Free Wale 3 Gas Cylinder Kab Milenge , free wale cylinder kaise milenge

1

साथियों आज हम इस आर्टिकल में आपको भारत सरकार द्वारा जारी 3 मुफ्त सिलेंडर कैसे मिलेंगे तथा किस योजना के तहत मिलेंगे उसकी पूरी जानकारी देंगे साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि यह मुफ्त सिलेंडर क्यों दिए जा रहे हैं 3 महीने तक फ्री गैस सिलेंडर कब और कैसे मिलेगा ,Free LPG Scheme to PMUY customers under Pradhan Mantri Garib Kalyan Package ,how to Get Free LPG Gas Cylinder : Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ,3 सिलिंडर मुफ्त उज्ज्वला योजना लाभार्थियों के लिए , सरकार का ऐलान मुफ्त मिलेगा Lpg रसोई गैस सिलेंडर, फ्री वाले 3 सिलेंडर कब और कैसे मिलेगा, Ujjwala Yojana Gas Connection Free 2021,Free Gas Cylinder Ka Form Kaise Bhare, Free Gas Booking Date in India ,Free Wale 3 Gas Cylinder Kab Milenge , Ujjwala Yojana Free Gas आइए जानते हैं।

Free Wale 3 Gas Cylinder Kab Milenge:- दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि इस समय पूरे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस का कहर है इससे निपटने के लिए अलग-अलग देशों ने अलग-अलग योजनाओं को लागू किया है तथा कुछ देशों ने पुरानी योजनाओं को हेरफेर करके, लोगों के लिए राहत पैकेज के रूप में लॉन्च कर दिया है। उन्हीं में से हमारे देश की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है, इस योजना के तहत लोगों को 3 मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे तथा इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 3 महीने तक मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर दिए जाएंगे यह घोषणा कुछ दिन पहले भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा की गई है।

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना:-
केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना चलाई जा रही है। इसका उद्देश्य कमजोर वर्ग के परिवारों को खासकर महिलाओं को राहत पहुंचाने के लिए 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश में यह योजना लांच की गई। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलती है। इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जो बीपीएल परिवार में आते हो तथा इस योजना का लक्ष्य 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन करना है।

इस योजना के तहत उन महिलाओं को साल भर रसोई गैस प्रदान की जाएंगी यह योजना 2016 के बजट भाषण में इसकी घोषणा की गई थी। शुरुआत में दो हजार करोड़ का बजट इसके लिए पास हुआ था।किन किन वर्गों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन मुफ्त सिलेंडर मिलेंगे

साथियों भारत में 21 दिन का लाभ डाउन कर दिया गया है जिसके फलस्वरूप लोगों को काफी समस्याएं हो रही है। इसको देखते हुए भारत सरकार ने इस योजना के तहत 3 मुक्त सिलेंडर देने की घोषणा की है खासकर उन लोगों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कल्याणकारी योजना में बदलाव करते हुए 1.7 लाख करोड रुपए का राहत पैकेज लॉन्च किया है।

इनमें उन वर्गों को रखा गया है जो गरीब परिवार, किसान, मजदूर, ताहाड़ी मजदूर पेंशन धारक, मनरेगा कार्ड धारक, दिव्यांग तथा जनधन धारकों को यह लाभ मिलेगा। लाभार्थियों को यह लाभ 3 महीने तक मिलेगा जो इस प्रकार है अप्रैल, मई और जून इन तीनों महीनों में 3 सिलेंडर मुफ्त में लोगों को मुहैया करवाया जाएगा यह एक अप्रैल से लागू हो गया है।

तीन मुफ्त सिलेंडर पाने के लिए किन-किन बातों का रखे ध्यान:-

1.) यह केवल उन लाभार्थियों के लिए है जिनका नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट में है।
2.) इस योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने के लिए सरकार लाभार्थियों के खाते में पहले से ही पैसा भेज देंगे।
3.) पैसे मिलने के बाद लाभार्थी वितरण एजेंसी में अपनी बुकिंग करवा सकते हैं।
4.) यह एक और महत्वपूर्ण बिंदु है कि यदि कोई लाभार्थी पहला सिलेंडर नहीं खरीदा है तो उसे अगले दो सिलेंडर के पैसे नहीं दिए जाएंगे।
5.) जब गैस वितरण एजेंसी को पैसे भेज दिए जाएंगे तब आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जाएगा।
6.) यदि लाभार्थी पहली बार मिले पैसे से सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे सिलेंडर लेने के लिए एडवांस में पैसा नहीं दिया जाएगा।
7.) लाभार्थी को इन सारी प्रोसेस के लिए मोबाइल नंबर पर अपडेट कर दिया जाएगा।
8.) सरकार का इस योजना के माध्यम से यह उद्देश्य है कि लोगों का इस कठिन समय में ₹1 भी खर्च नहीं हो।
9.) यदि किसी लाभार्थी को लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आप प्रधानमंत्री उज्वला योजना की नई लिस्ट में अपना नाम देखकर इसके बारे में संबंधित अधिकारियों को सूचित कर सकते हैं।

DownLoad Final Distributor Communication PMGKY instructions & Form PDF
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here