Corona Virus Health Tips

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाना हैं

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाना हैं, तो इस एप को डाउनलोड करना हैं अनिवार्य, जल्दी कीजिये

कोरोना वायरस की वैक्सीन : दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कोरोनावायरस की वैक्सिंग कैसे लगाई जाती है, उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ में बताएंगे कि कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाने के लिए किस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। तो दोस्तों अगर आप कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाने के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने के लिए इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य है।

दोस्तों आप सभी को पता ही होगा ही 2019 खत्म होते ही 2020 की शुरुआत के साथ ही भारत में एक महामारी आई थी। उस महामारी का नाम कोरोना वायरस था इस महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। और इस महामारी का इलाज भी सामने आ गया है। क्योंकि अब भारत में कोरोनावायरस की वैक्सीन तैयार हो गई है।

लेकिन दोस्तों वर्तमान समय में भी कई कोरोनावायरस पीड़ित व्यक्ति है, और अब भारत सरकार का यह नियम है कि भारत के संपूर्ण जनसंख्या को कोरोनावायरस की वैक्सीन लेनी होगी। ताकि आगे भविष्य में कोरोना जैसी बीमारी से व्यक्ति संक्रमित ना हो पाए।

भारत सरकार द्वारा कोविड-19 कॉलेज के लिए एक खास एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है, और उस एप्लीकेशन का नाम Cowin रखा है। यह एक प्रकार का ऐसा एप्लीकेशन है जो कोविड-19 के टीकाकरण अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा। ऐसे एप्लीकेशन के जरिए भारत कि सरकार भारत में कोरोना की वैक्सीन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, और कोरोना वैक्सीन का स्टॉक, डिसटीब्यूशन स्टोरेज आदि के बारे में भी रिकॉर्ड रख पाएगी।

इन सभी के अलावा इस एप्लीकेशन के माध्यम से सरकार को भी पता रहेगा, किस व्यक्ति को टीका लग चुका है, और किस व्यक्ति को दूसरी बार टिका लगाने की आवश्यकता है। इन सभी के बारे में भी यह एप्लीकेशन जानकारी देता रहेगा।

अलग-अलग डाटा केंद्र बनाए हैं, और विभिन्न राज्यों में खुद का एक डांटा के अंदर रखा जाएगा। वहां पर एजेंसियों द्वारा डाटा की अपडेट दी जाएगी। और देश भर में लगभग 28000 से भी ज्यादा कोरोनावायरस वैक्सीन के स्टोरेज बनाए गए हैं, और इन सभी को मेंटेन करने के लिए इस एप्लीकेशन का निर्माण किया गया।

वैक्सीन लगने के बाद तापमान में होने वाले बदलाव पर रखेगा ध्यान

दोस्तों कोविन एप्लीकेशन के जरिए सरकार स्टोरेज पॉइंट पर तापमान में होने वाले बदलाव के बारे में भी जानकारी रख पाएगी। वैक्सीन के रखरखाव के लिए यह बहुत अहम बात है। क्योंकि वैक्सीन का इस्तेमाल करने से पहले उस वैक्सीन को सुरक्षित रखना भी बहुत जरूरी है। कोविन ऐप के जरिए वैक्सीन के स्टोरेज, फैसिलिटी, हेल्थ सेंटर से लेकर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल एवं टीकाकरण केंद्र पर भी मौजूद सभी दक्षिण का हिसाब किताब रखा जाएगा। यदि कहीं पर भी वैक्सीन खत्म होने वाली है, तो उस समय इस एप्लीकेशन पर नोटिफिकेशन आ जाएगा।

यह भी पढ़ें :- WhatsApp का मालिक कौन है 

क्या वैक्सीन के दोनों डोज़ लगने के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

दोस्तों जब भारत में कोरोना कि वैक्सीन सामने आई है, तो यह खुलासा हुआ है, कि वैक्सीन को लगाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 2 डोज लगवाने होंगे, लेकिन मन में यह सवाल सभी क्यों ऊठ रहा होगा, कि अगर कोरोना वैक्सीन के दो दोष लगाए, तो उसके बाद कोई सर्टिफिकेट मिलेगा या नहीं।

तो आपको जानकारी के लिए बता दे, कि अगर आप कोरोनावायरस वैक्सीन के दो दोड लगा लेते हैं, तो आपके नाम का एक सर्टिफिकेट जनरेट हो जाता है, और सरकार और सर्टिफिकेट को डिजी लॉकर में स्टोर करके रखती है।

Cowin एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों भारत सरकार ने कोरोनावायरस की वैक्सीन के इस्तेमाल और वैक्सीन के बारे में संपूर्ण जानकारी को रियल टाइम काउंट करने के लिए एक एप्लीकेशन को लॉन्च किया है। इस एप्लीकेशन का नाम CoWin है। लेकिन दोस्तों अगर आपको कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवानी है तो आपको पहले कोविन एप्लीकेशन में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। और इस एप्लीकेशन में रजिस्टर होने के बाद ही आप कोरोनावायरस की वैक्सीन को लगा पाएंगे। Co-WIN (COVID-19 Vaccine Intelligence Network), eVIN (Electronic Vaccine Intelligence Network) का अपग्रेडेड वर्जन है, और इसे प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध करा दिया गया है. कोविन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है, और वहां पर गोविंद एप्स सर्च करना होगा।

इतना करने के बाद आपके सामने की एप्लीकेशन आ जाएगा, और इस एप्लीकेशन को आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cowinapp.app&hl=en_US&gl=US

कोविन एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

दोस्तों आप इस एप्लीकेशन में रजिस्टर नहीं कर पाएंगे। लेकिन फ्यूचर में इसमें आपको रजिस्ट्री कर पाएंगे, और इस एप्लीकेशन के जरिए आप कोविड वैक्सीन की फुल डिटेल देख पाएंगे। फिलहाल तो दोस्तों गवर्नमेंट ने इस एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू किया है। लेकिन भविष्य में है जैसे-जैसे कोविड-19 की वैक्सीन लोगों तक पहुंचाई जाएगी, वैसे वैसे इसका रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएगा।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कोविन एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से बताया है, और साथ में आपको कोविन एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड किया जाता है। उसके बारे में भी जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आज का यह आर्टिकल आपको कौन सी पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ सीखने को भी अवश्य मिला होगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page