Health Tips Upchar

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें

सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन नींबू से दांत कैसे साफ करें dato ka pilapan kaise dur kare दांतों का पीलापन कैसे दूर करें 0 6 danto ka pilapan kaise saaf karen गुटखे के दांत साफ करना दांतों से दाग धब्बे दूर करना daanto ka peelapan kaise door kare

 

सौंदर्य को प्रभाव पर परिभाषित करने के लिए व्यक्ति के सभी अंग महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। ऐसे में एक सुंदर स्माइल के लिए और आपकी प्रभावशाली पर्सनालिटी के पीछे आपके चमकते हुए दांतो की भी अहम भूमिका होती है। परंतु कभी-कभी आपके दांतो गंदगी जमा हो जाने के कारण पीले पड़ जाते हैं ।जिससे आमतौर पर आप मुस्कुराना छोड़ देते हैं और यदि कभी  मुस्कुरा भी दिया तो आपको शर्मिंदगी महसूस होती है।दांतों का पीला होना वर्तमान समय में एक आम समस्या उभर कर आ रही है .लोगों की गलत खाने पीने की आदतों के कारण भी समस्या दातों में पनपने लगती है .और धीरे-धीरे यह आपके सौंदर्य को कम करने का कारण बन जाती है. दांतों के पीलेपन को कम करने के लिए कई बार दंत  चिकित्सक का दरवाजा खटखटाया जाता है , दांतों का पीलापन कैसे दूर करें ,  नींबू से दांत कैसे साफ करें , दांत साफ करने का केमिकल , दांतों से दाग धब्बे दूर करना , नींबू से दांत कैसे साफ करें ,  दांतों को चमकाने के उपाय , सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन , गुटखे के दांत साफ करना , how to whiten your teeth with ginger and salt , how to whiten teeth with salt , how to whiten teeth with lemon peel ,how to whiten teeth with lemon juice and salt , how to whiten teeth with lemon and baking soda , how to whiten teeth at home , how to whiten teeth with lemon and toothpaste , how to whiten teeth without baking soda

 

परंतु सामान्य व्यक्ति के लिए इस खर्च को वहन करना बेहद मुश्किल होता है. ऐसे में हमारे पास एक अन्य विकल्प होता है जिसके सहायता से अपने दांतो को मोतियों की तरह चमका सकते हैं. इसमें ना अधिक खर्च लगेगा और यह पूरी तरीके से आपके लिए सुरक्षित भी है। हम जानते हैं, कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें हम अपना कर अपने स्माइल को सुरक्षित कर सकते हैं।

नींबू और जैतून का  तेल:- आमतौर पर आपको बाजार में नींबू बेहद सहज तरीके से प्राप्त हो जाएंगे. उसमें आप जैतून का तेल कुछ बूंद डालकर हल्के हाथ से दांतों में ब्रश करने से आपके दांत मोतियों की तरह कुछ ही दिन में चमकने लगेंगे.

सरसों का तेल एवं पीसी हल्दी:- अपनी मुस्कुराहट को निखारने के लिए आपको एक चम्मच सरसों का तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर को अच्छी तरह से मिला ले .उसके बाद हल्के उंगलियों से दांतों पर रगड़ने कुछ ही दिन में .आपको अंतर दिखाई देने लगेगा

केला का छिलका से हल होगी समस्या:- आपको जानकर हैरानी होगी  कि अकेले के सेवन से तो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते ही हैं .परंतु इसका छिलका भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित होता है विशेष तौर पर दांतो के लिए जैसा कि आप जानते होंगे कि  केले में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मैग्नीस के साथ ही मैग्नीशियम जैसे उपयोगी मिनरल्स पाए जाते हैं .जोकि दांतों में चमक बनाए रखने में सहायक होते हैं ।आपको बस इसके छिलके के सफेद हिस्से को नियमित रूप से 1 से 2 मिनट अपने दांतो पर रगड़ना होगा।

सरसों का तेल और नमक दांतों में रगड़े:- सरसों का तेल खाना बनाने के लिए ही नहीं परंतु अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. जैसे कि दांतों की चमक बढ़ाने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं .इसके लिए आपको आधे चम्मच सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिला ले. उसके बाद हल्के हाथों से दांतों में रगड़े आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा.

 क्या कहता है ज्योतिष:- वैसे तो चमकते हुए दांत आकर्षण का केंद्र होते हैं .परंतु क्या आपको पता है कि समुद्रशास्त्र के अनुसार पीले दांत वाले लोगों में कुछ विशेष प्रकार की विशेषताएं पाई जाती हैं. जैसे कि ऐसे लोग अपने अच्छे व्यवहार और कार्यकुशलता के कारण और उसे अपना कार्य सिद्ध करा लेते हैं .इनका स्वास्थ्य जैसा कि नरम -गरम बना रहता है. और इन्हें पेट से संबंधित व्याधियों होने की संभावना बनी रहती है .अब आपको लग रहा होगा कि कहीं हम पूरे हाइजीन की तरफ आप को प्रोत्साहित तो नहीं कर रहे. ऐसा बिल्कुल नहीं है .आपको सही समय पर अच्छे चिकित्सक से मिलकर पीले दांत की समस्या का हल निकालने के लिए परामर्श लेना चाहिए और आवश्यकता पड़े ट्रीटमेंट भी कराएं.

Leave a Comment

You cannot copy content of this page