Computer Tips IT Tips Technology

Ethernet Kya Hai , Ethernet Kaise Kaam Karta Hai

Ethernet Kya Hai

दोस्तों आप अगर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आप कंप्यूटर से जुड़े कई उपकरणों के बारे में जानते होंगे, और उनका उपयोग भी करते होंगे। इसी साथ कई नए व्यक्ति है। जो कंप्यूटर को हाल ही में उपयोग में लेना शुरू किया है। तो उनके लिए कंप्यूटर पार्ट्स के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है। इसीलिए आज हम आपको कंप्यूटर का ही एक पार्ट Ethernet ,ईथरनेट क्या है , What is Ethernet in Hindi , Ethernet Kya Hai , Ethernet Kaise Kaam Karta Hai , Ethernet Network क्या है , ईथरनेट को परिभाषित  के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Ethernet Kya Hai:- Ethernet का उपयोग लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) में किया जाता है। जिसके अंतर्गत किसी भी दो कंप्यूटर को एक साथ कनेक्ट आसानी से किया जा सकता है, और यह तकनीकी 1990 में शुरू हुई थी। इस तकनीकी के जरिए दो कंप्यूटर या उससे अधिक कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट करके उनके बीच इंफॉर्मेशन और डाटा को शेयर किया जा सकता है। Ethernet टेक्नोलॉजी की मदद से नेटवर्किंग में बहुत सारे कंप्यूटर एक साथ कनेक्ट किए जाते हैं।
जब आप किसी एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट करके अपनी इंफॉर्मेशन या डाटा को शेयर करते हैं। तब Ethernet आपके द्वारा किए गए डेटा को बिना किसी Error के दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचाने का काम करता है। Ethernet एक फिजिकल केबल है, और इस केबल के माध्यम से कंप्यूटर्स के बीच किसी भी प्रकार की फाइल को आसानी से स्थानांतरण कर सकते हैं।
Ethernet कैसे काम करता है:-  Ethernet को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले Ethernet केबल का इस्तेमाल करना होगा। इस केबल को हम (LAN) केबल भी कहते हैं। Ethernet केबल का इस्तेमाल LAN सेटअप करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर की इस तकनीकी को घर स्कूल या फिर ऑफिस आदि में काम में लिया जाता है। कंप्यूटर किस तरीके से आसानी से किसी दूसरे कंप्यूटर में डाटा को शेयर किया जा सकता है।

Top 10 Best Bollywood Love Story Movies

कंप्यूटर में इस केबल की मदद से एक नेटवर्क ट्रांसफर किया जा सकता है, और साथ ही इस केबल की मदद से हम कई कंप्यूटर को कनेक्ट कर सकते हैं, और उन सब के बीच फाइलें आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तकनीकी के मदद से फाइल ट्रांसफर करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। लेकिन कुछ तकनीकी खराबी के कारण थोड़ी देर का समय भी लग सकता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page