Biography

Elon Musk की जीवनी

Elon Musk की जीवनी

Elon Musk की जीवनी : दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको Elon Musk के बारे में बताएंगे, और एलन मस्क की जीवनी के बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि एलन मस्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी कैसे बने, और इसके पीछे का क्या राज है।एलन मस्क की जीवनी , हिंदी में एलन मस्क जीवनी , elon musk ki jivani in hindi , एलन मस्क बायोग्राफी  इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Elon Musk की जीवनी : दुनियां के तीसरे सबसे अमीर आदमी Elon Musk जानिये क्या हैं इनकी कहानी

एलन मस्क का नाम आपने अवश्य सुना होगा अगर आप एलन मस्क को नहीं जानते हैं, तो आप इस आवेदन को पढ़ने के बाद अलार्म को बहुत अच्छी तरह से जान लेंगे। वर्तमान समय में 8 जनवरी 2021 को दुनिया की सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट सामने आई, और उस लिस्ट में एलन मस्क का नाम भी देखने को मिला। एलन मस्क को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के रूप में अपनी जगह बनाने के लिए बहुत मेहनत लगी है, और एलन मस्क ने यह कार्य करके यह साबित कर दिया है। कि जिंदगी में कुछ भी करना नामुमकिन नहीं होता है। और अगर किसी चीज को ठान ले तो आप कुछ भी कर सकते हैं।

आज आर्टिकल में हम आपको Elon Musk की जीवनी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें :– Founder Of Google : Google का मालिक कौन है

Elon Musk की जीवन परिचय हिंदी में

पूरा नाम :- एलन मस्क (Elon Musk)

जन्मदिन :- 28 जून 1971

जन्म स्थान :- प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका

आयु :- 49 वर्ष

होम टाउन :- बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य

शिक्षा :- BS and BA Degree

राष्ट्रीयता :- दक्षिण अफ़्रीका, कनाडा, संयुक्त राज्य

नेटवर्थ :- 184 बिलियन अमेरिकी डॉलर

Elon Musk का परिवारिक जीवन

दोस्तों एवं उसका जन्म प्रिटोरियाप, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका में 28 जून 1971 में हुआ था। एलन मस्क के पिता एलोन मस्क इलेक्ट्रिक इंजीनियर और पायलट थे। एलन मस्क की माता एक आहार विशेषज्ञ थी। जब अलोन मास्क 10 साल के थे। तब उनके पिता और माता का तलाक हो गया था एल्बम अपने पिताजी के साथ रहने लगे, और उन्हीं के साथ रहते रहते हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई अफ्रीका मैं ही पूरी की थी।

एलन मस्क का बचपन एवं शिक्षण

दोस्त Elon Musk बचपन से ही काफी होशियार थे, और उमस ने 12 वर्ष की उम्र में इतनी किताबें पढ़ ली थी। जितनी कोई ग्रेजुएट व्यक्ति भी नहीं पढ़ सकता है। एलन मस्क का सबसे पसंदीदा सब्जेक्ट कंप्यूटर था, और इसी वजह के कारण उन्होंने किताबों की मदद से कंप्यूटर कोशिका और कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग करके गेम बनाया। और उस गेम का नाम उन्होंने ब्लास्ट रखा था। इसके बाद Elon Musk ने इस गेम को एक अमेरिकन कंपनी को मात्र $500 में बेच दिया। और इसी हिसाब से आप भी समझ सकते हैं। कि एलन बचपन से ही बहुत बुद्धिमान थे।

Zip2 का इतिहास और सफलता

एलन मस्क ने अपनी पहली कंपनी zip2 में 7% शेयर रखे थे, और यह एक न्यूज़ पेपर को सिटी गाइड करने का काम करते थे। इसके बाद इस कंपनी को 1999 में Compaq ने खरीद लिया। और एलन की हिस्सेदारी के अनुसार एलन को 22 मिलियन डॉलर मिले थे।

X.com की शुरुआत और Paypal का निर्माण

1999 मैं एलन मस्क ने अपनी दूसरी कंपनी x.com की शुरुआत की थी। यह कंपनी पैसों की ट्रांजैक्शन का काम करती थी। उसी समय कॉन्फिनिटी नाम की एक कंपनी भी यही काम किया करती थी, और वह कंपनी भी x.com में शामिल हो गई, और एलन मस्क ने बाद में x.com का नाम बदलकर PayPal रख दिया था। Paypal का निर्माण होने के बाद एलोन मस्क और एप्पल के बोर्ड नंबर के बीच कुछ लड़ाई हो गई थी, और उसके बाद एलोन मस्क ने पेपर को बेचने के बारे में सोचा। और उसी समय में कंपनी ने पेपर को खरीद लिया, और अलोन को 165 मिलियन डॉलर मिले।

SpaceX का निर्माण एलन मस्क ने कैसे किया

दोस्तों Elon Musk कंप्यूटर की दुनिया में तो काफी इंटेलिजेंट थे, और उन्होंने कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी अच्छी सफलता भी पाई लेकिन एलन मस्क को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए दुनिया से अलग सोचना था। और वैसे भी उन्हें दो लगातार सफलता मिली थी। तो उन्होंने सोचा कि क्यों ना स्पेस रॉकेट में ही अपना हाथ आजमाया जाए, और उस समय वह 2003 में रूस गए। और वहां पर 3 ICBM रॉकेट को खरीदने के बारे में सोचा लेकिन वहां पर उन्हें एक रॉकेट की कीमत 8 million-dollar बताइए, और उस समय उन्होंने सोचा कि इतनी रकम यहां पर वेस्ट करने के बजाय तो एक खुद का ही रॉकेट बना लिया जाए। उसे स्पेस में लॉन्च कर दिया जाए, और उसके बाद वह वापस आए। और उन्होंने लगभग 1 साल तक रॉकेट साइंस के बारे में जानकारी ली, और उसके बाद उन्होंने अपना खुद का एक रॉकेट लॉन्च किया Space X एजेंसी का निर्माण किया।

जब Elon Musk का पहला रॉकेट तैयार हुआ, और उन्होंने सॉकेट को लांच किया। तो उनका और रॉकेट फेल हो गया। और उसके बाद लगातार तीन बार उन्हें रॉकेट के क्षेत्र में सफलता नहीं मिली, और वह उन्हीं रॉकेट को वापस रिपेयर कर करके स्पेस में लांच कर रहे थे। और आखिर बार एलन मस्क को चौथी बार रॉकेट लॉन्च करते समय सफलता मिल गई। और उन्होंने वह कर दिखाया जो हर किसी के बस की बात नहीं होती है।

वर्तमान समय में स्पेसएक्स के रॉकेट ना सभी उपयोग में लेती है, और आज भी स्पेस एक्स कई अलग-अलग प्रकार के रॉकेट बनाने का कार्य कर रही है।

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बन गये हैं

एलन मास का हाल ही में 8 जनवरी 2021 को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में पहले स्थान पर आए। उनकी नेटवर्क 184 बिलियन अमेरिकन डॉलर है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में एलन मस्क के जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, और हमने आपको एलन मस्क के सभी कार्यों के बारे में बताया साथ में हमने आपको यह भी बताया कि एलन मस्क ने अपने बचपन से ही कैसे शिक्षा पर ज्यादा ध्यान दिया, और किस प्रकार से एलन मस्क ने अपनी मेहनत के बलबूते पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की जगह पर अपना नाम रखा।

 

इसलिए दोस्तों आज किस आर्टिकल के माध्यम से आपको बहुत महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी, और हम उम्मीद करते हैं। कि आपको आज का ही आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page