Home Health Tips Corona Virus Corona Vaccine Registration 2021 : 28 अप्रैल से Corona Vaccine के लिए...

Corona Vaccine Registration 2021 : 28 अप्रैल से Corona Vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे 18 वर्ष से अधिक के लोग

4
Corona Vaccine Registration 2021
Corona Vaccine Registration 2021

Corona Vaccine Registration 2021 : भारत में कोरोनावायरस विशाल महामारी के तौर पर फैल रहा है, और इस बढ़ती महामारी को देखते हुए सरकार देश और जनता को सुरक्षित करने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के कदम भी उठा रही है। देश भर के वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत के बाद 2020 के शुरुआत में ही कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाकर तैयार कर दी गई थी, और उस वैक्सीन को सफलतापूर्वक बनने और उसका सफलतापूर्वक टेस्ट होने के बाद इस वैक्सीन को भारतीय जनता में बांटना भी शुरू कर दिया गया था।

भारत में कोरोना के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जनवरी से ही शुरू हो गई थी, और शुरुआत में एक व्यक्ति में 60 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों को यह व्यक्ति लगाई जा रही थी। उसके पश्चात 45 वर्ष की उम्र तक के सभी लोगों को इस वैक्सीन का टीकाकरण किया गया।

लेकिन अब भारत के युवाओं की बारी आ चुकी है, मेरे कहने का मतलब अब भारत में 18 साल तक के सभी युवा लोगों को इस व्यक्ति का टीका लगाया जाएगा। 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों को कोरना का टीका लगाने की प्रक्रिया क्या है। उसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे।

Corona Vaccine Registration 2021 : 28 अप्रैल से शुरू होगा 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों के वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन

हाल ही में समाचार पत्रों और न्यूज़ चैनलों द्वारा यह जानकारी मिली है, कि 1 मई से 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों को कोरोनावायरस का टीका लगाया जाएगा। लेकिन भारत में युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है और इस बड़ी मात्रा में टीकाकरण की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों को कोरोनावायरस का टीका लगवाने के लिए 24 अप्रैल से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। भारत में 1 मई से सभी 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों को जोड़ने का टीका लगना शुरू हो जाएगा।

रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल को शाम 4 बजे से होगा। आरोग्य सेतु ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि कोविन, आरोग्य सेतु और उमंग एप तीनों प्लेटफॉर्म से शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। इसके लिए शनिवार यानी 28 अप्रैल से 4pm कोरोनावायरस वैक्सीन CoWin के ऑफिशियल प्लेटफार्म पर जाकर https://www.cowin.gov.in/home रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

वर्तमान समय में भारत में वापस करो 9:00 एक भयंकर रूप ले लिया है। और दिन प्रतिदिन भारत में कोरोनावायरस के संक्रमित केस की संख्या बढ़ रही है, और इसको देखते हुए भारत सरकार जल्द से जल्द कोरोनावायरस वैक्सीन की प्रक्रिया को भारत के हर एक नागरिक तक पहुंचाना चाहती है।

इस तरह से कराएं रजिस्ट्रेशन ( How TO Corona Vaccine Online Registration 2021 )

  • उमंग एप या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं
  • आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा
  • वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा
  • इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा
  • आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा
  • आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा
  • आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे
  • अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते है
  • आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी
  • उसमें से आप अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें
  • आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी

कोरोनावायरस का टीका लगवाने के लिए को-विन एप या आरोग्य सेतु एप कैसे करें पंजीकरण

  • 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोनावायरस का टीका लगवाने के लिए को-विन आरोग्य सेतु एप के माध्यम से पंजीकरण करवाया जा सकता है।
  • कोविन-एप के माध्यम से कोरोनावायरस का टीका लगवाने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया निम्नलिखित है।
  • सर्वप्रथम आपको अपने एप्लीकेशन में कोविन-एप को ओपन करना होगा, और वहां पर अपने मोबाइल नंबर डालना होगा और सेंड और टीवी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपको अपने नंबर पर एक ओटीपी मिल जाएगा। आप उस ओटीपी को कोविन-एप एप्लीकेशन में डालकर वेरीफाई कर दें।
  • फिर उसके बाद आपका कोरोनावायरस के टीकाकरण अभियान में पंजीकरण हो जाता है
  • आरोग्य सेतु से टीकाकरण अभियान का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाने के लिए आपको आरोग्य सेतु एप्लीकेशन में कोविन का एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है। आप उस पर क्लिक कर दें, उसके बाद आपको वापस वैक्सीन का एक ऑप्शन देखने को मिलता है। आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इतना करने के बाद वहां पर आपके बारे में कुछ जानकारी पूछी जाएगी, यह आप उन सभी जानकारी को पूरी तरह से भर दे।
  • वहां पर आपको एक कैलेंडर का भी ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, तो आप अपने अनुसार किसी एक दिनांक का चयन करके अपने टीकाकरण की दिनांक को तय कर सकते हैं।
  • दोस्त आपको जानकारी के लिए बता दें, कि एक मोबाइल नंबर पर 4 लोगों का पंजीकरण किया जा सकता है।

रूस की स्पुतनिक वैक्सीन भी जल्द आएगी

देशभर के सभी डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी 45 वर्ष के ऊपर वाले लोगों को पहले से ही टीका एक बार फिर लगाया। जाएगा यह नए व्यक्ति नियमों के अनुसार होगा राज्य और निजी संस्थाएं टीकाकरण के लिए सीधे कंपनियों से टिकट खरीद सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन के अलावा, रूस के स्पुतनिक वैक्सीन भी मई के आखिरी तक भारत पहुंच जाएगी।

दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दें, कि भारत में वर्तमान समय में लगभग 11 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोनावायरस का सिंगल डोज टीका लग चुका है। जबकि 2 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोनावायरस के डबल डोज भी लगाए जा चुके हैं।

16 जनवरी से शुरू हुआ है टीकाकरण अभियान

2020 के शुरुआत में ही भारत में कोरोनावायरस की वैक्सीन बना ली गई थी। और उस व्यक्तित्व का सफल परीक्षण भी हो गया था। उसके बाद भारत सरकार ने जल्द से जल्द इस व्यक्ति का टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया। आपको जानकारी के लिए बता दें, कि देश में 16 जनवरी से सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने की की शुरुआत हो चुकी थी। उसके बाद 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर और कर्मचारियों को भी इस व्यक्ति के टीके लगाए गए।

उसके पश्चात 1 मार्च से 60 साल से अधिक आयु वाले और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों को भी इस कोरोनावायरस वैक्सीन का टीका लगाया गया।

लेकिन अब भारत सरकार ने भारत के युवाओं को इस कोरोनावायरस वैक्सीन से बचाने के लिए 1 मई 2021 से भारत के सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगाने का एलान कर दिया है।

यह भी पढें :- कोरोना वायरस क्या है , What is Corona virus

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको 18 साल से अधिक उम्र वाले लोग 1 मई से कोरोनावायरस का टीका कैसे लगा सकते हैं, और कोरोनावायरस का टीका लगवाने के लिए आप आरोग्य सेतु एप्लीकेशन और कोविन-एप मैं कैसे पंजीकरण करवा सकते हैं। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

इसलिए दोस्तों हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर आपको कोरोनावायरस वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया में कुछ समस्या या कुछ सवाल है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page