Telecom News

Broadband Plan:इन कंपनियों के ब्रॉडबैंड प्लान में हर महीने 100 जीबी डेटा, प्राइस 500 रुपये से कम

Join Telegram Channel Now
Written by Knowledge Tour

इन कंपनियों के ब्रॉडबैंड प्लान में हर महीने 100 जीबी डेटा, प्राइस 500 रुपये से कम – देश भर की सभी टेलीकॉम कंपनियों ने हाल ही में अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की है। शुरुआत में एयरटेल में अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की है। साथ ही इन कंपनियों ने इंटरनेट डाटा को काफी हद तक महंगा कर दिया है। अगर आपको OTT की आवश्यकता होती है, और आप सस्ता इंटरनेट प्लान ढूंढ रहे हैं, तो आपको हम ब्रॉडबैंड प्लान के बारे में बता देते हैं। आज की इस आर्टिकल में हम आपको जिओ फाइबर टाटा स्काई और बीएसएनल भारत जैसे टेलीकॉम सर्विस ब्रॉडबैंड के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जिसकी कीमत ₹500 से कम है। इसलिए अगर आप कम दामों में ब्रॉडबैंड लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

500 रुपये से कम के एंट्री लेवल पॉपुलर ब्रॉडबैंड प्लान:

Airtel बोर्डबैंड 499 प्लान – दोस्तों एयरटेल कंपनी अपना एक अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान निकाला है, जिसकी कीमत मात्र ₹499 है। साथ ही इस ब्रॉडबैंड में आपको 40 एमबीपीएस की हाई इंटरनेट स्पीड देखने को मिलेगी यह प्लान आपको फ्री वाईफाई राउटर के साथ मिलता है। और इसमें आपको फ्री डीटीएच एक्सट्रीम बॉक्स भी दिया जाता है। साथ ही इस ब्रॉडबैंड प्लान में आपको कुछ एक्स्ट्रा फायदे भी दिए जाते हैं। जैसे विंक म्यूजिक एप का सब्सक्रिप्शन, शो अकैडमी पर कोर्स व अनलिमिटेड एसटीडी लोकल कॉल भी उपलब्ध कराई जाती है।

जियो फाइबर प्लान Rs 399 –  दोस्तों जियो कंपनी वर्तमान समय में काफी प्रचलित टेलीकॉम कंपनी है। लेकिन अगर बात करें जिओ कंपनी के बोर्ड बैंड प्लान की तो जिओ ने भी अपना एक नया बोर्ड बैंड लांच किया है। जिसका नाम जिओ फाइबर है।‌जिओ कंपनी ने इस जिओ फाइबर की कीमत मात्र ₹399 रखी है। साथ ही बात करें इस प्लान के वैलिडिटी की तो इस प्लान की वैलिडिटी आपको 30 है। दिनों तक दी जाती है, जिओ कंपनी द्वारा ग्राहकों जिओ फाइबर के तहत 30 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा जिओ फाइबर प्लान में आपको कोई भी एक्स्ट्रा फायदा उपलब्ध नहीं करवाया जाता है।

टाटा स्काई ब्रॉडबैंड प्लान –  दोस्तों टाटा स्काई कंपनी का भी एक बहुत ही अच्छा बोर्ड बेड प्लान जारी किया हुआ है। इस प्लान के बारे में बात करें, तो इस प्लान में आपको 50 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध करवाई जाती है। साथ ही इस प्लान में आपको 3030 जीबी डाटा इस्तेमाल हो जाने के बाद इस प्लान की स्पीड घटकर 3 एमबीपीएस हो जाती है। इसके अलावा प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। टाटा स्काई के इस प्लान के तहत फ्री कॉलिंग का फायदा उठाने के लिए ग्राहक को डिवाइस अलग से खरीदना पड़ेगा। इसके अलावा बात करें इस प्लान की कीमत की तो यह प्लान आपको 3 महीना की वैलिडिटी के साथ ₹2097 का है। साथ ही 6 महीनों की वैलिडिटी के लिए इस प्लान की कीमत ₹3300 है, और अगर आप इस प्लान को 1 साल के लिए खरीदा चाहता है तो इसकी कीमत ₹6000 है।

बीएसएनएल भारत फाइबर प्लान – बीएसएनएल कंपनी एक बहुत ही पुरानी टेलीकॉम कंपनी है। यह कंपनी अपने ग्राहकों के लिए निरंतर रूप से नए नए प्लान उपलब्ध कराती रहती है। अगर बात करें बीएसएनल कंपनी के ब्रॉडबैंड के बारे में तो बीएसएनल कंपनी का भी एक फाइबर जो कि आपको 30 एमबी पर सेकंड की स्पीड उपलब्ध करवाता है। इसके अलावा इस प्लान में 3300 जीबी का उपयोग कर लेते हैं। तो उसके बाद आपके इंटरनेट की स्पीड घटकर 2 एमबीपीएस रह जाती है। इस प्लान के साथ आप किसी भी नेटवर्क पर 24 घंटे की फ्री कॉलिंग कर सकते हैं। इस प्लान के तहत ग्राहक को 1 महीने का रेंटल रिचार्ज सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में जमा करवाना होता है। इसके साथ ही ₹500 का इंस्टॉलेशन चार्ज भी लगता है।

बीएसएनएल भारत फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान (Rs 499): – बीएसएनल कंपनी का यह फाइबर उन ग्राहकों के लिए है। जिनका ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल नहीं होता है। इस फाइबर प्लान में बीएसएनल कंपनी आपको हर महीने 100 जीबी इंटरनेट डाटा उपलब्ध करवाती है। जिसकी स्पीड 50mbps की है। 100 जीबी इंटरनेट इस्तेमाल करने के बाद इंटरनेट स्पीड को घटाकर 2 एमबीपीएस कर दिया जाता है। इस प्लान के लिए आपको ₹499 का सिक्योरिटी डिपॉजिट करना होता है। इस पूरे भारत में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा ले सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई ग्राहक इस प्लान को 2 साल तक चुनता है, तो उसको 3 महीने की फ्री सर्विस मिलती है। और अगर कोई ग्रह 3 साल के प्लान को चुनता है, तो उसको 4 महीने की फ्री सर्विस उपलब्ध करवाई जाती है। बीएसएनएल कंपनी का यह प्लान अंडमान और निकोबार राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल और कोलकाता के क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है।

FAQ

Q 1. बोर्ड बैंड किसे कहा जाता है ?
हाई स्पीड इंटरनेट यंत्र को बोर्ड बैंड कहा जाता है।

Q 2. ब्रॉडबैंड के Advantages क्या है?
यह मोबाइल रिचार्ज प्लान के मुकाबले बहुत ही सस्ते होते हैं। साथ ही इनमें आपको ज्यादा इंटरनेट भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा ब्रॉडबैंड की खास बात यह है, कि इसमें आपको हाई स्पीड इंटरनेट दिया जाता है।

Q 3. ब्रॉडबैंड के Disadvantage क्या है ?
यह इस प्रकार का फिक्स कनेक्शन होता है। इसमें आप एक जगह से दूसरी जगह पर नहीं ले जा सकते हैं। साथ ही अगर आप किसी एक कंपनी से दूसरी कंपनी में ब्रॉडबैंड को स्विच करवाना चाहते हैं, तो वह भी काफी मुश्किल होता है।

Conclusion – दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सभी टेलीकॉम कंपनियों के ब्रॉडबैंड प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और आज के साथ ही कल से आपको कुछ सीखने को मिला होगा।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment