Fruits

फेजोआ खाने के फायदे और फेजोआ खाने का उचित

फेजोआ खाने के फायदे

फेजोआ खाने के फायदे : दोस्तों आज हम बताएंगे कि  फेजोआ खाने के फायदे क्या है, और फेजोआ खाने का उचित समय क्या है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

फेजोआ खाने के फायदे और फेजोआ खाने का उचित

फेजोआ का सेवन करना शरीर के लिए उचित माना जाता है। फेजोआ एक प्रकार का विदेशी फल है जो दुनिया भर में काफी लोकप्रिय हैं। वर्तमान में यह फल हमारे देश में भी उगना शुरु हुआ है। इसका उत्पादन दक्षिणी क्षेत्रों में बढ़ रहा है। यह एक रासायनिक संरचना से समृद्ध फल है। जिसमें कई प्रकार के गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। यह फल शुरुआत में ब्राजील में हुआ करता था। उसके पश्चात या फल अब दुनिया भर के सभी देशों में उत्पन्न हो रहा है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से फेजोआ खाने के फायदे और फेजोआ खाने का उचित समय क्या है, इसके बारे में जिक्र करेंगें।

फेजोआ खाने के फायदे

1. इस फल के निरंतर सेवन से शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती मिलती है। फेजोआ में कई प्रकार की एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के सफेद रक्त कणिकाओं की वृद्धि करके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मददगार है।

2. यह एक मासल फल है। स्वाद में बहुत ही टेस्टी होता है और यह फल जितना स्वाद में टेस्टी होता है। उतना ही शरीर के लिए भी फायदेमंद है। इस फल में कैल्शियम अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है।

3. इस फल के सेवन से शरीर को एस्कोरबिक एसिड मिलता है। जो शरीर को सर्दियों में तापमान नियमित रखने में मददगार है। मतलब यह है, कि इस फल के सेवन से शरीर को सर्दी नहीं लगती है।

4. इस फल में राइबोफ्लेविन नमक धातु प्रसिद्ध होता है। जो शरीर से उत्सर्जित होने वाले हार्मोन तथा हार्मोन ग्रंथियों को नियमित रखता है। जब शरीर में हार्मोन नियमित रहेगा, तो शरीर पूरी तरह से संतुलित व रोगों से मुक्त रहेगा।

5. फेजोआ फल के सेवन से थायराइड ग्रंथि के हार्मोन थायरोक्सिन का स्तर नियमित रहता है। थायरोक्सिन हार्मोन के नियमित रूप से संचालन से गलगंड रोग से छुटकारा मिलता है।

6. फेजोआ के सेवन से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती है। तथा मस्तिष्क की मांसपेशियां मजबूत होती है। इस फल में फास्फोरस को पोटेशियम पाया जाता है। जो हृदय व मस्तिष्क की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक है।

7. इस फल में वसा अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है। जो शरीर को फिट रखने में सहायक है। जो लोग दुबले पन के शिकार हैं। उनके लिए यह फल रामबाण उपाय है।

8. फेजोआ फल के सेवन से कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि रूकती है। इस फल के सेवन से शरीर में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट मिलते हैं। जो कैंसर कोशिकाओं को रोकने में सहायक है।

9. इस फल के सेवन से शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है। जो एनीमिया जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

10. फीजोआ में पैंटोथेनिक एसिड पाया जाता है। जो शरीर की उपापचय क्रिया को संतुलित रखने तथा एलर्जी को यकृत रोगों से निपटाने में सक्षम है।

11. इस फल में पाइरिडोक्सिन एंजेल पाए जाते हैं। जो मानव शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक है।

12. गर्भावस्था में फेजोआ के सेवन से माता और शिशु दोनों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान मां को कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जो इस फल के सेवन से पूरी होती है। इतना ही नहीं फेजोआ के सेवन से कैल्शियम की मात्रा अत्यधिक रूप में माता को मिलती है। जो बच्चे की हड्डियों के निर्माण में सहायक है।

13. इसके अलावा फेजोआ और लोहे की मात्रा में उपस्थित होती है। जो शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद है।

14. फेजोआ के सेवन से शरीर मैं फाइबर की अत्यधिक मात्रा मिलती है। जिससे शरीर का पाचन तंत्र संतुलित रहता है और पेट संबंधित कई प्रकार की बीमारियां जैसे कब्ज इत्यादि से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें :- गोजी बेरी के फायदे , और इसके खाने का उचित समय

फेजोआ खाने का उचित

शरीर के लिए हर प्रकार के फल का सेवन करना उचित माना जाता है और फल के सेवन से शरीर को कई कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। लेकिन किसी भी फल का सेवन करने से पहले आपको उस फल का सेवन करने का उचित समय पता होना जरूरी है। इसी प्रकार फेजोआ खाने का उचित समय दिन के खाने के साथ माना जाता है। इसके अलावा आप शाम के खाने के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का अवश्य ध्यान रहे, कि इस फल का सेवन सुबह भूखे पेट ना करें।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page