Upchar

गले में खराश है, तो आजमाएं यह 5 उपाय

गले में खराश

गले में खराश :  दोस्तों गले की खराशएक आम समस्या है और आज हम आपको इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाता है उसके बारे में विस्तार से बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

गले की खराश एक आम तरह की परेशानी है।

सामान्य तौर पर यह कभी भी व्यक्ति को हो जाती है। गर्मी की अपेक्षा सर्दियों में समस्या ज्यादा होती है। खराश होने पर अक्सर देखा गया है, कि व्यक्ति को गले में दर्द होने के साथ ही सूजन उभर आती है। इससे व्यक्ति को भारी समस्या का सामना करना पड़ता है। वैसे तो खराश को ठीक करने के लिए तरह-तरह के सिरप आते हैं। परंतु उससे पहले हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे खराश आपको शीघ्र लाभ होगा। 

1.नमक पानी का गरारा

खराश की शिकायत होने पर व्यक्ति को पानी में थोड़ा सा नमक डालकर थोड़ा सा गुनगुना कर लेना चाहिए। उसके बाद इससे गरारा करना चाहिए, इससे बेहद लाभ पहुंचेगा नमक में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं। जो बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। नमक पानी का गरारा दिन भर में 3-4 बार करने से लाभ पहुंचेगा।

3. हल्दी का सेवन

खराश उसको ठीक करने के लिए दूध में हल्दी को चम्मच से भली -भांति में लाकर पीने से गले की खराश में आराम, गले की  सूजन की सूजन, दर्द निवारक का काम भी करते हैं। हल्दी का सेवन अन्य  तरह की व्याधियों को दूर करने में भी किया जाता है।

3.मुलेठी चूसे

 मुलेठी का एक टुकड़ा चूसने से चूसने से खांसी में काफी सुधार आता है। इससे गले की खराश इससे गले की खराश ठीक होती है। और साथ में दर्द का भी निवारण हो जाता है।

4.लौंग चूसना

खराश को ठीक करने के लिए लौंग काफी सहायक शायद मानी जाती है। बैक्टीरिया  को समूल रूप से नष्ट कर देती है।  इसके चबाने मात्र से ही खराश के साथ-साथ गले के दर्द का खात्मा  हो जाता है।

5.शहद एवं अदरक का सेवन 

गले की खराश को ठीक करने के लिए अदरक बेहद ही फायदेमंद है। इसका  काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है ।इसके अतिरिक्त गर्म पानी में एक चम्मच शहद और कुछ नींबू का रस को अच्छे से मिला ले ,और इसे 3-4 बार सेवन करने से बेहद फायदा पहुंचेगा। शहद में विशेष तौर परह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक के रूप में कार्य करता है ।जिससे गले की सूजन के साथ ही दर्द निवारक के रूप में भी उपयोगी है।

यह भी पढें :- गैस की समस्या एक आम समस्या है

6.एप्पल विनेगर

गले की खराश को ठीक करने के लिए एप्पल विनेगर एक प्रकार से एसिड का कार्य करता है। जो गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देता है ।इसके साथ ही बलगम में भी राहत पहुंचती है। इसके लिए आपको एप्पल विनेगर लेकर हर्बल चाय में मिलाकर सेवन से फायदा पहुंचता है ।इसके साथ ही विनेगर को पानी में मिलाकर गरारा करने पर बलगम की समस्या से निजात मिल जाता है।

7.लहसुन की कली

खराश से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का सेवन काफी कारगर है ।जैसा कि आपको पता होगा लहसुन में एलेसिन यौगिक तत्व पाया जाता है। जो बैक्टीरिया को मात देने में सहायक है ।इसके लिए आपको लहसुन की एक कली गालों और और दांतो के बीच रखकर चूसने से गले की खराश में काफी लाभ पहुंचता है।

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page