Corona Virus Health Tips

COVID-19 Vaccine: वैक्सीन से पहले और बाद में क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

COVID-19 Vaccine: वैक्सीन से पहले और बाद में क्या खाएं और क्या नहीं,

COVID-19 Vaccine : दोस्तों देशभर में कोरोनावायरस महामारी ने भयंकर रूप ले लिया है, लेकिन अब राहत भरी खबर यह है। कि देश में कोरोनावायरस कि व्यक्ति बन चुकी है, और यह व्यक्ति काफी प्रभावी भी है, और इस वैक्सीन का इस्तेमाल करने के बाद कई लोग कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। कोरोना वायरस में क्या खाए वैक्सीन लगाने के बाद क्या खाना चाहिए

इसलिए दोस्तों आपको भी कोरोना वैक्सीन का टीका जरूर दिलवाना चाहिए। अब भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन का टीकाकरण चल रहा है, और उस टीकाकरण के दौरान जब आपका नंबर आए, तो आप अवश्य टीका दिलवाए। यह टीका कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को तो ठीक करता ही है। साथ ही अगर जिस व्यक्ति को कोरोनावायरस नहीं हुआ है, उसको भी कोरोनावायरस से लड़ने के लिए तैयार करता है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कि कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाने से पहले और कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाने के बाद हमें अपने आहार में क्या-क्या खाना चाहिए, इसलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

COVID Vaccine: वैक्सीन से पहले और बाद में क्या खाएं और क्या नहीं,

दोस्तों क्या आपको पता नहीं है तो जानकारी के लिए बता दें, कि कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाने के बाद हर इंसान को बुखार और थकान जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। साथ ही है, पैरों में दर्द होना और चक्कर आना ऐसी समस्या भी देखने को मिल सकती है।

इसलिए दोस्तों डॉक्टर का कहना है, कि आप कोरोनावायरस की वैक्सीन का टीका लगवाने से पहले पर टीका लगवाने के बाद स्वस्थ और हेल्थी खाना खाए। जिससे आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है, और शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने पर कोरोना वायरस वैक्सीन के टीके से आपके शरीर पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाएं।

डॉक्टरों की रिसर्च के अनुसार पता चला है, कि अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कमजोरी होती है। तो उस व्यक्ति को कोरोनावायरस का टीका लगने के बाद बुखार और चक्कर आना कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

1. बार-बार पानी पियें

कोरोनावायरस की वैसे लगवाने से पहले और लगवाने के बाद आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो के कोरोनावायरस वैक्सीन का टीका लगने के बाद आपको चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है।

इसलिए आप जितना हो सके उतना पानी पिएं, और साथ में जूस का भी सेवन करें। जूस आपके इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है।

2. सलाद और फ्रूट का करें सेवन

इसलिए आपको कोरोनावायरस की वेबसाइट लगवाने से पहले और बाद में नियमित रूप से ककड़ी, खीरा, टमाटर, सेव, अंगूर, कैला आदि का सेवन करें। इन सब का नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता इनक्रीस होती है, और शरीर में ताकत भी बढ़ती है। जिससे कोरोनावायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं।

आपको कोरोनावायरस वैक्सीन लगाने के पहले या बाद में क्या नहीं खाना चाहिए

दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दें, कि अगर आप कोरोनावायरस वैक्सीन का टीका लगवाना है, या फिर आप कोरोनावायरस वैक्सीन का टीका लगवा चुके हैं, तो आपको निम्नलिखित चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. शराब ना करें सेवन :-

मुख्य रूप से आपको शराब व मदिरा जैसे पदार्थों से परहेज करना होगा। यह आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है। साथ ही व्यक्ति लगाने के द्वारा इन चीजों का सेवन ना करें।

2. जंग फूड और फास्ट फूड से करें परहेज

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने से पहले और लगाने के बाद आपको जंग फूड और फर्स्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। यह सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं, और इनका सेवन करने से आपको कोरोनावायरस वैक्सीन के टीके का साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकता है।

यह भी पढें :- Corona Patient Care: घर पर रहकर कोरोना का कैसे करें इलाज

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने से पहले और कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद अपने आहार में क्या-क्या खाना चाहिए, और क्या क्या नहीं खाना चाहिए उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को भी मिला होगा।

दोस्तों आपको आज के इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या कोई समस्या है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Visit This Page :- Click Here 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page