Computer Tips

Flowchart क्या है , Flowchart Kya Hai in Hindi

Flowchart क्या है

कोई भी व्यक्ति सुबह उठते ही काम पर लग जाता है और पूरे दिन में हर काम को स्टेप बाई स्टेप तौर पर रूटीन में करता है। किसी भी कार्य को करने के लिए स्टेप को फॉलो करना होता है। उधर के तौर पर यदि आप सुबह उठकर वाकिंग जाते हैं। तो उसके लिए आप सुबह उठते हैं। फिर जूते पहनते हैं। उसके पश्चात वाकिंग करके पुनः आते हैं। मतलब आपने तीन स्टेप को follow किया है। इसी प्रकार से किसी भी कार्य को करने तथा किसी भी कार्य में आने वाली परेशानी को हल करने के लिए स्टेप को फॉलो करना Flowchart कहलाता है।  Flowchart Kya Hai, Flowchart Kya Hai in Hindi, What is Flowchart in Hindi, Flowchart क्या है और इसके फायदे क्या है, Flowchart in Hindi, Flowchart Meaning in Hindi, Flowchart Kya Hai,

किसी भी कार्य को करने और उस कार्य को करने में आई परेशानी को हल करने के लिए एक Flowchart तैयार किया जाता है। उस Flowchart आधार पर काम करने पर कम परेशानियों के साथ काम को आसानी से पूरा किया जा सकता है। कंप्यूटर में कई प्रकार के कार्य को संपन्न करने के लिए अलग-अलग स्टेप प्रक्रिया को अपनाना पड़ता हैं। कंप्यूटर की भाषा में इस स्टेप प्रक्रिया को एल्गोरिदम कहते हैं।

इसका ज्यादातर उपयोग सॉफ्टवेयर और बिजनेस के क्षेत्र में किया जाता है। जिसको बनाने के लिए कई स्टेप फॉलो करके Flowchart के जरिए दिखाया जाता है। एल्गोरिथ्म जिससे प्रोग्रामर को प्रॉब्लम को समझने में आसानी होती है। इसके लिए फ्लोचार्ट की महत्वपूर्ण भूमिका है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Flowchart क्या है और Flowchart के बारे में पूरी जानकारी का जिक्र करेंगें।

Flowchart क्या है:- आज के समय में हर किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज या प्रोग्रामिंग कार्य को करने के लिए निश्चित तौर पर किसी न किसी स्टेप को फॉलो करना होता है। हालांकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्राम के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। आज के समय में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के जरिए हम सॉफ्टवेयर को आसानी से बना सकते हैं। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लिखने में सभी प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए फ्लोचार्ट का उपयोग किया जाता है और फ्लोचार्ट के साथ-साथ एल्गोरिथ्म का प्रयोग भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बनाने में किया जाता है।

फ्लोचार्ट का उपयोग करने के पश्चात प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बनाने पर लिखने में कम परेशानी आती है और गलती होने के चांसेस भी कम होते हैं। प्रोग्राम इंडस्ट्री द्वारा फ्लोचार्ट को बनाया जाता है। यह एक प्रकार का step है जो प्रॉब्लम को प्रोसेस करके सॉल्व करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए स्टेप को फॉलो करता है। तो चैट बनाने के लिए कुछ चिन्हों को इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है। जैसे Square, Dimond, Oval, Rectangle etc.

Flowchart मे प्रयोग किये गये कुछ चिन्ह है:- 

Flowchart बनाने के लिए कई प्रकार के चिन्ह का उपयोग किया जाता है। प्रोजेक्ट को एक ग्रामीण क्षेत्र के तौर पर बनाया जाता है। जो कि प्रोसेस को अलग-अलग स्टेट के तौर पर दर्शाता है और इसीलिए किसी भी प्रकार की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को लिखने में Flowchart की आवश्यकता होती है। चार्ट के आधार पर अलग-अलग स्टेप को आसानी से समझा जा सकता है। सोच को बनाने के लिए कुछ मुख्य चिन्ह नीचे दिए गए हैं।

1. Start/End:-  फ्लो चार्ट को बनाने में सबसे पहले आप को स्टार्ट और एंड चिन्ह का उपयोग करने की मुख्य आवश्यकता होती है। Flowchart को शुरू करने के लिए और खत्म करने के लिए इस प्रकार के चिन्ह का उपयोग किया जाता है। शुरुआत के समय स्टार्ट और खत्म होने के समय स्टाफ या एंड शब्द का प्रयोग किया जाता है।

2. Flow Lines (Arrow):-  Flowchart बनाने के लिए arrow या फ्लोलाइन का उपयोग मुख्य द्वार पर किया जाता है। Flowchart को आसानी से समझाने के लिए इस प्रकार के चिन्ह का उपयोग किया जाता है।

3.Input/Output:-  इस प्रकार के चिन्ह का उपयोग प्रोग्राम को आउटपुट और इनपुट के द्वार पर अलग-अलग रूप से दर्शाते हैं। दो नंबर को जोड़ना होता है, इसके लिए सबसे पहले इनपुट की आवश्यकता होती है और दो नंबर को जोड़ कर दिखाने के लिए आउटपुट चना का इस्तेमाल किया जाता है।

Output Device In Hindi ,आउटपुट डिवाइस के प्रकार

4. Process:-  इस प्रकार की चिन्ह का उपयोग डाटा को प्रोसेस करने के पश्चात दिखाते समय प्रयोग किया जाता है। इस चिन्ह का प्रयोग तब होता है, जब कैलकुलेशन करनी हो उस समय इस प्रकार के चिन्ह का उपयोग करके Flowchart को पूरा किया जाता है।

इस प्रकार से Flowchart को बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के चिन्ह का उपयोग किया जाता है। ताकि Flowchart को समझने में आसानी हो सके।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page