GPS क्या हैं , GPS Ka Full Form Kya Hota Hai

0

आपने अपने जीवन में GPS का नाम तो कहीं सुना ही होगा। जब आप गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं़ तो मुख्य रूप से GPS का उपयोग किया जाता है। GPS क्या हैं, और GPS के क्या क्या काम होते हैं, Gps Ka Full Form Kya Hai , Gps Ka Full Form Kya Hota Hai , Gps Kya Hai है। उन सभी को आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे।

GPS क्या हैं :- GPS एक प्रकार टेक्नोलॉजी है। और GPS की फुल फॉर्म ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (Global Position System) है। यह एक उपग्रह आधारित नेविगेशन प्रणाली है। इसका उपयोग कीसी भी वस्तु या व्यक्ति की लोकेशन का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह सिस्टम लगभग 24 उपग्रहों से बना है। जीपीएस किसी भी प्रकार के मौसम में 24 घंटे काम करता है। GPS तकनीक का उपयोग सर्वप्रथम 1960 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने किया था, और इस तकनीक को 1980 में नागरिकों के लिए भी उपलब्ध करवा दिया गया। GPS सिस्टम कई प्रकार के निवेश में उपलब्ध होता है। जैसे :- ऑटोमोबाइल स्मार्टफोन, व्यायाम घड़ियां और जीपीएस उपकरण आदि। मुख्यतः वर्तमान समय में GPS का उपयोग ज्यादातर हवाई जहाज व जहाजों में क्या जाता है। इसकी मदद से वायु व जल में चल रही जहाजों का सही पता लगाया जा सके।
GPS का उपयोग:- 
1. Location – स्थिति का निर्धारण करना।
2. Navigation – एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचना।
3. Tracking – वस्तु निगरानी या पर्सनल मूवमेंट|
4. Mapping – दुनिया के नक्शे बनाना
5. Timing – सटीक समय को मापता हैं|
GPS कैसे काम करता है:- GPS सिस्टम पृथ्वी की सतह से लगभग 12000 मील ऊपर अंतरिक्ष में लगा हुआ है। इस सिस्टम में 24 उपग्रह शामिल है, और यह हर 12 घंटे में एक बार पृथ्वी की परिक्रमा लगाता है। इस उपग्रह की परिक्रमा लगाने की गति 7000 मील प्रति घंटा होती है। प्रत्यय GPS सिस्टम एक प्रकार के संदेश को प्रसारित करता है:- जिसमें उपग्रह के वर्तमान की स्थिति को बताया जाता है। एक GPS रिसीवर कई सेटेलाइट के प्रसारण को जोड़कर त्रिकोणासन नामक प्रक्रिया का उपयोग करके सही स्थिति की गणना करता है, और GPS रिसीवर के स्थान को निर्धारित करने के लिए 3 उपग्रहों की आवश्यकता होती है।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here