Fruits

क्लाउड बेरी के फायदे और इसके खाने का उचित समय

क्लाउड बेरी के फायदे और इसके खाने का उचित समय
क्लाउड बेरी के फायदे : दोस्तों आज हम आपको प्लॉट बेरी खाने के फायदे के बारे में विस्तार से बताएंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्लाउड बेरी के फायदे और इसके खाने का उचित समय

शरीर के लिए फल काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। हर प्रकार का फल किसी न किसी रूप से शरीर को फायदा पहुंचाता है। शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए फल खाना आवश्यक है। ज्यादातर लोग अपने दिनचर्या में किसी ना किसी फल का उपयोग करते हैं। हर प्रकार के शरीर के लिए पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं। तथा कई प्रकार के रोगों से मुक्ति प्रदान करते हैं।
क्लाउड बेरी फल दिखने में लाल छोटी छोटी बोर के समान जुड़ी हुई सरचना दिखती है। यह फल खाने में बहुत ही टेस्टी खट्टे मीठे होते हैं। क्लाउड बेरी फल के सेवन से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है इतना ही नहीं क्लाउड तेरी आंखों की रोशनी को मजबूत करने के लिए 1 रामबाण उपाय माना जाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से क्लाउड बेरी फल के फायदे तथा क्लाउड बेरी फल के सेवन का उचित समय क्या है, इसके बारे में जिक्र करेंगे।

क्लाउड बेरी के फायदे

क्लाउड बेरी फल शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है।  क्लाउड बेरी फल में कई प्रकार के पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। जो शरीर के लिए कई रोगों से मुक्ति प्रदान करवाने में सहायक है। क्लाउड बेरी के फायदे जो नीचे निम्न रूप दिए गए हैं।
1. इस फल में विटामिन ए तथा कैरोटीन अधिक मात्रा में पाई जाती है। जो आंखों की रोशनी को वृद्धावस्था तक मजबूत बनाए रखने में सहायक है। साथ ही कैरोटीन तत्व आंख की रेटिना की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। विटामिन ए की कमी से रतौंधी रोग होता है। क्लाउड बेरी फल के नियमित सेवन से रतौंधी रोग से छुटकारा मिलता है।
2. बढ़ती उम्र के साथ-साथ आंख संबंधित कई बीमारियां जैसे:-  मोतियाबिंद और नजर कम होना इत्यादि उत्पन्न होती है। आंख से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए क्लाउड बेरी को रामबाण उपाय माना जाता है।
3. क्लाउड बेरी शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं। जिससे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की शक्ति उत्पन्न होती है।
4. क्लाउड में फाइबर के तत्व अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। जो पाचन शक्ति को संतुलित रखते हैं एवं पेट संबंधित कई बीमारियां जैसे कब्ज आदि से छुटकारा मिलता है।
5. इस फल में मैग्नीशियम पोटेशियम अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। जो शरीर की कैंसर कोशिकाओं को रोकने में सहायक है। साथ ही मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी मददगार है।
6. क्लाउड बेरी फल में कैल्शियम पाया जाता है। जो हड्डियों के निर्माण के लिए तथा हड्डियों को मजबूत करने के लिए सहायक है। गर्भावस्था के दौरान क्लाउड बेरी फल का सेवन करने से शिशु की हड्डियों मजबूत होती है।
7. क्लाउड बेरी फल के निरंतर सेवन से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है और सफेद रक्त कोशिकाएं शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती हैं।
8. इस फल की निरंतर सेवन करने से कई प्रकार के हानिकारक कणों को मुक्त करने की शक्ति भी उत्पन्न होती है।
9. क्लाउड बेरी फल के सेवन से शरीर का रक्तचाप नियमित बना रहता है और ब्लड प्रेशर हाई होना ब्लड प्रेशर लो होना इत्यादि समस्या दूर हो जाती है। यदि आपके शरीर का रक्तचाप अनियमित रहता है। तो हृदय संबंधित कई बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है।
10. क्लाउड बेरी फल के सेवन से शरीर की त्वचा में चमक बनी रहती है और वृद्धावस्था में भी आदमी जवान जैसा नजर आता है।
11. शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया रोग होता है और यह एनीमिया रोग क्लाउड बेरी के निरंतर सेवन से आसानी से दूर किया जा सकता है। क्योंकि क्लाउड बेरी में आयरन अधिक मात्रा में उपस्थित होता है। जो शरीर की रक्त कोशिकाओं में बढ़ोतरी करने में सहायक है।
12. क्लाउड बेरी के सेवन से शरीर की त्वचा से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां दाद, खाज, खुजली से छुटकारा मिलता  है। क्योंकि क्लाउड बेरी में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर की त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रखने में मददगार है।
13. क्लाउड बेरी फिनेमिक एसिड होता है। जो पेट संबंधित बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

क्लाउड बेरी के सेवन का उचित समय

क्लाउड बेरी का सेवन आप सुबह नाश्ते में कर सकते हैं। क्लाउड बेरी का सुबह नाश्ते में सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा दोपहर लंच में और शाम 6:00 बजे से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि, इस फल का रात में सेवन ना करें। क्लाउड वेरी को 7 दिन तक लगातार खाने के पश्चात तीन से चार दिन का गैप है और उसके पश्चात पुनः 7 दिन तक खाएं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page