IT Tips

Google Drive Kya Hai , गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें

Google Drive Kya Hai

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में Google Drive के बारे में विस्तार से बताएंगे। Google Drive क्या होता है, Google Drive Kya Hai , what is Google drive in Hindi , how to use Google drive in Hindi ,How to use Google Drive और Google Drive का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। आज हम आपको गूगल टाइप के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि Google Drive गूगल कंपनी का ही प्लेटफॉर्म है, और यह हर स्मार्टफोन में अवेलेबल होता है। लेकिन ज्यादातर व्यक्तियों को यह पता नहीं होता है, कि Google Drive का क्या काम होता है। तो इस पोस्ट को अंत तक पड़े हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।
Google Drive Kya Hai:- Google Drive एक गूगल का बेस्ट Online Store Pletform है। जहां पर आप अपना डेटा और फाइल को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं, और उन्हें किसी फ्रेंड के साथ शेयर भी कर सकते हैं। गूगल ड्राइव को गूगल द्वारा 2012 में लांच किया गया, और इस एप्लीकेशन में आपको 15GB का Storage मिलता है। जिसका आप फ्री में फायदा उठा सकते हैं।
Google Drive के फायदे:- Google Drive एप गूगल का बहुत अच्छा प्लेटफार्म है, और इसके कई फायदे आपको मिल जाते हैं। जो कि निम्नलिखित है :-
1.) आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। और यह डॉक्यूमेंट आपके Safe भी रहते हैं।
2.) Google Drive के द्वारा आपको फ्री में 15 जीबी का ऑनलाइन स्पेस मिलता है।
3.) आप जिस भी Gmail I’d से ड्राइव में फाइल सेव करते हैं। तो आप उस Gmail I’d को किसी भी डिवाइस में ओपन करके उन फाइल को देख सकते हैं।
4.)  गूगल ड्राइव में आप फाइल के साथ साथ फोटो वीडियो और डॉक्यूमेंट भी सेव कर सकते हैं।
गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें:- Google Drive को यूज करने के लिए भी आपको कुछ जानकारी होनी चाहिए। इसलिए अगर आप गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो जरूर करें।
1.) Google Drive का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव को ओपन कर दें। अगर आप कंप्यूटर में गूगल का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो गूगल ड्राइव की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाए।
2.) जो आप गूगल ड्राइव में पहुंच जाते हैं। तो आपको किसी एक जीमेल अकाउंट के जरिए गूगल ड्राइव को रजिस्टर करना पड़ता है। ताकि आप फिर कभी भी उस जीमेल आईडी को किसी डिवाइस में लॉगइन करते हैं। तो आपका पूरा डाटा उसमें आ जाता है।
3.) जब आप गूगल ड्राइव में नया डॉक्यूमेंट अपलोड करना चाहते हैं। तो आप न्यू के ऑप्शन पर क्लिक करें, और वहां से आप जिस फाइल को अपलोड करना चाहते हैं। उस फाइल को सेलेक्ट कर ले।
4.)  Google Drive में अपलोड की गई फोटो को देखने के लिए Recent क्यों ऑप्शन में जाकर आसानी से देख सकते हैं।
5.) अगर आप Google Drive अपलोड की गई किसी भी फाइल को डिलीट करना चाहते हैं। तो उस फाइल को सेलेक्ट कर ले, और डिलीट के ऑप्शन पर जाकर उसे आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

1 Comment

Leave a Comment

You cannot copy content of this page