Corona Virus

COVID-19 Vaccination Certificate : अब आप घर बैठे अपना कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है

Join Telegram Channel Now

COVID-19 Vaccination Certificate : वर्तमान समय में देश भर में कोरोनावायरस की महामारी बहुत तेजी से चल रही है, और इस दौरान अब विश्व भर में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चल रहा है। भारत में भी सभी इलाकों में कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाई जा रही है। इस दौरान सभी लोगों को अपने कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट अपने पास रखना बहुत जरूरी है। और उस सैटिफिकेट के माध्यम से ही पता चलता है, कि इस व्यक्ति ने कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाई है और उस सर्टिफिकेट के माध्यम से यह भी पता चलता है, कि किस व्यक्ति में कोरोनावायरस वैक्सीन के कितने डोज लगाए है।

अगर आपको रोना का टीका लगा लिया है, और आपको अभी तक सर्टिफिकेट नहीं मिला है, और आप और घर बैठे अपना कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें. आज के इस आर्टिकल में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड किया जाता है। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

COVID-19 Vaccination Certificate : भारत में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन

जैसा की आप सभी को पता ही है, कि भारत में कोरोनावायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, लेकिन उसको रोकने के लिए अब इस वायरस की वैक्सीन बन चुकी है, और सरकार द्वारा बहुत ही तेजी से वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है, और साथ ही सरकार द्वारा सभी लोगों को वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। लेकिन आप में से ज्यादातर लोगों को अभी तक कोरोनावायरस वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट नहीं मिला है। अगर आप भी कोविड-19 की दौड़ दौड़ लगा चुके हैं, और आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट नहीं मिला है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको आज के इस आर्टिकल में आप घर बैठे ऑनलाइन और ना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, उसके बारे में बताएंगे.

CoWIN Portal से वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

  • वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको CoWIN पोर्टल पर जाना होगा।
  • फिर वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।
  • जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर सेंड कर देते हैं। तो उस नंबर पर एक ओटीपी आता है, और आपको वहां पर उसको टीवी को हैंडल कर के नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जहां पर आप को बताया जाएगा। कि आपके मोबाइल नंबर पर किन-किन लोगों का कोरोनावायरस के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ है अगर आप का अकेले का आपके नंबर पर रजिस्ट्रेशन हुआ तो आपका नाम वहां पर दिखाई दे दिया जाएगा।
  • अगर आपका कोरोनावायरस एक या दो डोज लग चुका है तो वहां पर आपके नाम के ऊपर ग्रीन कलर में Vaccinated लिखा हुआ होगा, और साथ ही नीचे की तरफ आपको सैटिफिकेट का एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आप जैसे ही सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट आपके स्मार्टफोन या आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस कैसे फैलता है

कोरोना वायरस के बचाव

Aarogya Setu App से कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

  • जिस प्रकार आप व्यक्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु एप CoWIN पोर्टल पर कर सकते है। उसी प्रकार से आरोग्य सेतु एप्लीकेशन के माध्यम से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करते हैं।
  • आरोग्य सेतु एप्लीकेशन से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको आरोग्य सेतु एप्लीकेशन ओपन करना होगा।
  • फिर वहां पर आपको एक CoWIN नाम का ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपके मोबाइल नंबर मांगे जाएंगे तो आप वहां अपने मोबाइल नंबर डाल दें.
  • फिर उस नंबर पर एक वोट इति आएगा आपको सोते भी को डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें.
  • इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर जिन जिन लोगों का वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ है उन सभी की लिस्ट वहां पर देखने को मिल जाएगी।
  • और वही नीचे की तरफ आपको एक सर्टिफिकेट का बटन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक करके अपना वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविड 19 वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्टर

अगर आप का अभी तक कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके बहुत आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • 1. वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले COWIN वेबसाइट पर जाएं
    2. फिर वहां पर अपना मोबाइल नंबर एंटर करें,
  • 3. अब आपके पास एक ओटीपी आएगा, उसे एंटर करें,
  • 4. यहां अपने नाम के साथ पहचान के तौर पर आधार और पैन कार्ड का नंबर एंटर करें,
  • 5. इसके बाद आपने क्षेत्र का पिनकोड एंटर करें,
  • 6. अब आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आएगी, उसमें से किसी एक को चुनकर आप अपने-आप को रजिस्टर कर सकते है।

Read Also :- Corona Vaccine Registration 2022

Conclusion

कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड किया जाता है। उसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है इसलिए आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी को बताया है, कि आप COVID-19 Vaccination Certificate कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। वह भी घर बैठे ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन के माध्यम से, इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा और आज के इस आर्टिकल से आपको और से कुछ सीखने को भी मिला होगा। आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या कोई समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment