Corona Virus Health Tips

कोरोना में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए

कोरोना में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए

कोरोना में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए : दोस्तों को वर्तमान समय में देश भर में कोरोनावायरस महामारी बहुत तेजी से फैल रही है, और दिन प्रतिदिन इस महामारी के संक्रमण की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस स्थिति में हम सभी लोगों को मिलकर इस महामारी को हराना होगा, और उसके लिए हमें अपनी सेहत के साथ-साथ अपने खानपान पर भी बहुत ध्यान देने की जरूरत है। कोरोना वायरस में क्या खाए कोरोनावायरस खाना चाहिए covid me kya khaye corona me kya khana chahiye covid me kya khana chahiye कोरोना वायरस में क्या खाना पीना चाहिए

यह कोरोना बीमारी से संक्रमित मरीज को अपने डाइट में है क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। उसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे। इसलिए अगर आप इस जानकारी को पढ़ने के लिए इच्छुक हैं, तो आज के साथ ही कल को अंत तक जरूर पढ़ें।

कोरोना संक्रमण में क्या खाना चाहिए

दोस्तों अगर आप में से किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस का संक्रमण हो जाता है, तो आपको उस वक्त घबराने व चिंता करने की जरूरत नहीं है। जब भी किसी व्यक्ति को कोरोनावायरस बीमारी हो जाती है, तो उसे समझदारी से अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए।

कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति को मुख्य रूप से इन निम्नलिखित खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में जरूर लेना चाहिए।

1. प्रोटीन युक्त पदार्थ

जब भी कोरोनावायरस किसी व्यक्ति के शरीर में अंडर करता है, तो वह सबसे पहले उस व्यक्ति की इम्युनिटी पावर को कम करता है, और फिर उसके बाद उस व्यक्ति के संपूर्ण शरीर के सभी अंगों तक पहुंच जाता है। शरीर में इम्यूनिटी को बरकरार रखने और अपने शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने के लिए प्रोटीन काफी मददगार होता है।

इसलिए अपने खाने में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें आपको जानकारी के लिए बता दें, कि कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति को मुख्य रूप से भिन्न भिन्न प्रकार की दालों का सेवन करना चाहिए, सूखे मेवे का भी सेवन करना चाहिए। सूखे मेवे में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

2. विटामिन युक्त पदार्थ

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और इम्यूनिटी पावर को बरकरार रखने के लिए विटामिन बी बहुत मददगार होते हैं, और कोरोनावायरस से लड़ने के लिए विटामिन काफी सहयोग करते हैं।

इसीलिए कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति को विटामिन युक्त पदार्थ जैसे हरी सब्जियां फल फ्रूट आदि का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

3. गर्म पानी और नींबू का करें सेवन

कोरोनावायरस को शरीर में खत्म करने के लिए गर्म पानी और नींबू काफी मददगार होते हैं, वैसे भी अगर आप स्वस्थ हैं फिर भी अगर सुबह सुबह एक कब गर्म पानी में एक नींबू डालकर पीते हैं, तो आपका पेट साफ रहता है। और आपको कई अलग अलग प्रकार की बीमारियों से राहत मिलती है।

इसलिए कोरोना संक्रमित मरीज को सुबह सुबह एक कप गर्म पानी में एक नींबू डालकर अवश्य पीना चाहिए। यह कोरोना वायरस बीमारी से जल्दी ठीक होने में काफी मदद करता है।

कोरोना संक्रमण में क्या नहीं खाना चाहिए

दो तो कोरोना से संक्रमित मरीजों को अपनी डाइट में क्या क्या पदार्थों को विशेष रूप से खाना चाहिए, इस पर हमने एक आर्टिकल लिखा है। अगर आप उसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां पर क्लिक करके उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

करोना से संक्रमित मरीज को अपने खानपान में किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए। उसके बारे में भी जानकारी होनी चाहिए कोरोना संक्रमित मरीज को इन निम्नलिखित चीजों से करना चाहिए परहेज।

1. जंक फूड

दोस्तों वर्तमान समय में नई जनरेशन के बच्चे ज्यादातर जंक फूड को ही पसंद करते हैं, और वह हमेशा जंग फूड कोई खाना चाहते हैं, लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दें। कि अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, तो आपको जंक फूड से परहेज करना चाहिए।

जंक फूड खाने में तो काफी स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन यह हमारे शरीर के लिए पोस्टिक होने की वजह खतरनाक होते हैं। जो हमारे शरीर मैं उपलब्ध पौष्टिक तत्वों को भी नष्ट करते हैं।

2. फास्ट फूड

वर्तमान समय में फर्स्ट पुर का हर कोई दीवाना होता है, और आजकल तो आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से फास्ट फूड को ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं, वैसे दोस्तों फास्ट फूड खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं, और फास्ट फूड को बहुत ज्यादा संख्या में पसंद भी किया जाता है। लेकिन फर्स्ट पूरा आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं।

और आपको जानकारी के लिए बता दें, कि अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित है, तो आपको फर्स्ट फूड का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। फर्स्ट फूड मैं तैलीय पदार्थ उपलब्ध होते हैं, जो कोरोना वायरस की बीमारी के दौरान मरीज को और भी ज्यादा कमजोर बनाते हैं।

फर्स्ट फुट में मुख्य रूप से पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे खाद्य पदार्थ को ज्यादा पसंद किया जाता है। लेकिन दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बता दें, कि अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित है। तो आप इस प्रकार के पदार्थ ना खाए यह पदार्थ आपके स्वास्थ्य को और भी गंभीर कर सकते हैं।

3. कोल्ड ड्रिंक्स

मुख्य रूप से गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, और कोल्ड ड्रिंक पीना हर कोई चाहता है। लेकिन कॉलिंग जितनी स्वादिष्ट होती है, उससे कई गुना अधिक हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी होती है।

लेकिन दोस्तों अगर कोई स्वास्थ व्यक्ति कभी कबार कोल्ड ड्रिंक पी ले तो उसके लिए कोई समस्या की बात नहीं है। लेकिन अगर कोई कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति कोल्ड ड्रिंक का सेवन करता है, तो उसके लिए यह कोल्ड ड्रिंक बहुत ज्यादा घातक साबित हो सकती है।

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता ही है, कि कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद मरीज को सर्दी जुकाम जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। साथ ही मरीज को सांस लेने में भी समस्या होती है, और अगर उस समय में आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो आपकी स्वास नली संक्रमित हो सकती है। जिससे आप को सांस लेने में और भी अधिक समस्या हो सकती है।

4. बाहर का खाना

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता ही है, कि कोरोनावायरस महामारी का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। तो इस स्थिति को देखते हुए अगर आप कोरोनावायरस से संक्रमित है, तो आपको बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

बाहर का खाना खाने से आपका स्वास्थ्य और भी ज्यादा और कम भी हो सकता है। इसलिए अगर आप जितना ज्यादा हो सके अपने घर का खाना खाएं।

यह भी पढें :- कोरोना से रिकवरी पर हमें क्या-क्या खाना चाहिए , किन-किन चीजों से मिलेगा शरीर को फायदा?

Conclusion

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को अपने खाने में क्या क्या नहीं खाना चाहिए। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है, इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर दोस्तों आपको आज के इस आर्टिकल से संबंधित कुछ सवाल जब कोई समस्या है, तो हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page