयास करें।

4.) शारीरिक काम करते रहें । खुद को व्यस्त रखें। रोजाना व्यायाम करें तो और भी बेहतर परिणाम होंगे।

5.) सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें।  ज्यादा भावुक होना भी कैंसर को न्यौता देना है। यहां तक ​​कि अगर आप पौष्टिक आहार ले रहे हैं और आप भावनात्मक रूप से कमजोर हैं तो पौष्टिक आहार अपना असर नहीं दिखा पाएंगे।

6.) धूम्रपान, शराब व तम्बाकू का सेवन ना करें नशीली चीजों का सेवन करने से ब्लड कैंसर हो सकता है।

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page