Fruits

फालसा फल के फायदे , फालसा फल के सेवन करने का उचित समय 

Join Telegram Channel Now
फालसा फल के फायदे :  दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको फालसा फल के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

फालसा फल के फायदे , फालसा फल के सेवन करने का उचित समय

ग्रीष्म की ऋतु में कई प्रकार के फल आते हैं। इसमें एक अनोखा गुणकारी फल फालसा भी शामिल है। इस फल का वैज्ञानिक नाम Grewia Asiatica है। यह जब कच्चा होता है, तो हरा दिखाई देता है और पकने के बाद गहरे बैंगनी रंग के हो जाते हैं। आकार में बहुत छोटे होते हैं। यह फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और गर्मी के समय में शरीर को विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा होती है।
इसीलिए यह फल गर्मी के समय बहुत ही फायदेमंद फल माना जाता है। फालसा फल का स्वाद बहुत मीठा और लाजवाब होता है। फालसा फल शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से फालसा फल के फायदों के बारे में बात करेंगे।

फालसा के फायदे

गर्मी की ऋतु में या फल सबसे उत्तम माना जाता है। फालसा फल के नियमित रूप से सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां नष्ट होती है। साथ ही शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है फालसा फल के फायदे जो नीचे दिए गए हैं।
1. हृदय संबंधित बीमारियां बहुत ही घातक होती है और यह फालसा फल हृदय संबंधित बीमारियों को नष्ट करने में सबसे रामबाण उपाय माना जाता है। फालसा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हृदय रोगों से मुक्ति देते हैं।
2. शरीर में किसी प्रकार की अंदरूनी चोट लगने के पश्चात फालसा फल का नियमित रूप से सेवन करें। इस फल के सेवन करने से आंतरिक घाव जल्दी भर जाते हैं। आंतरिक घाव की मांसपेशियों की मरमत के लिए फालसा फल लाभदायक है।
3. यह फल शरीर को उच्च कैलोरी प्रदान करता है और जब इस फल के सेवन से शरीर को उच्च कैलोरी प्रदान होगी। तो शरीर की थकावट आसानी से मिल जाएगी। शरीर एकदम ऊर्जावान हो जाएगा।
4. फालसा फल के नियमित रूप से सेवन करने से मस्तिष्क की मांसपेशियां मजबूत होती है। मानसिक दुर्बलता जैसी घातक बीमारी से छुटकारा मिलता है। जो मानसिक रूप से कमजोर है। उन्हें फालसा फल का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

5.

किसी भी व्यक्ति को उल्टी भी परेशानी होने पर मिश्री और गुलाब जल के साथ फालसे के फल का रस बनाए। इन तीनों का मिश्रण मिलाकर पीने पर उल्टी जैसी समस्याओं का समाधान हो जाता है।
6. फालसा फल की नियमित रूप से सेवन करने से शरीर का रक्त शुद्ध होता है। रक्त शुद्ध होने के पश्चात कई प्रकार की बीमारी जैसे:- पिंपल्स प्रॉब्लम इत्यादि से छुटकारा मिलता है।
7. पेशाब बंद हो जाने की बीमारी गर्मी के समय में अक्सर देखने को मिलती है। ऐसे में आपको रात के समय 25 ग्राम फालसा के फल को अच्छे से कूटकर 250 मिली लीटर साफ पानी में मिलाकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा 1 सप्ताह तक करने पर आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
8. फालसा फल का नियमित रूप से सेवन करने पर गर्मी के समय आने वाली बीमारी जैसे:-  लु,खांसी,जुखाम इत्यादि से छुटकारा मिलता है।
9. इस फल के सेवन से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है और कई प्रकार के जीवाणुओं और वायरस से लड़ने की क्षमता उत्पन्न होती है। फालसा फल में उपस्थित beta-carotene जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में ऐसा है।
10. फालसा फल में कैल्शियम और पोटेशियम की मात्रा होती है। जो शरीर की हड्डियों के निर्माण में और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है।

फालसा फल के सेवन करने का उचित समय

जब भी आप किसी भी फल का नियमित रूप से सेवन करते हैं,तो उस पल के सेवन करने का उचित समय आपको पता होना चाहिए। अन्यथा उस फल के सेवन से आपको फायदों की बजाय शरीर को नुकसान हो सकता है। इसी प्रकार फालसा फल के सेवन का उचित समय सुबह नाश्ते के समय या खाना खाने से एक घंटा पहले है। इस समय यदि आप फालसा फल का सेवन करते हैं, तो यह फल आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होगा।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment