Corona Virus Health News Upchar

Corona Patient Care: घर पर रहकर कोरोना का कैसे करें इलाज

Join Telegram Channel Now

Corona Patient Care : दोस्तों देशभर में वर्तमान स्थिति बहुत गंभीर हो चुकी है। वर्तमान समय में संपूर्ण देश में कोरोना वायरस महामारी फैल चुकी है, और दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या भी बढ़ रही है। इस वक्त इस संक्रमण की संख्या को देखकर जनता में काफी डर भी देखने को मिला है, लेकिन फिर भी कई लोग हैं। जो आज के दिन भी लापरवाही कर रहे हैं। unity power badhane ke liye kya khana chahie

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अगर किसी व्यक्ति की इम्युनिटी और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। तो उस व्यक्ति को जान भी गंवानी पड़ सकती है। इसलिए कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की मृत्यु प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कि घर पर रहकर कोरोनावायरस का इलाज कैसे करें। इसलिए दोस्तों आप अपने घर पर ही रहकर कोरोनावायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Corona Patient Care : घर पर रहकर कोरोना का कैसे करें इलाज

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही है, कि कोरोनावायरस का अभी तक कोई सही इलाज नहीं निकला है, भारत में कोरोना वायरस की एक व्यक्ति बनी है, जो कि काफी ज्यादा प्रभावी है, और इस वैक्सीन से काफी लोग ठीक भी हुए हैं। लेकिन वर्तमान समय में भारत में अब उस व्यक्ति की भी कमी होने लग गई हैं, और दिन प्रतिदिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसीलिए दोस्तों अगर आप कोरोनावायरस से गंभीर रूप से संक्रमित नहीं है। तो आप अपना इलाज घर पर ही रह कर कर सकते हैं, और अपने आप को पूरी तरह से कोरोनावायरस से रिकवर भी कर सकते हैं।

घर पर रहकर कोरोना वायरस का इलाज करने के तरीके

दोस्तों वैसे तो देखा जाए तो आपको इंटरनेट पर कई अलग-अलग प्रकार के तरीके बताए जाते हैं, और जिन से दावा किया जाता है। कि आप इन सभी तरीकों को अपनाकर कोरोनावायरस का इलाज कर सकते हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर तरीके बिना फालतू होते हैं, और वह आपके कुछ काम के भी नहीं होते हैं। अभी हम आपको कुछ महत्वपूर्ण ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जिन के माध्यम से आप बहुत आसानी से अपने घर पर ही रह कर कोरोनावायरस का पूरी तरह से इलाज कर सकते हैं।

1. इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाए

दोस्तों कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शरीर की यूनिटी पावर होती है। अगर आपके शरीर में इम्यूनिटी पावर काफी अच्छी है, तो आप कोरोनावायरस को हरा सकते हैं, और उससे बहुत ही जल्द रिकवरी भी ले सकते हैं। शरीर में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए आपको पोस्टिक भोजन करना चाहिए। साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको प्रोटीन युक्त पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। शरीर में यूनिटी के साथ-साथ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी होना बहुत जरूरी है, जोकि कोरोनावायरस से लड़ने में काफी मददगार होती है। इसलिए आप अपने डाइट में देसी घी का भी सेवन जरूर करें।

2. सेल्फ क्वॉरेंटाइन हो जाए

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग बहुत ज्यादा जरूरी होती है। इसलिए अगर आप में से कोई व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाता है। तो वह अपने घर में ही खुद को क्वॉरेंटाइन कर ले, और अपने परिवार के सभी सदस्यों से अलग रहे। कोरोना संक्रमित मरीज को अलग इसलिए रहना चाहिए। कि अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, और आप अपनी संपूर्ण फैमिली के साथ रहते हैं, तो आप का संक्रमण आपके फैमिली के किसी सदस्य को भी हो सकता है। इसलिए आप जितना हो सके अकेले में रहें, और अपने परिवार जन से निश्चित दूरी बनाकर रखें।

3. शरीर में विटामिन ए की मात्रा को बढ़ाएं

शरीर में कई अलग-अलग प्रकार के रोग को रोकने के लिए विटामिन काफी मददगार होते हैं। इसलिए अगर आप कोरोनावायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं। तो आपको अपने शरीर में विटामिन की मात्राओं को बढ़ाना पड़ेगा। विटामिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां और फल फ्रूट का भरपूर सेवन करें, हरी सब्जियां और फल फ्रूट में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं। जो कि आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। साथ ही विटामिन आपको कोरोना वायरस से लड़ने में मदद भी करते हैं।

4. नींबू वह गर्म पानी का सेवन करें

घर पर ही कोरोना वायरस का इलाज करने के लिए नींबू और गर्म पानी भी काफी मददगार होते हैं। वैसे दोस्तों आप सभी को पता ही है, कि गर्म पानी शरीर में उपलब्ध सभी प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करता है। साथ ही अगर आप उस गर्म पानी में थोड़ा नींबू डालकर पीते हैं, तो यह को कोरोना वायरस से बचाता है। इसीलिए दोस्तों अगर आप में से कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है, तो उसको सुबह और शाम एक-एक गिलास गर्म पानी में आधा आधा नींबू डालकर जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से %LS

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये