Upchar

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

गैस की समस्या

गैस की समस्या :-  हम आपको इस आर्टिकल में गैस की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाता है उसके बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे इसलिए इस खाना खाने के बाद पेट में गैस बनना पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय पेट की गैस का तुरंत इलाज पेट में गैस बनने वाली चीजों के नाम गैस की रामबाण दवा पतंजलि पेट की गैस का अचूक इलाज पेट में गैस बनना घरेलू उपाय पेट गैस की टेबलेट आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

यह भी पढें :- अल्जाइमर रोग क्या है संपूर्ण जानकारी हिंदी में

गैस की समस्या एक आम समस्या है।

यह विशेष रूप से पहले तो वृद्ध को होती थी ।परंतु आज के समय में युवा वर्ग भी इसके चपेट में आ गया है। इसका एक कारण असंतुलित खानपान इसके साथ ही अपनी दिनचर्या में योग को शामिल ना करना है। कब्ज की समस्या होते ही व्यक्ति के सामने तरह-तरह की अन्य बीमारियां भी पैर पसारने लगती है। ऐसे में व्यक्ति दवा के द्वारा आराम चाहता है ।परंतु कभी-कभी दवाओं का भी विशेष प्रभाव नहीं पड़ता ,ऐसे मैं रसोई घर में मौजूद चीजों से हम घरेलू उपाय के द्वारा इस इस मर्ज को ठीक करने का विकल्प तलाशते हैं ।कई बार इसका परिणाम संतुष्टिजनक मिलता है।

1.त्रिफला का चूर्ण

कब्ज को दूर करने में त्रिफला का सेवन कर सकते हैं ।इसके सेवन से कब्ज की समस्या से निजात मिल जाता है। इसका सेवन करने के लिए आपको एक चम्मच त्रिफला लेकर एक कप गुनगुने पानी में रखकर 10 मिनट बाद इसे पीने मात्र से आपको आराम पहुंचेगा इसका सेवन रात्रि में ही करें।

2.वेटा पैसिफाइंग डाइट

कब्ज को दूर करने के लिए व्यक्ति को ठंडे खाद्य पदार्थों के साथ ही पेय पदार्थों से भी परहेज करना चाहिए ,जितना संभव हो गर्म  भोजन ले,इसके साथ ही गुनगुना पानी पिए ।सब्जियो भली-भांति पका कर ही खाए इसके अलावा वेटा पैसिफाइंग डाइट के अनुसार ही आहार ले।

3.केले का सेवन

कब्ज के रोगी को उन्हीं फलों का सेवन करना चाहिए, जो पाचन शक्ति में जटिलता ना उत्पन्न करें ,जिसके सेवन के बाद पाचन तंत्र को कठिनाई का सामना ना करना पड़े ।साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि भोजन के उपरांत फलों का सेवन करें, केले का सेवन कब्ज के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके साथ ही कच्चे केले को खाने से कब्ज की समस्या बढ़ सकती है ।

4.सेब को डाइट रखे 

कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सेब का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। परंतु इसके लिए सेब को सर्वप्रथम छिल लेना चाहिए ,उसके बाद खाना चाहिए।

5.दूध का सेवन

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या का निवारण हो जाता है।

6.फाइबर को करे शामिल

अपने आहार में फाइबर को अवश्य रूप से शामिल करें। इसमें ओट ब्रेन, वीट ब्रेन के साथ ही हरी सब्जियां अवश्य  आहार के रुप से ले।

7.अलसी का सेवन

कब्ज रोग से निजात पाने के लिए व्यक्ति को एक कप पानी में एक चम्मच अलसी पानी में डालकर उबाल ले, फिर गुनगुना हो जाने पर इसका सेवन करें।

8.अदरक की चाय

अदरक की चाय कब्ज के रोगी के लिए बेहद कारगर उपाय है ।अदरक की चाय बनाकर, उसमें दो चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर मिला लें ,उसके बाद इसका सेवन करें इससे कब्ज में लाभ पहुंचेगा।

8.नींबू का रस

पाचन तंत्र  के लिए नींबू का रस बेहद अच्छा माना जाता है। क्योंकि यह शरीर में अनावश्यक पदार्थों को निष्कासित करने का कार्य करता है। सुबह के समय नींबू पानी के सेवन से कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है। साथ ही भविष्य में यह समस्या उभरने की संभावना भी खत्म हो जाती है ।नींबू पानी के अतिरिक्त लेमन टी कभी प्रयोग कर सकते हैं।

9.पुदीना एवं अदरक की चाय

चाय का सेवन वैसे तो हानिकारक है। परंतु पुदीना एवं अदरक की चाय बनाकर पीने से कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

10. गुड़ का सेवन

कब्ज के रोगी को कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को सोने से पूर्व गुड़ का सेवन करना चाहिए । गुड़ में विटामिन एवं मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए  जाते हैं। इसके साथ ही गुड़ को गर्म करके सेवन करने से कब्ज में सर्वाधिक लाभ पहुंचता है।

11.कॉफी पेय पदार्थ का सेवन

कॉफी पीने से भी कब्ज रोगी को फायदा पहुंचता है। कॉफी के सेवन से व्यक्ति को सोच करने में अधिक समय  इसके साथ ही वह बेहद सहज पूर्वक मल त्याग पाने में सक्षम हो जाता है। कॉफी के शरीर में जाते ही प्रेशर तुरंत बन जाता है।

12.आलू बुखारा का सेवन

कब्ज की समस्या शीघ्र निवारण के लिए व्यक्ति को नियमित तौर पर 3 ग्राम आलू बुखारा का सेवन करना चाहिए, वास्तविकता में आलूबुखारा में फाइबर सर्वाधिक मौजूद होते हैं ।जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाते हैं।

13. सैर के द्वारा

रोजाना 15 मिनट की सैर करने से व्यक्ति कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकता है कभी-कभी किसी कारणवश व्यक्ति को अपच की समस्या हो जाती है ऐसे में सैर करने से काफी लाभ पहुंचता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page