कॉल फॉरवर्ड कैसे करें , Call Forward Kaise Kare

0

कॉल फॉरवर्ड और कॉल डाइवर्ट दोनों एक समान ही है। इन दोनों का मतलब जिनके नाम से ही पता चलता है। जैसा कि आपने इनके नाम के पीछे फॉरवर्ड और डाइवर्ट देखा है। इसका मतलब होता है, कि दिशा परिवर्तन करना।Call Forward Kaise Kare , How to Call Forward , कॉल ट्रांसफर कैसे करें , कॉल डाइवर्ट कैसे करें , कॉल फॉरवार्डिंग कैसे करें , कॉल फॉरवर्ड का मतलब , कॉल सेटिंग कैसे करें , Call Forwarding Code , कॉल फॉर्मेट

कॉल फॉरवर्डिंग का मतलब एक नंबर पर आई हुई, कॉल को आगे दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना होता है। कई बार लोगों के मोबाइल खराब हो जाने की वजह से कॉल फॉरवर्ड करना पड़ता है और उस समय कॉल फॉरवर्डिंग सुविधा काफी बेहतरीन साबित होती है। कई बार ऐसी स्थिति भी आती है, कि आप कहीं पर बिजी होते हैं या आपका मोबाइल किसी कारणवश स्विच ऑफ रहता है। तो किसी अन्य नंबर पर आने वाले कॉल को ट्रांसफर किया जा सकता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से कॉल फॉरवर्ड कैसे करें इसके बारे में बात करेंगे।
कॉल फॉरवर्ड क्या है:-  कॉल फॉरवर्ड का मतलब आने वाले कॉल को ट्रांसफर करना है। दूसरे शब्दों में कहें तो एक नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना कॉल फॉरवर्ड चलाता है और इस प्रक्रिया को कॉल फॉरवर्डिंग कहते हैं। कई बार किसी कारण की वजह से कॉल फॉरवर्ड करना पड़ता है और ऐसे में आप थोड़ी सी सेटिंग करके अपने एक नंबर से दूसरे नंबर में कॉल को फॉरवर्ड कर सकते हैं।
कॉल फॉरवर्ड कैसे करें:-  कॉल को फॉरवर्ड या डाइवर्ट करने के लिए आपको नीचे दिए गए इस टेप को फॉलो करना होगा।
1. यदि आप अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में कॉल लॉग ओपन करें। फिर ऊपर की तरफ more का ऑप्शन नजर आएगा,उस पर क्लिक करें।
2. More के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। वहां पर कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे उनमें से एक ऑप्शन more सेटिंग का दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
3. more सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करते ही यहां पर आपके सामने कॉल फॉरवर्ड का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर क्लिक करें।
4. यदि आप इस स्मार्टफोन उपयोग करते हैं तो इसके लिए आपको दोसा नजर आएंगे।
– voice call
– video  call
यदि आप voice call को ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो वॉइस कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. जैसे ही वॉइस कॉल ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने चार ऑप्शन दिखाई देंगे।
a.) always forward :- इस ऑप्शन के अंतर्गत आपके नंबर पर आने वाले सारे वॉइस कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएंगे।
b.)  forward when busy :- जब आप यह ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे। तो जब आप बिजी होंगे,तो आने वाले वॉइस कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड किया जाएगा।
c.) Forward when unanswered :- इस ऑप्शन के तहत यदि आप आने वाला कॉल का आंसर नहीं देते हैं। तो वॉइस कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड किया जाएगा।
d.) forward when unreachable :- इस ऑप्शन के अंतर्गत आप नेटवर्क कवरेज से बाहर है। तब वॉइस कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड किया जाएगा।
इन चारों ऑप्शन मैसेज आप किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं और अपने नंबर पर आने वाली कॉल को किसी दूसरे नंबर पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here