साइबर क्राइम क्या है और इससे कैसे बचें

0

दोस्तों वैसे तो दुनिया में कई चोरियां व धोखाधड़ी होती रहती है। लेकिन अब टेक्नोलॉजी बढ़ने के कारण सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं, और ऑनलाइन फील्ड में जब कोई धोखाधड़ी या चोरी होती है।।तो काफी बड़ा नुकसान हो जाता है। क्योंकि आजकल बैंक अकाउंट और पैसों का आदान-प्रदान भी ऑनलाइन होता है। इस हालात में अगर आपका डिवाइस हैक हो जाता है। तो आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। इंटरनेट के माध्यम से होने वाली चोरी व धोखाधड़ी को साइबर क्राइम कहा जाता है। आइए जानते हैं  साइबर क्राइम क्या है , What Is Cyber Crime , Cyber Crime in Hindi , Personal Cyber Security , Internet Banking Hack , Types of Cyber Attacks बारे में विस्तार से।

साइबर क्राइम क्या है:- साइबर क्राइम एक ऐसा अपराध होता है। जिसमें कंप्यूटर और इंटरनेट शामिल है। कंप्यूटर या इंटरनेट के जरिए या सोशल नेटवर्क के जरिए किसी की भी निजी सामग्री को प्राप्त करना, और उसका गलत इस्तेमाल करना या फिर उसके कंप्यूटर से किसी पर्सनल डिटेल को चोरी कर लेना इस साइबर क्राइम चलाता है।

साइबर क्राइम के अपराध भी कई प्रकार के होते हैं जोकि निम्नलिखित है :-
• किसी के डाटा को चोरी करना
• किसी की जानकारी के साथ फेर बदल करना
• किसी की पर्सनल इंफॉर्मेशन को मिटाना

LiFi क्या है , Li-Fi Full Form , LiFi कैसे काम करता है

यह सब कई प्रकार के साइबर क्राइम के अपराध होते हैं, और इसके अलावा स्पैम ईमेल, हैकिंग, वायरस डालना आदि। सभी अपराध भी साइबर क्राइम में आते हैं। आज के दौर में ऑनलाइन काम सबसे ज्यादा हो रहा है, और ऑनलाइन फिल्म में भी कई प्रकार की धोखाधड़ी और चोरी केस के सामने आ रहे हैं। को सुलझाने के लिए साइबर क्राइम https://cybercrime.gov.in/ उपलब्ध है.साइबर क्राइम के होते ऑनलाइन क्षेत्र धोखाधड़ी और चोरी के मामले काफी कम हुए हैं।

साइबर क्राइम के प्रकार:-

1.) हैकिंग :-हैकिंग भी एक प्रकार का बहुत बड़ा अपराध माना जाता है। क्योंकि जिस कंप्यूटर के मालिक की अनुमति के बिना कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के अवैध रूप में चमन किया जाता है। इसी अपराध को हैकिंग का जाता है अब ऐसे अपराधों पर साइबर क्राइम सख्त कार्रवाई करता है।

2.) वैब हैकिंग:- वेब हैकिंग के अंदर किसी भी व्यक्ति की वेबसाइट को किसी अवैध रूप से हैक किया जाता है, और उस वेबसाइट का पूरा डाटा चुरा लिया जाता है। इस प्रक्रिया को वेब हैकिंग कहा जाता है।

3.) पॉर्नोग्राफी:- अगर कोई इंटरनेट पर पोर्नोग्राफी दिखा रहे हैं। तो यह भी एक प्रकार का अपराध माना जाता है। क्योंकि योन की प्रक्रिया को दिखाकर यौन उत्तेजना द्वारा पीड़ित से गलत काम करवाया जा सकता है। इसीलिए इस अपराध पर भी साइबर क्राइम सख्त कार्रवाई करती है।

4.) फिशिंग:- इस अपराध में किसी भी व्यक्ति को ईमेल के जरिए उसको कुछ लाभ दिखाकर उसकी पर्सनल जानकारी मांगी जाती है, और उसके बाद उसका गलत इस्तेमाल किया जाता है, और उसको हानि पहुंचाई जाती है।

VPN Kya Hai ,VPN Ko mobile me kaise use kare

साइबर क्राइम से कैसे बचें:-
• इंटरनेट का उपयोग करते समय अपनी कोई गोपनीय जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को न दें।
• अनजान व्यक्ति से इंटरनेट पर ज्यादा बातचीत और ईमेल जैसी इंफॉर्मेशन को कभी ना दें।
• इंटरनेट पर अपनी कोई भी फोटो को ना डालें क्योंकि इसका गलत उपयोग भी किया जा सकता है।
• अपने किसी भी अकाउंट के पासवर्ड और पिन किसी को ना बताएं।
• समय समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहे।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here