Computer Tips

कंप्यूटर फुल फॉर्म इन हिंदी लैंग्वेज , कंप्यूटर का पूरा नाम हिंदी में बताइए

कंप्यूटर फुल फॉर्म इन हिंदी लैंग्वेज

आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। हर कोई व्यक्ति के रोजमर्रा जिंदगी में कंप्यूटर शामिल हो गया है। कई लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं। 70% व्यापार में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर की बढ़ती टेक्नोलॉजी काम को काफी आसान कर चुके हैं।मनुष्य की तुलना में कंप्यूटर बेहतर तरीके से कम समय में काम कर सकता है। इसलिए कंप्यूटर का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है। कंप्यूटर के जरिए हर प्रकार के कार्य को आसानी से किया जा सकता है। आज हम इस आर्टिकल में कंप्यूटर की फुल फॉर्म , कंप्यूटर की फुल फॉर्म इंग्लिश में , कंप्यूटर फुल फॉर्म इन हिंदी लैंग्वेज ,  कंप्यूटर का पुराना नाम , के बारे में बात करेंगे।

कंप्यूटर क्या है:-  यह एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। जिसे गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर के द्वारा हर आंकड़ों को कैलकुलेट किया जा सकता है।कंप्यूटर शब्द लैटिन भाषा के computer से लिया गया है। जिसका अर्थ गणना करना है। कंप्यूटर मनुष्य की तुलना में बहुत कम समय में हर कार्य को करने में सक्षम है। कंप्यूटर डाले गए इनपुट को सीपीयू के माध्यम से प्रोसेस करके तथा गणना करके उन आंकड़ों को मॉनिटर के जरिए प्रदर्शित करता है।

कंप्यूटर हर काम को एक बार के तरीके के साथ करने में सक्षम है। इसीलिए कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में बढ़ रहा है। हालांकि कई विशेष प्रकार के कार्यों को संपन्न करने के लिए विशेष कंप्यूटर लगाए जाते हैं। आज के समय उपयोग किया जाने वाला कंप्यूटर सबसे आधुनिक कंप्यूटर माना जाता है।कंप्यूटर शब्द जिसे अंग्रेजी में लिखने पर 8 अक्षर होते हैं और इन आठों अक्सर के अलग-अलग आठ अर्थ निकलते हैं। जिसे कंप्यूटर की फुल फॉर्म कहते हैं।

कंप्यूटर की फुल फॉर्म इंग्लिश में :-  कंप्यूटर का पूरा नाम “Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research” है।

C = Commonly
O = Operated
M = Machine
P = Particularly
U = Used for
T = Teaching
E = Education
R = Reasearch

कंप्यूटर फुल फॉर्म इन हिंदी लैंग्वेज:-  कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है कंप्यूटर का हिंदी में फुल फॉर्म बताया गया है। कई प्रतियोगी परीक्षाओं में कंप्यूटर की फुल फॉर्म को हिंदी में के सवाल पूछा जाता है। क्योंकि हर कोई व्यक्ति को कंप्यूटर की हिंदी की फुल फॉर्म पता नहीं होती है। कंप्यूटर के हिंदी की फुल फॉर्म नीचे दी गई है

सी – आम तौर पर
ओ – संचालित
एम – मशीन
पी- विशेष रूप से
यू- प्रयुक्त
टी – तकनीकी
ई – शैक्षणिक
आर – अनुसंधान
कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। जिसे आमतौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर कोर्स हिंदी में दूसरे शब्दों में गणना करने वाला यंत्र या संगणक यंत्र भी कहते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page